फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIndia vs Sri Lanka Highlights: सिराज के सामने ढहा श्रीलंका, एशिया कप पर भारत का 8वीं बार कब्जा

India vs Sri Lanka Highlights: सिराज के सामने ढहा श्रीलंका, एशिया कप पर भारत का 8वीं बार कब्जा

India vs Sri Lanka Asia Cup 2023 Final Highlights: भारत ने श्रीलंका को शिकस्त देकर एशिया कप 2023 पर कब्जा जमाया। भारत ने फाइनल में 10 विकेट से दमदार जीत हासिल की। सिराज ने कातिलाना गेंदबाजी की।

India vs Sri Lanka Highlights: सिराज के सामने ढहा श्रीलंका, एशिया कप पर भारत का 8वीं बार कब्जा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Sep 2023 06:18 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Sri Lanka Live Score Asia Cup 2023 Update: भारत ने रविवार को एशिया कप 2023 जीत लिया। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा। भारत ने आठवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। कोलंबो के मैदान पर खेले गए फाइनल में मोहम्मद सिराज ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए। सिराज ने एक ओवर में चार शिकार कर श्रीलंका की कमर तोड़ी। हार्दिक पांड्या ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया। श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में सिर्फ 50 रन पर सिमट गई। यह श्रीलंका का भारत के सामने सबसे कम वनडे टोटल है। वहीं, भारत ने महज 6.1 ओवर में आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। बतौर ओपनर उतरे शुभमन गिल ने 19 गेंदों में 27 और ईशान किशन ने 18 गेंदों में नाबाद 23 रन बनाए।

इससे पहले, टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी श्रीलंका को पहला झटका बुमराह ने दिया। उन्होंने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर कुसल परेरा (0) को पवेलियन भेजा। इसके बाद, सिराज ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर ओपनर पथुम निसांका (2), तीसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा (0), चौथी गेंद पर चरिथ असलंका (0) और छठी गेंद पर धनंजय डीसिल्वा (4) को अपने जाल में फंसाया। सिराज ने छठे ओवर में कप्तान दासुन शनाका (0) और 12वें ओवर में कुसल मेंडिस (17) को आउट किया। मेंडिस ने श्रीलंका के लिए सर्वाधिक रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 16वें ओवर में प्रमोद मदुशन (1) और मथीशा पथिराना (0) अपना शिकार बनाकर श्रीलंका पारी को समेटा। दुशान हेमंथा 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

IND vs SL Asia Cup 2023 Final Update

IND 51/0 (6.1 ओवर)

SL 50/10 (15.2 ओवर)

6:08 PM: India vs Sri Lanka Live Score: भारत ने एशिया कप 2023 पर कब्जा जमा लिया है। भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 10 विकेट से रौंदा। गिल ने सातवें ओवर की पहली गेंद पर विजीय रन बनाया। गिल 27 और ईशान 23 रन बनाकर नाबाद लौटे।

6:02 PM: India vs Sri Lanka Live Score: भारत ने पांच ओवर में 45 रन बना लिए हैं। भारत को अब जीत के लिए सिर्फ 6 रन की जरूरत है। गिल 23 और ईसान 21 रन बटोर चुके हैं।

5:55 PM: India vs Sri Lanka Live Score: ईशान किशन और शुभमन गिल ने भारत तेज शुरुआत दिलाई है। भारत ने तीन ओवर में 32 रन जुटा लिए हैं। ईशान 13 और गिल 18 बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

5:45 PM: India vs Sri Lanka Live Score: भारतीय पारी शुरू हो गई है। लक्ष्य का पीछा करने के लिए ईशान किशन और सुभमन गिल आए हैं। कप्तान रोहित ने अपनी जगह ईशान के भेजा है। श्रीलंका के लिए पहला ओवर प्रमोद मदुशन ने डाला और 7 रन खर्च किए। ईशान ने तीसरी गेंद पर दौड़कर तीन रन जुटाए और गिल ने आखिरी गेंद पर चौका मारा।

5:07 PM: India vs Sri Lanka Live Score: श्रीलंका की टीम 50 रन पर ढेर हो गई है। हार्दिक ने 16वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर  प्रमोद मदुशन (1) और मथीशा पथिराना (0) को आउट कर श्रीलंकाई पारी को समेटा। दुशान हेमंथा 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

4:55 PM: India vs Sri Lanka Live Score: श्रीलंका का आठवां दुनिथ वेल्लालागे के रूप में गिरा है। उन्हें हार्दिक पांड्या ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वेल्लालागे ने 21 गेंदों में 8 रन बनाए। दुशान हेमंथा और प्रमोद मदुशन क्रीज पर हैं।

4:45 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने अपने खात में छठा विकेट जोड़ लिया है। उन्होंने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुसल मेंडिस को बोल्ड किया। मेंडिस ने 34 गेंदों में 17 रन बटोरे। 

4:35 PM: India vs Sri Lanka Live Score: श्रीलंका की शुरुआती 10 ओवर में हालत बहुत खस्ता है। श्रीलंका ने इस दौरान 6 विकेट गंवाकर महज 31 रन जोड़े। मेंडिस 17 और वेल्लालागे 6 रन बनाकर टिके हैं।

4:25 PM: India vs Sri Lanka Live Score: बुमराह और सिराज लगातार प्रभावी गेंदबाजी कर रहे हैं। बुमराह ने सातवें ओवर में 4 और सिराज ने आठवें ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किया। मेंडिस 6 और वेल्लालागे 4 के निजी स्कोर पर हैं।

4:15 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ पंजा मार दिया है। उन्होंने कप्तान दासुना शनाका को अपना पांचवां शिकार बनाया। शनाका छठे ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड हुए। उनका भी खाता नहीं खुला। मेंडिस 5 और दुनिथ वेल्लालेग 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

4:10 PM: India vs Sri Lanka Live Score: बुमराह ने पांचवें ओवर में भी बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने इस ओवर में कुसल मेंडिस को कोई रन नहीं बनाने दिया।

4:05 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने चौथे ओवर में श्रीलंका को कुल चार झटके दिए। उन्होंने निसांका, समरविक्रमा और असलंका के बाद आखिरी गेंद पर धनंजय डीसिल्वा (0) को अपने जाल में फंसाया। डीसिल्वा ने विकेट के पीछे राहुल को कैच दिया। 

4:03 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने चौथे ओवर में तीसरा विकेट चटकाया है। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर चरिथ असलंका को अपने जाल में फंसाया। असलंका भी शून्य पर पवेलियन लौटे। असलंका ऑफ स्टंप के बाहल आई गेंद पर कवर की दिशा में ईशान किशन को कैच थमा बैठे।

3:58 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने चौथे ओवर की तीसर गेंद पर सदीरा समरविक्रमा का शिकार किया। निसांका के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए उतरे समरविक्रमा का खाता नहीं खुला। एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

3:55 PM: India vs Sri Lanka Live Score: सिराज ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर पथुम निसांका को पवेलियन भेजा। निसांका ने लेंथ गेंद पर ड्राइव किया लेकिन रविंद्र जडेजा ने प्वाइंट की दिशा में कैच लपक लिया। निसांका ने 4 गेंदों में 2 रन बनाए।

3:50 PM: India vs Sri Lanka Live Score: तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दूसरे ओवर में कोई रन नहीं दिया। उन्होंने कुसल मेंडिस को मेडन ओवर डाला।

India vs Sri Lanka Live Score

India vs Sri Lanka Live Commentary

3:45 PM: India vs Sri Lanka Live Score: भारत ने दमदार आगाज किया है। जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर में श्रीलंकाई ओपनर कुसल परेरा को पवेलियन भेजा दिया। परेरा ने तीसरे गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में विकेटकीपर केएल राहुल को कैच थमा दिया। वह शून्य पर आउट हो गए। पथुम निसांका 1 औप कुसल मेंडिस 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

