फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSL: भारत ने बराबर किया हिसाब, श्रीलंका को 6 विकेट से दी मात

INDvSL: भारत ने बराबर किया हिसाब, श्रीलंका को 6 विकेट से दी मात

भारतीय क्रिकेट टीम ने मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की बेहतरीन बल्लेबाजी तथा युवा शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आज निधास ट्राफी ट्वेंटी20 त्रिकोणीय सीरीज के मैच में श्रीलंका को छह विकेट से...

indvsl
1/ 2indvsl
match
2/ 2match
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,कोलंबोTue, 13 Mar 2018 12:33 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम ने मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की बेहतरीन बल्लेबाजी तथा युवा शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आज निधास ट्राफी ट्वेंटी20 त्रिकोणीय सीरीज के मैच में श्रीलंका को छह विकेट से पराजित कर दिया। मेजबान टीम ने भारत को 19 ओवरों में 153 रन बनाने का लक्ष्य दिया था। शुरुआती झटकों के बाद मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई।

मनीष पांडे का शानदार प्रदर्शन

पांडे ने 31 गेंदों पर 42 रन और कार्तिक ने 25 गेंदों पर 39 रन बनाए। सुरेश रैना ने भी 15 गेंदों पर 27 रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम ने 17.3 ओवरों में 153 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रीलंका की ओर से अकीला दनंजया ने चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट चटकाए।

शार्दुल ठाकुर का टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

इससे पहले, शार्दुल ठाकुर ने टी20 में गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 152 रन ही बनाने दिये। ठाकुर मैन ऑफ द मैच रहे।  बारिश के कारण एक घंटे का खेल खराब हो गया जिससे मैच 19-19 ओवर का कर दिया गया। 

नहीं काम आई मेंडिस की शानदार बल्लेबाजी

श्रीलंका की ओर से कुसाल मेंडिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तीन चौके और इतने ही छक्के से 38 गेंद में 55 रन की पारी खेली। लेकिन इसके बाद शार्दुल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट झटककर अपनी टीम को मैच में वापस ला दिया। 

वाशिंगटन सुंदर ने चटकाए दो विकेट

शार्दुल ने 27 रन देकर चार विकेट चटकाये जबकि युवा आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (21 रन देकर दो विकेट) ने दो विकेट प्राप्त किये जिससे भारत ने शुरूआती 10 ओवर में रन लुटाने के बाद अच्छी वापसी की। विजय शंकर (30 रन देकर एक विकेट), युजवेंद्र चहल (34 रन देकर एक विकेट) और जयदेव उनादकट (33 रन देकर एक विकेट) ने एक एक विकेट प्राप्त किया। 

रोहित ने लिया था पहले गेंदबाजी का फैसला

शुरू में श्रीलंकाई बल्लेबाजों के तेजी से रन बनाने से ऐसा लग रहा था कि रोहित शर्मा का पहले गेंदबाजी करने का फैसला उलटा पड़ गया है। श्रीलंका ने पहले दो ओवर में 24 रन जुटा लिये थे। बायें हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट ने पहले ही ओवर में 15 रन लुटा दिये। लेकिन भारत ने लगातार ओवरों में दो विकेट प्राप्त कर लगाम लगायी। 

शार्दुल ने धनुष्का गुणतिलक (17) को तीसरे ओवर में आउट किया, सुरेश रैना ने मिडविकेट पर शानदार कैच लपका। सुंदर ने फिर फार्म में चल रहे कुशाल परेरा (03) को अगले ओवर में पवेलियन भेजा जो रिवर्स स्विप खेलने के प्रयास में विकेट खो बैठे। लेकिन इसके बाद कुसाल मेंडिस ने उपुल थरंगा (22)  के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों के लिये परेशानी खड़ी करते हुए तीसरे विकेट के लिये 62 रन की भागीदारी निभायी, जिससे श्रीलंका ने 10 ओवर के बाद दो विकेट गंवाकर 94 रन बना लिये। 

कुसाल मेंडिस ने अच्छी फार्म जारी रखते हुए  भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा जबकि थरंगा दूसरे छोर पर उनका साथ निभाते रहे।शंकर ने इस खतरनाक दिख रही भागीदारी का अंत किया, उन्होंने 11वें ओवर में थंरगा को बोल्ड किया। लेकिन शंकर ने दो खराब गेंद फेंकी, जिस पर श्रीलंकाई कार्यवाहक कप्तान तिसारा परेरा (15) ने दो छक्के जड़ दिये। 

कुसाल मेंडिस की चौथी फिफ्टी

इस बीच कुसाल मेंडिस ने महज 31 गेंद में पांच पारियों में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया।लेकिन भारत ने तेजी से तिसारा परेरा, जीवन मेंडिस और कुसाल मेंडिस के रूप में तीन विकेट झटककर वापसी की। श्रीलंकाई कप्तान शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चहल को कैच दे बैठे। सुंदर ने जीवन मेंडिस को आउट किया। कुसाल मेंडिस चहल की गेंद पर रोहित को आसान कैच दे बैठे। 

हैट्रिक से चूके शार्दुल

शार्दुल ने फिर 19वें ओवर में दासुन शनाका (19) और दुष्मंत चामीरा को लगातार गेंद में आउट किया, हालांकि इस गेंदबाज के पास हैट्रिक का मौका था लेकिन वह इससे चूक गये। 

 

लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

live cricket score india vs sri lanka: जानिए मोबाइल पर कहां देख सकते हैं भारत-श्रीलंका लाइव मैच, Jio TV को मिले हैं Nidahas Trophy के डिजिटल राइट्स

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें