फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटवर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब भारत के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती; जानें पूरा शेड्यूल, मैच टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब भारत के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती; जानें पूरा शेड्यूल, मैच टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को पहला टी20 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में खेलना है। सीरीज के अन्य दो मुकाबले क्रमश: 2 और 4 अक्टूबर को गुवाहाटी व इंदौर में खेले जाएंगे।

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब भारत के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती; जानें पूरा शेड्यूल, मैच टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Sep 2022 07:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से टी20 सीरीज हराने के बाद टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले भारत के पास अभ्यास के साथ प्लेइंग इलेवन में एक्सपेरिमेंट करने का आखिरी मौका है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को पहला टी20 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में खेलना है। सीरीज के अन्य दो मुकाबले क्रमश: 2 और 4 अक्टूबर को गुवाहाटी व इंदौर में खेले जाएंगे। साउथ अफ्रीका इस दौरे पर तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलेगी, मगर ऐसी खबरें है कि वर्ल्ड कप टीम के मुख्य खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच भारत को 23 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है, इससे पहले टीम दो प्रैक्टिस मैच भी खेलेगी।

IND vs AUS: विराट कोहली का खुलासा, टीम से 30 मिनट पहले पहुंच गए थे ग्राउंड पर; खुद बताई इसकी वजह

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज शेड्यूल

पहला टी20- 28 सितंबर, तिरुवनंतपुरम (7 बजे से)
दूसरा टी20- 2 अक्टूबर, गुवाहाटी (7 बजे से)
तीसरा टी20- 4 अक्टूबर, इंदौर (7 बजे से)

IND vs AUS: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने कुछ इस अंदाज में मनाया टीम इंडिया की जीत का जश्न, वीडियो हुआ वायरल

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज शेड्यूल

पहला वनडे- 6 अक्टूबर, लखनऊ (1:30 बजे से)
दूसरा वनडे - 9 अक्टूबर, रांची (1:30 बजे से)
तीसरा वनडे- 11 अक्टूबर, दिल्ली (1:30 बजे से)

IND vs AUS 2022: विराट कोहली ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का महारिकॉर्ड, इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर हैं नंबर 1

भारत बनाम साउथ अफ्रीका लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले इन मैचों का टीवी पर आप लुत्फ स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न नेटवर्क्स के साथ डीडी स्पोर्ट्स (टी20) पर उठा सकते हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के भारत दौरे के सभी मैचों को ऑनलाइन देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉगिन कर सकते हैं।

IND vs AUS 3rd T20I: भारत ने मात्र 9 महीनों में तोड़ा पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास

भारत बनाम साउथ अफ्रीका हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 20 टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें 11 मुकाबले जीतकर भारत ने अपना दबदबा बनाया हुआ है, वहीं साउथ अफ्रीका ने इस दौरान 8 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच खेला गया एक मुकाबला ऐसा रहा था जिसका कोई नतीजा नहीं निकल पाया था। मगर घरेलू सरजमीं पर भारत का इस टीम के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा था। भारत में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 9 मुकाबलों में से टीम इंडिया सिर्फ 3 ही मैच जीत पाई है, वहीं मेहमान टीम ने 5 मुकाबले अपने नाम किए हैं। आखिरी बार साउथ अफ्रीका ने जब जून 2022 में भारत का दौरा किया था तो 5 मैच की टी20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी।

भारत और साउथ अफ्रीका की टी20 टीम

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका - टेम्बा बवुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा , रिली रोसेयु, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।