फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA, 3rd test: कौन बना मैन ऑफ द मैच और किसके सिर सजा मैन ऑफ द सीरीज का ताज

IND vs SA, 3rd test: कौन बना मैन ऑफ द मैच और किसके सिर सजा मैन ऑफ द सीरीज का ताज

टीम इंडिया ने भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका टीम को एकतरफा अंदाज में तीसरे और अंतिम टेस्ट में चौथे ही दिन मंगलवार को सुबह पारी और 202 रन के रिकॉर्ड अंतर से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 की...

IND vs SA, 3rd test: कौन बना मैन ऑफ द मैच और किसके सिर सजा मैन ऑफ द सीरीज का ताज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 22 Oct 2019 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया ने भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका टीम को एकतरफा अंदाज में तीसरे और अंतिम टेस्ट में चौथे ही दिन मंगलवार को सुबह पारी और 202 रन के रिकॉर्ड अंतर से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 की क्लीन स्वीप कर ली। भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह पहली क्लीन स्वीप है।

दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार के स्कोर आठ विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया और भारत ने उसके बचे दो विकेट निकलने के लिए मात्र 11 मिनट का समय लगाया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी मारी 133 रन पर सिमट गयी। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने शेष दो विकेट लगातार गेंदों पर निकालकर जीत भारत की झोली में डाल दी।

IND vs SA: भारत ने रचा इतिहास, द.अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया

भारत ने सवा तीन दिन में ही मैच को समाप्त कर दिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। भारत ने इससे पहले पुणे में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था। भारत की अपनी यह सबसे बड़ी छठी जीत है। तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार पांचवीं टेस्ट जीत है और उसके अब 240 अंक हो गए हैं। भारत को इस मैच में जीत से 40 अंक मिले। दक्षिण अफ्रीका का चैंपियनशिप में अभी खाता नहीं खुला है। रोहित शर्मा ने तीन मैचों की इस सीरीज में एक दोहरा शतक और दो शतक की मदद से सर्वाधिक 529 रन बनाए।

WTC Point Table:भारत की द.अफ्रीका पर ऐतिहासिक जीत, देखें प्वॉइंट टेबल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें