फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटइंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी, विराट से लेकर जडेजा तक छाए

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी, विराट से लेकर जडेजा तक छाए

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप मैच में रिकॉर्ड की झड़ी लगी। इस मैच में विराट कोहली से लेकर रविंद्र जडेजा तक छाए। विराट कोहली ने शतक जड़ा, जबकि रविंद्र जडेजा ने पांच विकेट अपने नाम किए। 

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी, विराट से लेकर जडेजा तक छाए
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

कोलकाता में खेले गए इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप 2023 मैच में रिकॉर्ड की झड़ी लग गई। विराट कोहली से लेकर रविंद्र जडेजा और रोहित शर्मा से लेकर मार्को यानसेन ने रिकॉर्ड बनाए। हालांकि, यानसेन का रिकॉर्ड शर्मनाक था। विराट कोहली ने 49वां वनडे शतक जड़ा, जबकि जडेजा ने फाइव विकेट हॉल अपने नाम किया। रोहित शर्मा ने दो छक्के लगाकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया, जबकि टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की।

1. विराट कोहली का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली। विराट ने 49वां शतक जड़ा। वहीं, व्हाइट बॉल क्रिकेट में विराट कोहली एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 50 शतक पूरे किए हैं। विराट ने एक शतक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी जड़ा है। वहीं, सचिन से कम पारियों में विराट ने 49 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से अपने नाम कर लिया है। 

2. जडेजा का पंजा

रविंद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पंजा खोला। वनडे विश्व कप के इतिहास में भारतीय स्पिनर ने दूसरी बार फाइव विकेट हॉल अपने नाम किया। इससे पहले 2011 के वर्ल्ड कप में बतौर स्पिनर युवराज सिंह ने ये कमाल किया था। जडेजा ने 33 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। वहीं, युवराज ने 31 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। 

3. रोहित बने सिक्सर किंग  

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में रोहित शर्मा संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की बराबरी कर ली। रोहित ने अब तक 58 छक्के 2023 में ODI क्रिकेट में जड़े हैं। इतने ही छक्के 2013 में डिविलियर्स ने जड़े थे। 

4. यानसेन का शर्मनाक रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के पेसर मार्को यानसेन ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। साउथ अफ्रीका के पेसर ने कुल 94 रन लुटाए, जो विश्व कप मैच में किसी दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज द्वारा लुटाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। यानसेन को इस मैच में एक सफलता जरूर मिली, लेकिन 94 रन उनके खिलाफ पड़े। रोहित शर्मा ने शुरुआत में ही उनको बैकफुट पर धकेल दिया था। 

5. सबसे बड़ी हार

साउथ अफ्रीका को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका ने ये मैच 243 रनों से गंवाया, जो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं, बल्कि वर्ल्ड कप इतिहास की भी टीम की सबसे बड़ी हार है। इसके अलावा पूरी टीम विराट कोहली के बराबर भी रन नहीं बना सकी। साउथ अफ्रीका ने कुल 83 रन बनाए और विराट ने 101 रन की पारी खेली। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें