india vs south africa series Virat Kohli on the Verge of Breaking Bradman and Richards record - INDvSA: विराट के निशाने पर ब्रैडमैन और विव रिचर्ड्स के वर्ल्ड रिकॉर्ड 1 DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSA: विराट के निशाने पर ब्रैडमैन और विव रिचर्ड्स के वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट
ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिस तरह की फॉर्म में हैं, ऐसा लगता है कि वो जल्द ही वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड तोड़ डालेंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट, वनडे के बाद टी-20 सीरीज में भी विराट के निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड्स हैं। विराट के पास दक्षिण अफ्रीका दौरे में बचे आखिरी दो मैचों में महान डॉन ब्रैडमैन से आगे निकलने और महान विवियन रिचर्ड्स के क्लब में पहुंचने का सुनहरा मौका है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे में जबरदस्त फॉर्म में खेल रहे विराट इस दौरे में अब तक 10 मैचों की 13 पारियों में 87.00 के औसत और 82.38 के स्ट्राइक रेट के साथ चार सेंचुरी और दो अर्धशतकों सहित 870 रन बना चुके हैं। वो एक इंटरनेशनल दौरे में 1000 रन पूरे करने से महज 130 रन दूर हैं।

विराट को इस दौरे में अब दो ट्वंटी20 मैच खेलने हैं। अगर वो आज और 24 फरवरी को होने वाले बचे दो मैचों 105 रन बना जाते हैं, तो वो ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन के इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में पांच टेस्टों में 974 रन बनाने के रिकॉर्ड से आगे निकल जाएंगे।

ICC वनडे रैंकिंग:विराट कोहली-जसप्रीत बुमराह के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड No.1

INDvsSA:विवियन रिचर्ड्स का 42 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली

आगे पढ़ें किस तरह से विराट तोड़ सकते हैं विव रिचर्ड्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड...

रिचर्ड्स से आगे निकल पाएंगे विराट!
रिचर्ड्स से आगे निकल पाएंगे विराट!

विराट अगर वो इन दो मैचों में 130 रन बना जाते हैं तो वह एक इंटरनेशनल दौरे में 1000 रन बनाने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। वहीं अगर विराट ने दो मैचों में 186 रन बना लिए तो वो रिचर्ड्स का का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डालेंगे। अभी तक ये उपलब्धि सिर्फ वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स के नाम है, जिन्होंने 1976 में इंग्लैंड में 1045 रन बटोरे थे। रिचर्ड्स ने वनडे में 216 रन और चार टेस्ट में 829 रन बनाए थे।

आगे पढ़ें वनडे सीरीज में किस तरह विराट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड्स...

सचिन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने विराट
सचिन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने विराट

29 वर्षीय भारतीय कप्तान ने तीन टेस्ट की सीरीज में 47.66 के औसत से 286 रन, छह वनडे मैचों की सीरीज में रिकॉर्ड 558 रन और पहले ट्वंटी20 में 26 रन बनाए हैं। विराट ने वनडे सीरीज में तीन शतक लगाए हैं। विराट ने छह मैचों की सीरीज में तीन शतक, 186 के औसत और 99.46 के स्ट्राइक रेट से 558 रन बनाए, जो एक द्विपक्षीय सीरीज में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन के बाद विराट दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बने हैं, जिनके नाम एक द्विपक्षीय सीरीज में 500 से अधिक रन हैं।

विराट के नाम विदेशी सरजमीं पर खेली गई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पहले ही जुड़ गया है। इससे पहले विदेश में खेली गई किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा के नाम था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015-16 में खेली गई सीरीज में 491 रन बनाए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs south africa series Virat Kohli on the Verge of Breaking Bradman and Richards record