फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSL: भारत ने 168 रनों से जीता मैच, श्रीलंका की अपने घर में सबसे बड़ी हार

INDvSL: भारत ने 168 रनों से जीता मैच, श्रीलंका की अपने घर में सबसे बड़ी हार

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के शतक के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से भारत ने चौथे वनडे मैच में श्रीलंका को 168 रन से हारा दिया। श्रीलंका की अपने ही घर में ये सबसे बड़ी हार है। 375...

INDvSL: भारत ने 168 रनों से जीता मैच, श्रीलंका की अपने घर में सबसे बड़ी हार
लाइव हिन्दुस्तान,कोलंबोFri, 01 Sep 2017 06:56 AM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के शतक के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से भारत ने चौथे वनडे मैच में श्रीलंका को 168 रन से हारा दिया। श्रीलंका की अपने ही घर में ये सबसे बड़ी हार है। 375 के जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 207 रनों पर ऑल आउट हो गई। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 4-0 की बढ़त बना ली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरआत बेहद खराब रही और उसने 37 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। तेज गेंदबाज ठाकुर ने पारी के तीसरे ओवर में ही निरोशन डिकवेला (14) को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। कुसाल मेंडिस (01) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में लोकेश राहुल के सटीक निशाने का शिकार बने जबकि बुमराह ने दिलशान मुनावीरा (11) को धोनी के हाथों कैच कराके श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।

लाहिरू थिरिमाने और मैथ्यूज ने कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया। 18 रन के स्कोर पर थिरिमाने ने पंडया पर फाइन लेग पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर डीप प्वाइंट पर शिखर धवन को कैच दे बैठे। एंजेलो मैथ्यूज (70) के अलावा श्रीलंका का कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका और पूरी टीम 42.4 ओवरों में 207 रन पर ढेर हो गई। घरेलू सरजमीं पर रनों के लिहाज से यह श्रीलंका की सबसे बड़ी हार है। भारत की ओर से कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और हादर्कि पंडया ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं अपना डेब्यू मैच खेल रहे शारदुल ठाकुर और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट हासिल किया।

LIVE स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऐसी रही भारतीय पारी

इससे पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा ने 104 और विराट कोहली ने 131 रनों की शानदार पारी खेली। पहला विकेट छह रनों के कुल स्कोर पर शिखर धवन (4) के रूप में गिर जाने के बाद कोहली और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 219 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर टीम के विशाल स्कोर की नींव रखी। कोहली और रोहित ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों बल्लेबाजों ने 28 ओवरों में 219 रनों की शानदारी साझेदारी की। कोहली ने 96 गेंद में 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 131 रन बनाए, वहीं रोहित ने 88 गेंद में 11 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए।

कोहली के आउट होते ही बल्लेबाजी करने उतरे हार्दिक पांड्या ने तेज शुरुआत की। लेकिन वो भी महज 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भारत को रोहित और राहुल के तौर पर दो लगातार झटके लगे, जिससे की पारी लडखड़ा गई। भारत की लड़खड़ाती पारी को धौनी और मनीष पांडे ने संभाला। दोनों ने आखिरी में शानदार शतकीय साझेदारी करते हुए भारत को 375 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। मनीष पांडे ने 42 गेंदों पर 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली वहीं धौनी ने 42 गेंदों पर 49 रन बनाकर लौटे।  

INDvSL: दो खास सेंचुरी से यादगार बनेगी धौनी की 'ट्रिपल सेंचुरी'!

ये थी इस मैच की प्लेइंग- 11

श्रीलंका -
दिलशान मुनावीरा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), कुसाल मेंडिस, लाहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, मिलिंद श्रीवर्दना, हसरंगा, पुष्पकुमारा, अकिला धनंजया, विश्वा फर्नाडो, लसिथ मलिंगा (कप्तान) 

भारत -
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, एमएस धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें