फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWI vs IND: भारत ने जमैका टेस्‍ट में विंडीज को 257 रनों से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

WI vs IND: भारत ने जमैका टेस्‍ट में विंडीज को 257 रनों से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

भारत ने दूसरे जमैका में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 257 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। विंडीज की टीम 468 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन 210...

Indian Cricket Team
1/ 2Indian Cricket Team
Indian-Cricket-Team.jpg
2/ 2Indian-Cricket-Team.jpg
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,किंग्स्टन। Tue, 03 Sep 2019 12:36 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने दूसरे जमैका में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 257 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। विंडीज की टीम 468 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन 210 रनों पर सिमट गई। रवींद्र जडेजा ने कप्तान जेसन होल्डर को बोल्ड कर विंडीज की पारी का अंत किया। वेस्ट इंडीज की तरफ से शामरा ब्रूक्स ने दूसरी पारी में सर्वाधिक 50 रन बनाए। जेसन होल्डर ने 39 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 38 रन बनाए। विंडीज की दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन जबकि इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को 1 सफलता मिली।

IND vs WI 2nd Test Match Scorecard

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने पर भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे। भारत की ओर से पहली पारी में हनुमा विहारी ने 111, कप्तान विराट कोहली ने 76, इशांत शर्मा ने 57 और मयंक अग्रवाल ने 55 रन बनाए। विंडीज के लिए भारत की पहली पारी में जेसन होल्डर ने 5, रहकीम कॉर्नवाल ने 3, कीमर रोच और क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 सफलता मिली। विंडीज की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 117 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने 2, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया। 

शिमरोन हेटमायर 34 रनों के साथ विंडीज की पहली पारी के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रनों की बढ़त मिली। इसके बाद भारत ने विंडीज को फॉलोऑन न खिलाते हुए दूसरी पारी में बल्लेबाजी का फैसला किया। अजिंक्य रहाणे के नाबाद 64 और हनुमा विहारी के नाबाद 53 रनों की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 168 रन बनाकर घोषित कर दी और वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 468 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में कैरिबियाई टीम 210 रनों पर सिमट गई और मैच 257 रनों से गंवा दिया। भारत ने एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विंडीज को 318 रनों से हराया था।

हनुमा विहारी को 'मैन ऑफ द मैच' और अजिंक्य रहाणे को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। रहाणे ने इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्रमश: 81, 102, 24 और नाबाद 64 रन की पारियां खेली। विहारी ने इस मैच की पहली पारी में 111 और दूसरी पारी में नाबाद 53 रन बनाए। उन्होंने एंटीगा टेस्ट मैच की पहली पारी में 32 और दूसरी पारी में 93 रन बनाए थे। बुमराह ने इस सीरीज में 13 और इशांत शर्मा ने 12 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने 9 विकेट झटके।

जमैका टेस्ट मैच के चौथे दिन का अपडेट

12:03 AM: मोहम्मद शमी ने कीमर रोच को आउट कर वेस्ट इंडीज के 9वें विकेट का पतन किया। वेस्ट इंडीज ने 206 रन बनाए हैं। शैनन गैब्रिएल और जेसन होल्डर बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत को सीरीज 2-0 से अपने नाम करने के लिए सिर्फ 1 विकेट की दरकार है।

11:43 PM: मोहम्मद शमी ने रहकीम कॉर्नवाल को आउट कर विंडीज को 180 के स्कोर पर आठवां झटका दे दिया। कॉर्नवाल 1 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे उनका अच्छा कैच लपका। होल्डर और रोच क्रीज पर हैं।

11:27 PM: विराट कोहली ने शामरा ब्रुक्स को 50 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर रन आउट करके विंडीज को छठा झटका दिया। इसके अगले ओवर में रवींद्र जडेजा ने जेमार हैमिल्टन को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर विंडीज के 7वें विकेट का पतन किया। अब विंडीज को जीत के लिए 291 रन बनाने हैं और उसके 3 विकेट शेष हैं।

11:25 PM: जसप्रीत बुमराह ने जेरमाइन ब्लैकवुड को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। ब्लैकवुड 38 रन बनाकर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। ब्रुक्स और ब्लैकवुड ने पांचवें विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। अब ब्रुक्स के साथ होल्डर बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

10:55 PM: शामरा ब्रुक्स और जेरमाइन ब्लैकवुड भारत को पांचवें विकेट के लिए लंबा इंतजार करा रहे हैं। इन दोनों ने अब तक पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर दी है। ब्लैकवुड विंडीज की दूसरी पारी में ब्रावो के सब्सीट्यूट के तौर पर खेल रहे हैं।

10:10 PM: वेस्ट इंडीज की टीम ने किंग्स्टन टेस्ट मैच के चौथे दिन 468 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच ब्रेक के समय 4 विकेट पर 145 रन बनाए हैं। शामरा ब्रुक्स 36 और जेरमाइन ब्लैकवुड 33 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत की ओर से विंडीज की दूसरी पारी में अब तक इशांत शर्मा ने 2 और शमी, जडेजा ने 1-1 विकेट लिए हैं।

09:23 PM: इशांत शर्मा ने शिमरोन हेटमायर को आउट कर विंडीज को 98 के स्कोर पर चौथा झटका दिया। हेटमायर एक फुल लेंथ गेंद को कवर ड्राइव करने गए। वह शॉट को ग्राउंडेड नहीं रख पाए और रवींद्र जडेजा ने कवर पर एक आसान कैच लपका। शामरा ब्रुक्स के साथ ब्लैकवुड बल्लेबाजी कर रहे हैं। ब्लैकवुड, डैरेन ब्रावो के सब्सीट्यूट के तौर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। बुमराह की गेंद ब्रावो के हेलमेट पर लगी थी जिसके बाद उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। 

09:15 PM: रवींद्र जडेजा ने रोस्टन चेज को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। मैच के चौथे दिन 45-2 से आगे खेलते हुए वेस्ट इंडीज ने 97 के स्कोर पर अपना तीसरा गंवाया। चेज ने 12 रन बनाए। फिलहाल शामरा ब्रुक्स और शिमरन हेटमायर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

08:30PM: भारत को मैच के चौथे दिन वेस्ट इंडीज के तीसरे विकेट का इंतजार है। शामरा ब्रुक्स और रोस्टन चेज बल्लेबाजी कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह की शॉर्ट पिच गेंद पर डैरेन ब्रावो चोटिल होकर पवेलियन लौट गए हैं। बुमराह की गेंद ब्रावो के हेलमेट पर आकर लगी और उनका नेक गार्ड टूटकर बिखर गया। इसके बाद उन्हें कुछ दिक्कत हो रही थी और वह रिटायर्ड हर्ट होकर से बाहर चले गए।

08:00 PM: चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है। डैरेन ब्रावो और शामरा ब्रुक्स क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चौथे दिन का पहला ओवर डाला।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें