फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs Sri Lanka 2nd Test Day 1 Stumps: श्रेयस अय्यर की साहसिक पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

India vs Sri Lanka 2nd Test Day 1 Stumps: श्रेयस अय्यर की साहसिक पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

India vs Sri Lanka 2nd Test Day 1 Stumps: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले ही दिन कुल 16...

India vs Sri Lanka 2nd Test Day 1 Stumps: श्रेयस अय्यर की साहसिक पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sat, 12 Mar 2022 09:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

India vs Sri Lanka 2nd Test Day 1 Stumps: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले ही दिन कुल 16 विकेट गिरे। बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह बनी इस पिच पर भारत ने श्रीलंका पर शिकंजा कस लिया है। भारतीय टीम ने इस डे-नाइट टेस्ट मैच ( Pink ball Test) में पहली पारी में 252 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने पहले दिन शनिवार को स्टंप्स तक 86 रन पर श्रीलंका के 6 विकेट आउट करके उसे बैकफुट पर धकेल दिया है। 

श्रीलंका अभी भारत के स्कोर से 166 रन पीछे है जबकि उसके 4 विकेट ही शेष है। स्टंप्स के समय निरोशन दिकवेला 13 रन पर नाबाद हैं जबकि लसिथ एम्बुलदेनिया को अभी खाता खोलना बाकी है। एंजेलो मैथ्यूज ने 43, कुसल मेंडिस ने दो, कप्तान दिमुथ करुणारत्ना ने 4, लहिरू थिरिमाने ने 8, धनंजय डीसिल्वा ने 10 और चरिथ असलंका ने 5 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह​ के खाते में अब तक सर्वाधिक तीन, मोहम्मद के दो और अक्षर पटेल के खाते में एक विकेट आए हैं। 

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी फ्लॉप रहने के कारण चायकाल तक 29 ओवर में 93 के स्कोर पर चार विकेट खो दिए। कप्तान रोहित शर्मा सहित मयंक अग्रवाल, विराट कोहली और हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल सभी बल्लेबाजों को श्रीलंका के स्पिनरों के खिलाफ मशक्कत करनी पड़ी। लसिथ एम्बुलदेनिया और प्रवीण जयवक्रिमा ने तीन-तीन, जबकि धनंजय डीसिल्वा ने दो और सुरंगा लकमल ने एक विकेट लिया। 

श्रेयस अय्यर नर्वस नाइंटीज का हुए शिकार, सचिन-सहवाग के क्लब में शामिल

मयंक के रूप में 10 के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा। मयंक को रन आउट होकर महज चार के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। उनके बाद रोहित ने 29 के स्कोर पर अपना विकेट खो दिया। वह लेफ्ट आर्म स्पिनर लसित एम्बुलदेनिया का शिकार बने और 15 रन बना कर आउट हो गए। फिर हालांकि विहारी और विराट ने पिछले मैच की तरह साझेदारी बनाने की कोशिश की, लेकिन एक और लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रवीण जयवक्रिमा ने 76 के स्कोर पर विहारी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद पार्ट टाइम स्पिनर धनंजय डीसल्विा ने 86 के स्कोर पर विराट को पगबाधा आउट कर दिया। विराट ने दो चौकों की मदद से 48 गेंदों पर 23 रन बनाए, जबकि विहारी चार चौकों के सहारे 81 गेंदों पर 31 रन बना कर आउट हुए। 

इस बीच पंत और अय्यर ने टीम को संकट से उबारने की कोशिश की। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी हुई ही थी कि पंत ने आक्रामक शॉट खेलने के चलते 126 के स्कोर पर अपना विकेट खो दिया। एम्बुलदेनिया ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद लगातार भारत के विकेट गिरते रहे। 148 के स्कोर पर जडेजा के रूप में छठा, 183 के स्कोर पर अश्विन के रूप में सातवां, 215 के स्कोर पर अक्षर के रूप में आठवां, 229 के स्कोर पर मोहम्मद शमी के रूप में नौंवा और 252 के स्कोर पर अय्यर के रूप में 10वां और आखिरी विकेट खोया। अय्यर के आउट होते ही भारतीय पारी भी निपट गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें