फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटANTIGUA TEST: विंडीज को 318 रन से हराकर भारत ने विदेशी धरती पर दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

ANTIGUA TEST: विंडीज को 318 रन से हराकर भारत ने विदेशी धरती पर दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

भारत ने एंटीगा टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 318 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने वेस्ट इंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए कैरिबियन...

Jasprit Bumrah with Ravindra Jadeja.jpg
1/ 7Jasprit Bumrah with Ravindra Jadeja.jpg
Jasprit Bumrah.jpg
2/ 7Jasprit Bumrah.jpg
Jasprit Bumrah.jpg
3/ 7Jasprit Bumrah.jpg
Ajinkya Rahane and Hanuma Vihari.jpg
4/ 7Ajinkya Rahane and Hanuma Vihari.jpg
Hanuma Vihari.jpg
5/ 7Hanuma Vihari.jpg
Ajinkya Rahane.jpg
6/ 7Ajinkya Rahane.jpg
Virat Kohli and Ajinkya Rahane.jpg
7/ 7Virat Kohli and Ajinkya Rahane.jpg
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,एंटीगा।Mon, 26 Aug 2019 06:25 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने एंटीगा टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 318 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने वेस्ट इंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए कैरिबियन टीम मैच के चौथे ही दिन सिर्फ 100 रनों पर ढेर हो गई। विदेशी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। वेस्ट इंडीज की टीम ने अपनी दूसरी पारी में एक समय तो सिर्फ 50 रन पर अपने 9 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन कीमर रोच और मैगुएल ​कमिंस ने आखिरी विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत को थोड़ा लंबा टाल दिया। 

कीमर रोच 38 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 31 गेंदों का सामना किया और 1 चौके के अलावा 5 छक्के जड़े। भारत के लिए विंडीज की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 ओवर में 3 मेडन के साथ 7 रन देकर 5 विकेट झटके। उनके अलावा इशांत शर्मा ने 9.5 ओवर में 1 मेडन के साथ 31 रन देकर 3 विकेट और मोहम्मद शमी ने 5 ओवर में 3 मेडन के सा​थ 13 रन देकर 2 विकेट चटकाए। बुमराह और इशांत ने विंडीज की दूसरी पारी को शुरुआत में ही झकझोर दिया। इन दोनों ने मिलकर 37 रन पर ही विंडीज के 7 विकेट आउट कर दिए थे। उसके मोहम्मद शमी ने बचा खुचा काम पूरा ​कर दिया।

IND vs WI 1st Test Match Scorecard

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 343 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त थी। दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने शानदार 102 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 10वां शतक था। इसके लिए उन्होंने 242 गेंदों का सामना किया और 5 चौके लगाए। उनके अलावा हनुमा विहारी ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 128 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 93 रन बनाए। विराट कोहली 51 रन बनाकर आउट हुए। वेस्ट इंडीज के लिए भारत की दूसरी पारी में रोस्टन चेज ने 4 विकेट लिए। कीमर रोच, शैनन गैब्रिएल और जेसन होल्डर के हाथ 1-1 सफलता लगी। अजिंक्य रहाणे को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गयाँ

भारत ने अपनी पहली पारी में 297 रन बनाए, जिसके जवाब में वेस्ट इंडीज की पहली पारी 222 रन पर सिमट गई। ​विंडीज की पहली पारी में भारत के लिए इशांत शर्मा ने 5 विकेट चटकाए। इस तरह उन्होंने मैच में कुल 8 विकेट हासिल किए। विंडीज की पहली पारी में मोहम्मद शमी ने 2 और रवींद्र जडेजा ने भी 2 विकेट लिए। बुमराह को 1 विकेट मिला था। इस तरह शमी ने मैच में कुल 4 और बुमराह ने 6 विकेट झटके। भारत की पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने 81 रन बनाए। उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने 58 और केएल राहुल ने 44 रनों का योगदान दिया। विंडीज के लिए भारत की पहली पारी में कीमर रोच ने 4, शैनन गैब्रिएल ने 3, रोस्टन चेज ने 2 और जेसन होल्डर ने 1 विकेट लिया। इस तरह मैच में चेज ने कुल 6, रोच ने 5, गैब्रिएल ने 4 और होल्डर ने 2 विकेट लिए।

एंटीगा टेस्ट मैच के चौथे दिन का अपडेट

 

11:45 PM: वेस्ट इंडीज टीम की हालत पतली है। 419 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए उसने 15 रन पर ही अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं। इशांत शर्मा ने शिमरन हेटमायर को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। यह विंडीज का चौथा विकेट था। इसके बाद बुमराह ने शानदार इंस्विंग गेंद पर डैरेन ब्रावो का मिडिल स्टंप उखाड़ दिया। विंडीज की दूसरी पारी में अब तक बुमराह ने 3 और इशांत ने 2 विकेट झटके हैं।

11:25 PM: इशांत शर्मा ने शामरा ब्रुक्स को पगबाधा आउट कर विंडीज के तीसयरे विकेट का पतन कर दिया है। 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम ने 10 रन के स्कोर पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए हैं। शिमरन हेटमायर और डैरेन ब्रावो बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

11:20 PM: जसप्रीत बुमराह ने विंडीज को शुरुआत में ही दो झटके दे दिए हैं। पहले उन्होंने ब्रैथवेट को आउट किया। उसके बाद जॉन कैम्पबेल को क्लीन बोल्ड कर विंडीज का स्कोर 10 पर दो विकेट कर दिया। 

11:12 PM: जसप्रीत बुमराह ने क्रेग ब्रैथवेट को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर विंडीज को दूसरी पारी में पहला झटका दिया। विंडीज की टीम 419 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही है। उसने 7 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया है। शामरा ब्रुक्स और जॉन कैम्पबेल बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत के लिए इशांत ने गेंदबाजी की शुरुआत की है। 

.....................................................................

10:51 PM: हनुमा विहारी 7 रन से अपना शतक चूक गए और 128 गेंदों में 10 चौकों तथा 1 छक्के की मदद से 93 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होते ही विराट कोहली ने भारत की दूसरी पारी 343-7 के स्कोर पर घोषित कर दी। इस तरह वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य मिला है। भारत की दूसरी पारी में रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया। उन्होंने 102 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए। वेस्ट इंडीज के लिए रोस्टन चेज ने 4 विकेट लिए। शैनन गैब्रिएल, जेसन होल्डर और कीमर रोच के हाथ 1-1 सफलता लगी।

10:40 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 336 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 411 रनों की हो गई है। हनुमा विहारी 87 रन बनाकर खेल रहे हैं। अजिंक्य रहाणे 242 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 102 रन बनाकर शैनन गैब्रिएल की गेंद पर जेसन होल्डर द्वारा लपके गए। ऋषभ पंत भी सिर्फ 7 रन बनाकर रोस्टन चेज के शिकार बने। 

10:09 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 320 रन बना लिए हैं। अब कुल बढ़त 395 रनों की हो गई है। अजिंक्य रहाणे ने 235 गेंदों में 5 चौकों की मदद से अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। हनुमा विहारी भी उनका अच्छा साथ निभा रहे हैं और अर्धशतक बनाकर क्रीज पर हैं। इन दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हो चुकी है। भारत ने चौथे दिन सुबह विराट कोहली का विकेट 187 के स्कोर पर गंवाया था। उसके बाद से इन दोनों ने विंडीज के गेंदबाजों के हाथ कोई सफलता नहीं लगने दी है। 

09:50 PM: लंच ब्रेक के बाद का खेल शुरू हाे गया है। अजिंक्य रहाणे अपने शतक की तरफ मजबूती से बढ़ रहे हैं।

09:25 PM: भारत ने लंच ब्रेक तक चार विकेट के नुकसान पर 282 रन बना लिए हैं। उनकी बढ़त 362 रन की हो चुकी है।

07:55 PM: भारत ने वेस्ट इंडीज पर अपनी लीड को 300 के पार पहुुंचा दिया है। पहली पारी में शानदार 81 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे दूसरी पारी में भी बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह 66 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। हनुमा विहारी 26 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। इन दोनों के बीच अब तक 45 रनों की साझेदारी हो चुकी है। मैच के चौथे दिन भारत ने अपनी पारी में सिर्फ 2 रन और जोड़कर कप्तान विराट कोहली का विकेट गंवा​ दिया। कोहली 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वेस्ट इंडीज की ओर से चौथे दिन अब तक कीमर रोच, शैनन गैब्रिएल, रोस्टन चेज और मैगुएल कमिंस ने गेंदबाजी की है। 

07:26 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी में 78 ओवरों के बाद 4 विकेट गंवाकर 200 रन बना लिए हैं। उसकी कुल बढ़त 275 रनों की हो गई है। अजिंक्य रहाणे 57 और हनुमा विहारी 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत ने मैच के चौथे दिन अब तक एकमात्र विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में गंवाया है। जिन्हें रोस्टन चेज ने 51 रन के निजी योग पर जॉन कैम्पबेल के हाथों कैच आउट कराया। 

07:15 PM: चौथे दिन का खेल शुरू हुआ। पहला ओवर मैगुएल कमिंस ने डाला जिसको रहाणे ने खेला और कोई रन नहीं बना। दिन का दूसरा ओवर रोस्टन चेज ने डाला और विराट कोहली को जॉन कैम्पबेल के हाथों कैच कराकर भारत के चौथे विकेट का पतन किया। विराट अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अजिंक्य रहाणे के साथ हनुमा विहारी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें