फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटind vs wi 3rd t20: रोहित शर्मा के नाम जुड़ा खास रिकॉर्ड, मैच में बने कई धांसू Records

ind vs wi 3rd t20: रोहित शर्मा के नाम जुड़ा खास रिकॉर्ड, मैच में बने कई धांसू Records

वेस्टइंडीज का भारत दौरा रविवार को हुए ट्वंटी20 मैच के साथ खत्म हो गया। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया और भारत ने इसे 6 विकेट से जीत लिया। इस मैच में जीत...

ind vs wi 3rd t20: रोहित शर्मा के नाम जुड़ा खास रिकॉर्ड, मैच में बने कई धांसू Records
लाइव हिन्दुस्तान टीम,चेन्नई Mon, 12 Nov 2018 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज का भारत दौरा रविवार को हुए ट्वंटी20 मैच के साथ खत्म हो गया। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया और भारत ने इसे 6 विकेट से जीत लिया। इस मैच में जीत दर्ज कर रोहित शर्मा ने कप्तानी का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित की कप्तानी में भारत ने 12 ट्वंटी20 मैच खेले हैं और इसमें से 11 में जीत दर्ज की है। इस तरह से वो दुनिया के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 11 जीत दर्ज की।

कप्तानी में रोहित के नाम दो धांसू रिकॉर्ड्स

रोहित के बाद पाकिस्तान के शोएब मलिक, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, अफगानिस्तान के असगर स्तानिकजई और पाकिस्तान के सरफराज अहमद ने 12 मैचों में 10 मैच टीम को जिताए हैं। 

ये पहला मौका है जब भारत ने ट्वंटी20 सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की है। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भी भारत ने ट्वंटी20 सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज नहीं की है।

ind vs wi 3rd t20: जानिए कौन बना मैन ऑफ द मैच और किसे मिला मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

ind vs wi: रोहित शर्मा के साथ एक खास क्लब में शामिल हुए ऋषभ पंत

वेस्टइंडीज का शर्मनाक रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज इकलौती ऐसी टीम बन गई है, जिसने तीन टी20 सीरीज 0-3 से गंवाई है। 2016 टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने 2016 में यूएई में हुई सीरीज 0-3 से गंवाई, इसके बाद 2018 में पाकिस्तान में सीरीज 0-3 से गंवाई और अब उसे भारत के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

आखिरी गेंद पर जीत का खास रिकॉर्ड

ये तीसरा मौका है, जब भारत ने ट्वंटी20 इंटरनेशनल में आखिरी गेंद पर लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की। 2016 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 198 रनों का लक्ष्य आखिरी गेंद पर हासिल किया था। इसके बाद 2018 में श्रीलंका के कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारत ने आखिरी गेंद पर 167 रनों का लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज की थी। इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने आखिरी गेंद पर 182 रनों का टारगेट पूरा किया।

भारत ने आखिरी टी20 में विंडीज को 6 विकेट से हराकर सीरीज में किया 3-0 से क्लीन स्वीप

wt20 WC: पाकिस्तान के खिलाफ जब फ्री में भारत को मिल गए 10 रन, मिताली राज ने दिलाई शानदार जीत

ऋषभ पंत का खास रिकॉर्ड

पंत ने 38 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के जड़े। इस पारी के दौरान पंत रोहित शर्मा के साथ एक खास क्लब में शामिल हो गए। ट्वंटी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम उम्र में पचासा ठोकने के मामले में पंत दूसरे नंबर पर आ गए हैं। पंत ने ये हाफसेंचुरी 21 साल 38 दिन की उम्र में ठोकी, जबकि भारत की ओर से सबसे कम उम्र में टी20 इंटरनेशनल में फिफ्टी ठोकने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के खाते में है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें