फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWI vs IND 2nd Test Day-3: भारत ने कसा जमैका टेस्ट पर शिकंजा, स्टंप्स तक विंडीज का स्कोर 45/2

WI vs IND 2nd Test Day-3: भारत ने कसा जमैका टेस्ट पर शिकंजा, स्टंप्स तक विंडीज का स्कोर 45/2

India vs West Indies 2nd Test Day 3 at Sabina Park Kingston Jamaica : भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच जमैका के सबीना पार्क में खेला जा रहा है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज...

Ishant Sharma.jpg
1/ 7Ishant Sharma.jpg
Kraigg Brathwaite.jpg
2/ 7Kraigg Brathwaite.jpg
Ajinkya Rahane and Hanuma Vihari.jpg
3/ 7Ajinkya Rahane and Hanuma Vihari.jpg
Windies Cricket Team.jpg
4/ 7Windies Cricket Team.jpg
KL Rahul and Cheteshwar Pujara.jpg
5/ 7KL Rahul and Cheteshwar Pujara.jpg
Indian Cricket Team.jpg
6/ 7Indian Cricket Team.jpg
Indian Cricket Team.jpg
7/ 7Indian Cricket Team.jpg
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,किंग्स्टन। Mon, 02 Sep 2019 05:18 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs West Indies 2nd Test Day 3 at Sabina Park Kingston Jamaica : भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच जमैका के सबीना पार्क में खेला जा रहा है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए हैं। चौथे दिन भारत को जीत के लिए 8 विकेट की जरुरत है। जॉन कैम्पबेल (16) और क्रेग ब्रैथवेट (3) रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं। डैरेन ब्रावो (18) और शाहमार ब्रुक्स (04) रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले भारत ने पहली पारी में वेस्टइंडीज को 117 रन पर समेटने के बावजूद फॉलोआन नहीं देने का फैसला किया। पहली पारी में 416 रन बनाने वाले भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हुई। कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज को फालोआन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन रोच (12 रन पर तीन विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम मुश्किल में नजर आई। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मयंक अग्रवाल (04) और राहुल की सलामी जोड़ी एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रही। अग्रवाल ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन रोच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। 

मयंक अग्रवाल ने डीआएस का सहारा लिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर काल आने के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। राहुल और पुजारा ने इसके बाद लंच तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए। राहुल ने रोच पर चौके के साथ खाता खोला जबकि पुजारा ने राहकीम कॉर्नवाल पर चौका मारा। लंच के बाद का सत्र वेस्टइंडीज के नाम रहा, जिसमें भारत तीन विकेट गंवाकर 57 रन ही जोड़ पाया। 

केमार रोच और राहकीम कॉर्नवाल ने भारत की रन गति पर अंकुश लगाया। रोच ने इसका फायदा उठाते हुए 21वें ओवर में राहुल (06) और फिर कोहली (00) को लगातार गेंदों पर विकेटकीपर जाहमर हैमिल्टन के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने 63 गेंद की अपनी पारी में एक चौका मारा। पुजारा भी 66 गेंद में 27 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (नौ रन पर एक विकेट) की गेंद पर शमारा ब्रूक्स को तीसरी स्लिप में कैच दे बैठे, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 57 रन हो गया। रहाणे और विहारी ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की। दूसरी पारी में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (64) और हनुमा विहारी (53) ने शानदार खेल दिखाते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. इस दौरान दोनों के बीच 111 रनों की शतकीय साझेदारी भी हुई।

नीचे पढ़ें मैच के तीसरे दिन का लाइव अपडेट...

IND vs WI 2nd Test Match Day 2nd Scorecard

जमैका टेस्ट मैच के तीसरे दिन का अपडेट

03:05 PM: मोहम्मद शमी ने जॉन कैंपबेल को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। कैंपबेल 16 रन बनाकर शमी की गेंद पर विराट के हाथों स्लिप में लपके गए। वेस्ट इंडीज ने 37 के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया है।

02:53 PM: इशांत शर्मा ने क्रेग ब्रैथवेट को 3 रन के निजी स्कोर पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर वेस्ट इंडीज को दूसरी पारी में पहला झटका दिया। विंडीज की टीम 468 रनों के विशालकाय लक्ष्य का पीछा कर रही है। जॉन कैंपबेल और डैरेन ब्रावो बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

02:19 PM: विंडीज की दूसरी पारी शुरू हो गई है। जॉन कैंपबेल और क्रेग ब्रैथवेट क्रीज पर हैं। वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 468 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला है। तीसरे दिन के खेल में अभी 16 ओवर और बचे हैं। इसके बाद दो दिन का खेल पूरा बचा है। इस मैच का नतीजा निकलना तय है अगर बारिश के कारण खेल रद्द नहीं हुआ तो। भारत ने एंटीगा में खेला गया पहला टेस्ट मैच 318 रनों से जीता था। 

---------------------------------------------------------------------------------------

02:15 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 168 रन बनाकर घोषित कर दी है। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 299 रनों की बढ़त थी और इस तरह वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 468 रनों का लक्ष्य मिला है। भारत दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे 64 और हनुमा विहारी 53 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्ट इंडीज के लिए भारत की दूसरी पारी में कीमर रोच ने 3 और कप्तान जेसन होल्डर ने 1 विकेट लिया। 

02:03 PM: अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक ठोका है। दोनों क्रीज पर मौजूद हैं। हनुमा ने पहली पारी में भी 111 रन बनाए थे। इससे पहले उन्होंने एंटीगा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शानदार 93 रन बनाए थे। वहीं अजिंक्य रहाणे ने एंटीगा टेस्ट की पहली पारी में 81 दूसरी पारी में 102 और किंग्स्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में 24 रन बनाए थे। ये दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बटोर रहे हैं। भारत की कुल बढ़त अब 464 रनों की हो गई है। 

01:27 PM: टी ब्रेक के बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने अपना गियर बदला है। ये दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बना रहे हैं। भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 105 रन बनाए हैं। और उसकी बढ़त अब 404 रनों की हो गई है। अजिंक्य रहाणे 33 और हनुमा विहारी 25 रन बनाकर खेल रहे हैं।

12:55 PM: भारत ने किंग्स्टन टेस्ट मैच के तीसरे दिन टी ब्रेक के समय अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 73 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे 23 और हनुमा विहारी 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की विंडीज पर कुल बढ़त 372 रनों की हो गई है। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे, जिसके जवाब में वेस्ट इंडीज की टीम अपनी पहली पारी में 117 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

12:18 PM: जेसन होल्डर ने चेतेश्वर पुजारा को शॉर्ट पिच गेंद पर चौंकाते हुए भारत के चौथे विकेट का पतन किया। पुजारा जिस समय आउट हुए उस समय भारत का स्कोर 56 रन था। होल्डर की शॉर्ट पिच गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गली की तरफ उछली। शामरा ब्रुक्स ने आसान कैच लपका। पुजारा 66 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 27 रन बनाकर आउट हुए। अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत की दूसरी पारी में विंडीज के लिए अब तक कीमर रोच ने 3 और जेसन होल्डर ने 1 विकेट झटका है। 

11:36 PM: कीमर रोच ने लगातार गेंदों पर केएल राहुल और विराट कोहली को आउट दूसरी पारी में भारत की पारी को पटरी से उतार दिया है। भारत ने 36 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए हैं। केएल राहुल की खराब फॉर्म दूसरी पारी में भी जारी रही और वह 63 गेंदों का सामना करने के बाद सिर्फ 6 रन बनाकर विकेटकीपर जेमार हैमिल्टन के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक का शिकार बने। उनका भी कैच विकेटकीपर ने ही लपका। रोच अपनी हैट ट्रिक बना लेते, लेकिन अजिंक्य रहाणे भाग्यशाली रहे और प्लेड ऑन होने से बाल बाल बचे।

11:08 PM: लंच ब्रेक के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 23 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 6 और चेतेश्वर पुजारा 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने अपना पहला विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में 9 रन के स्कोर पर गंवाया था। 

भारत ने मैच के तीसरे दिन लंच ब्रेक के समय अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 16 रन बनाए हैं। भारत की विंडीज पर कुल बढ़त 315 रनों की हो गई है। केएल राहुल और चेतेश्वर पुजार बल्लेबाजी कर रहे हैं।

09:52 PM: भारत ने वेस्ट इंडीज को फॉलोऑन खिलाने की बजाए दूसरी पारी खेलने का फैसला किया। दूसरी पारी में जब भारत का स्कोर 9 रन था, कीमर रोच ने मयंक अग्रवाल को पगबाधा आउट कर पहला झटका दिया। मयंक 4 रन बना सके। केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी कर रहे हैं।

.............................................................................................

09:19 PM: वेस्ट इंडीज की पहली पारी 117 रनों पर सिमट गई है और इस तरह भारत के पास 299 रनों की बढ़त है। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे। मैच के तीसरे दिन सुबह वेस्ट इंडीज की टीम ने 7 विकेट पर 87 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 30 रन और जोड़कर सिमट गई। रहकीम कॉर्नवाल को शमी ने पवेलियन भेजा, जेमार हैमिल्टन को इशांत ने आउट किया। रवींद्र जडेजा ने कीमर रोच को आउट कर विंडीज की पारी समेटी। भारत की ओर से विंडीज की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने हैट-ट्रिक के साथ 6 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने 2 विकेट चटकाए। जडेजा और इशांत के हाथ 1-1 सफलता लगी। 

08:23 PM: मोहम्मद शमी ने रहकीम कॉर्नवाल को आउट कर तीसरे दिन भारत को पहली सफलता दिलाई। वहीं, वेस्ट इंडीज ने अपनी पहली पारी में 97 के स्कोर पर 8वां विकेट गंवा दिया। शमी की शॉर्ट पिच गेंद को कॉर्नवाल डिफेंड करने गए। गेंद में उछाल ज्यादा थी और रहकीम कॉर्नवाल अपने मुंह के पास से उसे डेड करना चाह रहे थे, लेकिन गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया और हवा में उछल गई। अजिंक्य रहाणे ने स्लिप से दौड़ते हुए कैच किया। 

08:10 PM: तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है। मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी की शुरुआत की। वेस्ट इंडीज की ओर से रहकीम कॉर्नवाल और जेमार हैमिल्टन बल्लेबाजी कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह दूसरे छोर से गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। भारत को विंडीज की पहली पारी समेटने के लिए सिर्फ 3 विकेट की दरकार है। 

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें