फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs South Africa: केपटाउन में लहरा तिरंगा, यहां जीत दर्ज करने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

India vs South Africa: केपटाउन में लहरा तिरंगा, यहां जीत दर्ज करने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

भारतीय क्रिकेट टीम ने केपटाउन टेस्ट मैच सात विकेट से अपने नाम कर लिया और इसके साथ ही दो मैचों की सीरीज को 1-1 से ड्रॉ भी करा लिया। केपटाउन में इससे पहले कोई एशियाई टीम टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है।

India vs South Africa: केपटाउन में लहरा तिरंगा, यहां जीत दर्ज करने वाला पहला एशियाई देश बना भारत
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान को साउथ अफ्रीका का अभेद किला माना जाता है, ठीक वैसे ही जैसे ब्रिसबेन का गाबा मैदान ऑस्ट्रेलिया का किला माना जाता रहा है। इन दोनों वेन्यू की एक कॉमन बात है और वह यह कि इन दोनों जगह पर मेजबानों का घमंड तोड़ने का काम टीम इंडिया ने ही किया है। केपटाउन टेस्ट महज डेढ़ दिन में ही खत्म हो गया, और इस मैदान पर एशियाई टीमों के खिलाफ जो साउथ अफ्रीका का अजेय रथ चला आ रहा था, वह भी रुक गया। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट से जीत दर्ज करने के साथ ही केपटाउन में तिरंगा लहराया और साथ ही एशिया का पहला ऐसा देश भी बन गया, जिसने साउथ अफ्रीका को केपटाउन के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में मात दी हो। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने कुल 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 27 में वह जीता है, जबकि 22 में उसे हार का सामना करना पड़ा है और 11 मैच ड्रॉ हुए हैं।

केपटाउन में भारत ने तोड़ा साउथ अफ्रीका का घमंड, सीरीज 1-1 से कराई ड्रॉ

इस मैदान पर इससे पहले साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड तो हरा चुके हैं, लेकिन कोई भी एशियाई टीम इस मैदान पर साउथ अफ्रीका को इससे पहले नहीं हरा पाई थी। इस टेस्ट मैच के दौरान कुल 642 गेंदें ही फेंकी गईं। किसी भी पूरे हुए टेस्ट मैच में यह फेंकी गई गेंदों के लिहाज से सबसे छोटा टेस्ट मैच था। इस मैच के दौरान दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 464 रन बनाए, किसी भी पूरे हुए टेस्ट मैच में यह दो टीमों द्वारा दो पारियों में बनाए गए सबसे कम रन हैं।

बुमराह ने लिया धांसू कैच, फुल एग्रेसिव मोड में दिखे रोहित, VIDEO वायरल

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस गंवाया और साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग का फैसला लिया। साउथ अफ्रीका पहली पारी में 55 रनों पर ही ऑलआउट हो गया, जवाब में भारत ने पहली पारी में 153 रन बनाए।भारत का स्कोर एक समय पर चार विकेट पर 153 रन था और आखिरी के छह विकेट स्कोर में एक रन बढ़ाए बिना ही गिर गए। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाए। भारत ने 79 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें