india vs south africa virat kohli also break these records know stats - INDvsSA: विराट कोहली ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड भी DA Image
19 नबम्बर, 2019|5:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsSA: विराट कोहली ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड भी

विराट कोहली से पहले महेंद्र सिंह धौनी 50 टेस्ट में 26 जीत दर्ज कर पाए थे। उनका नंबर माइकल वॉन और मार्क टेलर के साथ पांचवें नंबर पर है।

virat kohli  pti

India vs South Africa: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक पारी और 137 रनों के जीत से अपनी उपलब्धियों में एक नया रिकॉर्ड जोड़ दिया है। टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। साथ ही विराट कोहली 50 टेस्ट मैचों में से 30 में जीत हासिल करने वाले कप्तान हो गए हैं। उनसे पहले स्टीव वॉ 37 जीत और रिकी पोन्टिंग 35 जीत का नाम आता है। 

विराट कोहली से पहले महेंद्र सिंह धौनी 50 टेस्ट में 26 जीत दर्ज कर पाए थे। उनका नंबर माइकल वॉन और मार्क टेलर के साथ पांचवें नंबर पर है। विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट में शतक जमा कर स्टीफन फ्लेमिंग, एलिस्टर कुक और स्टीव वॉ की भी बराबरी की। वह चौथे ऐसे कप्तान बने, जिन्होंने 50वें टेस्ट में शतक जड़ा। इस प्रक्रिया में कोहली ने डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया।

INDvsSA: विराट कोहली ने इस मामले में गांगुली-अजहर को छोड़ा पीछे

विराट कोहली 150 या उससे अधिक रन बनाने वाले टेस्ट कप्तान हो गए हैँ। ब्रेडमैन ने यह उपलब्धि अपने करियर में 8बार हासिल की थी, जबकि कोहली ने यह करिश्मा नौ बार कर दिया है। माइकल क्लार्क, महेला जयवर्द्धने, ब्रायन लारा और ग्रीम स्मिथ इस माइलस्टोन को हासिल करने वाले संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। 

ICC World Test Championship Point Table: भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, 200 प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर

विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान बने, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया। इस साल विराट कोहली के नाम कोई टेस्ट शतक नहीं था। अब वह सबसे ज्यादा दोहरे टेस्ट शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

बतौर कप्तान 50 टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले कप्तान
37 - स्टीव वॉ
25 - रिकी पोंटिंग
30 - विराट कोहली
27 - विवियन रिचर्ड्स
26 - मार्क टेलर/माइकल वॉन/महेंद्र सिंह धौनी

इसके साथ ही विराट कोहली कप्तान के रूप में 40वां शतक बनाया। उनसे आगे केवल रिकी पोन्टिंग हैं, जिन्होंने 41 शतक बनाए हैं। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। विराट ने दोहरा, मयंक अग्रवाल ने 108 और रविंद्र जडेजा ने 91 रन की पारी खेली। भारत ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित की। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 275 और दूसरी में 189 रन बनाए। भारत की यह 11वीं घरेलू सीरीज जीत है। यह सिलसिला फरवरी 2013 से शुरू हुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs south africa virat kohli also break these records know stats