3:30 PM: India vs Sri Lanka Live update: प्लेयर्स वॉर्मअप कर रहे हैं। 3 बजकर 40 मिनट पर खेल शुरू होगा।

3:20 PM: India vs Sri Lanka Live update: अंपायर साढ़े तीन बजे निरीक्षण करेंगे। तीन बजकर 45 मिनट पर मैच शुरू हो सकता है।

3:17 PM: India vs Sri Lanka Live update: भारत आठवीं बार टू्र्नामेंट की ट्रॉफी जीतने के इरादे से उतरा है। भारत सर्वाधिक सात बार एशिया कप जीतने वाली टीम है। उसके बाद श्रीलंका का नंबर है, जिसने 6 बार खिताब अपने नाम किया। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम पांच साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को खत्म करने की फिराक में है। भारत ने आखिरी ट्रॉफी 2018 में जीती थी। भारत ने तब रोहित के नेतृत्व में एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश को मात दी था। दासुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंका टीम डिफेंडिंग चैंपियन है।

3:14 PM: India vs Sri Lanka Live update: भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि हम मौसम को लेकर थोड़े चिंतित थे। हालांकि, पूरे टूर्नामेंट के दौरान हमने अच्छा क्रिकेट खेला। उम्मीद है, हम आज भी लाइन पार (जीत) करने में सफल होंगे। श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में कुछ कैचिंग और फील्डिंग वास्तव में प्रभावशाली थी। हमें अच्छा, स्मार्ट क्रिकेट खेलने की जरूरत है। श्रीलंका घरेलू परिस्थितियों में खेलने वाली एक अच्छी टीम है।

3:10 PM: India vs Sri Lanka Live update: टॉस के बाद बारिश ने खलल डाल दिया दिया था। लेकिन फिलहाल बारिश रुक गई है और कवर्स हटाए जा रहे हैं।

2:50 PM: India vs Sri Lanka Live update:भारत के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है। वहीं श्रीलंका के स्पिनर महीश तीक्षणा भी चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह दुशन हेमंथा को शामिल किया गया है।

2:42 PM: India vs Sri Lanka Live update: श्रीलंका के स्टार स्पिनर तीक्षणा चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह दुशन हेमंथा को मौका मिला है। वहीं भारत ने अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया है। 

India vs Sri Lanka Playing XI Live दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना

2:31 PM: India vs Sri Lanka Live: श्रीलंका ने फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत पहले गेंदबाजी करने उतरेगा। 

2:24 PM: India vs Sri Lanka Live: भारत के कप्तान रोहित शर्मा और अन्य खिलाड़ियों ने पिच का निरीक्षण किया है और ऐसा लग रहा है कि भारतीय टीम तीन स्पिनर के साथ उतरेगी। हालांकि क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि इन टीमों के बीच सुपर 4 के मुकाबले की तुलना में आज कम स्पिन होगी। 

2:18 PM: India vs Sri Lanka Live: एशिया कप के 16 फाइनल मुकाबलों में श्रीलंका 12 बार जगह बनाने में कामयाब हुआ है और उन्होंने पिछली बार खिताब भी जीता था, पिछले मुकाबलों में उनके प्रदर्शन पर नजर डाले तो भारत के लिए खिताब मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है।

2:10 PM: India vs Sri Lanka Live: एशिया कप के सुपर 4 चरण में जब ये दोनों टीमें भिड़ी थी तो भारत के कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला किया था लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका के स्पिनर दुनिथ वेल्लालेग के खिलाफ घुटने टेक दिए थे। 

2:00 PM: India vs Sri Lanka Live: भारत और श्रीलंका की टीमें खिताबी मुकाबले के लिए स्टेडियम पहुंच चुकी है। रोहित शर्मा और दासुन शनाका आधे घंटे में टॉस के लिए मैदान पर उतरेंगे।

1:45 PM: Ind vs SL LIVE: इंडिया वर्सेस श्रीलंका एशिया कप 2023 फाइनल मुकाबले को अब शुरू होने में अब महज कुछ ही देर रह गई है। बता दें, इस सीजन दोनों टीमों की 1 बार भिड़ंत सुपर-4 में हुई है जहां भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हराया था।

1:15 PM: India vs Sri Lanka Live: 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद इंडिया और श्रीलंका की भिड़ंत किसी खिताबी मुकाबले में होने जा रही है। भारत ने आखिरी बार मल्टीनेशनल टूर्नामेंट 2018 में एशिया कप के रूप में ही जीता था।

12:30 PM: Ind vs SL LIVE: एशिया कप के फाइनल में विराट कोहली की परफॉर्मेंस की बात करें तो किंग कोहली ने अभी तक दो बार इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच खेले हैं। 2010 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 28 तो 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में 41 रन बनाए थे। आज आप रन मशीन कोहली से कितना स्कोर एक्सपेक्ट कर रहे हैं?

12:00 PM: India vs Sri Lanka LIVE: इंडिया वर्सेस श्रीलंका मुकाबले की संभावित प्लेइंग XI-

इंडिया संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा, शुबमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर/शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका संभावित प्लेइंग 11: पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेललेज, प्रमोद मधुशन/दुशान हेमंथा, कासुन राजिथा, मथीशा पथिराना

11:28 AM: 19 साल बाद ऐसा होने जा रहा है कि एशिया कप के वनडे फॉर्मेट का फाइनल मैच टीम इंडिया एमएस धोनी के बिना खेलने उतर रही है। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

11:00 AM:एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में  2010 के बाद यह पहला मौका होगा, जब विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही फाइनल मैच खेलते नजर आएंगे। 2018 एशिया कप भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीता था, तब विराट कोहली को एशिया कप से आराम दिया गया था।

10:35 AM: भारत सात बार एशिया कप खिताब अपने नाम कर चुका है, जबकि श्रीलंका छह बार एशिया कप जीत चुका है। श्रीलंका डिफेंडिंग चैंपियन भी है, टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में महज एक मैच हारा है और श्रीलंका के साथ भी ऐसा ही है। 

10:00 AM India vs Sri Lanka Live: दासुन शनाका की नजरें श्रीलंका को को लगातार दूसरा और कुल 7वां खिताब जीताने पर होगी। अगर श्रीलंका आज का मैच जीतता है तो वह भारत की बराबरी कर लेगा।

9:30 AM India vs Sri Lanka Live: रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड की नजरें खिताबी मुकाबले को जीतकर 8वीं बार एशिया कप का खिताब उठाने पर होगी। बता दें, भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है।

9:00 AM India vs Sri Lanka Live: इंडिया वर्सेस श्रीलंका एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज यानी 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है

भारत और श्रीलंका के वनडे हेड-टू-हेड की बात करें तो रोहित ब्रिगेड का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों ने आपस में कुल 166 वनडे खेले हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 97 मैचों में विजयी परचम फहराया। श्रीलंका को 57 मुकाबलों में जीत नसीब हुई। 11 मैचों का नतीजा नहीं निकला और एक मुकाबला टाई रहा। दोनों टीमों की एशिया कप फाइनल में आठ बार भिड़ंत हुई है। भारत ने पांच जबकि श्रीलंका ने तीन बार खिताबी मैच में जीत दर्ज की। आज फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मैच के दौरान बारिश कई बार खलल डाल सकती है। फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। 

इंडिया स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, वॉशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर।

श्रीलंका स्क्वॉड: दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डीसिल्वा, डुनिथ वेल्लालागे, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना,  बिनुरा फर्नांडो, दिमुथ करुणारत्ने, सहान अराचिगे, दुशान हेमंथा, कसुन राजिथा।