DA Image
25 जनवरी, 2020|5:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsSA: पिच फिक्सिंग विवाद में फंस चुके क्यूरेटर सालगांवकर ही बना रहे हैं पुणे की पिच

अब यह मैदान अपना दूसरा मैच आयोजित करने को तैयार है। ऐसे में एक बार फिर सवाल यह है कि क्या पिच एक बार फिर स्पिनरों की मददगार रहेगी या पहले जो हुआ उससे सीख लेते हुए मैदानकर्मी बेहतर पिच बनाएंगे?

pandurang salgaonkar  hindustan times

India vs South Africa, 2nd Test at Pune: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में गुरुवार (10 अक्टूबर) से शुरू होगा। यह इस मैदान पर दूसरा ही टेस्ट मैच होगा, लेकिन सभी की नजरें इस स्टेडियम की पिच पर हैं। सभी बेसब्री से देखना चाहते हैं कि पुणे की विकेट कैसा खेलती है? इस मैच में एक बार फिर सभी की नजरें क्यूरेटर पांडुरंग सालगांवकर पर रहेंगी, जो दो साल पहले विवाद के घेरे में आ गए थे। 

महाराष्ट्र क्रिकेट के इस अनुभवी क्यूरेटर को 2012 में यहां पहले आईपीएल मैच के बाद से पिच बनाने का जिम्मा दिया गया है। महाराष्ट्र के पूर्व तेज गेंदबाज 69 वर्ष के सालगांवकर के पास अपनी गलती सुधारने का मौका है। ढाई साल पहले 2017 में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच तीन दिन के भीतर खत्म हो गया था, तब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस पिच को 'खराब' करार दिया था ।

INDvsSA, 2nd Test: जानिए कब और कहां देख सकते हैं दूसरे टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

स्पिनरों ने उस मैच में 31 विकेट लिए और नाथन लॉयन जीत के सूत्रधार रहे थे। उस टेस्ट के बाद सालगांवकर की मदद के लिए पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता सुरेंद्र भावे को नियुक्त किया गया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर 2017 में वनडे मैच से पहले वह कथित 'पिच फिक्सिंग' विवाद से घिर गए थे और भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारियों को मामले की रिपोर्ट नहीं करने के कारण उन्हें छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था । 

उस समय सालगांवकर की पत्नी बीमार थी और यही वजह थी कि वह रिपोर्ट नहीं कर सके थे। निलंबन खत्म होने के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच पिछले साल हुए मैच की पिच उन्होंने बनाई और उसमें कोई विवाद नहीं हुआ । 

इस पिच पर खेला गया है सिर्फ एक टेस्ट
यह सवाल क्यों उठ रहा है, इसके लिए अतीत में जाना जरूरी है। इस मैदान पर पहला और अभी तक का इकलौता टेस्ट मैच 23 फरवरी, 2017 में खेला गया था, लेकिन सिर्फ तीन दिन यानी 25 फरवरी को ही खत्म हो गया था। बात तीन दिन में मैच खत्म होने की नहीं है, बल्कि इस मैच में विकेट का जो व्यवहार रहा था उसकी है। पिच ने स्पिनरों की खूब मदद की थी और नतीजा यह रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव ओ कीफ भारत के रवीचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा पर हावी रहते हुए अपनी टीम को जीत दिला ले गए थे।

स्टीव ओ कीफ रहे थे 2017 में इस पिच के हीरो
भारत ने 2017 में इस मैदान पर खेले गए मैच की पहली पारी में सिर्फ 105 और दूसरी पारी में सिर्फ 107 रन बनाए थे। स्टीव ओ कीफ ने दोनों पारियों में छह-छह विकेट लिए थे। अश्विन ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए थे। जडेजा ने पहली और दूसरी पारी में क्रमश: दो और तीन विकेट लिए थे। 

अब यह मैदान अपना दूसरा मैच आयोजित करने को तैयार है। ऐसे में एक बार फिर सवाल यह है कि क्या पिच एक बार फिर स्पिनरों की मददगार रहेगी या पहले जो हुआ उससे सीख लेते हुए मैदानकर्मी बेहतर पिच बनाएंगे? 

india vs south africa 2nd test match: जानिए विराट ने क्यों कहा कि घरेलू पिचों पर खेलना नहीं होता है आसान

मौसम भी खेलेगा लुका-छुपी का खेल
जहां एक तरफ नजरें पिच के व्यवहार को जानने को व्याकुल हैं। वहीं मौसम भी लुका-छुपी खेल सकता है। मंगलवार को पुणे में बारिश हुई है और बुधवार सुबह भी बारिश पड़ी है। मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, मौसम विभाग ने भी अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की आशंका जताई है। 

2013 में इस पिच पर खेला गया था फर्स्ट क्लास मैच
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इस पिच ने 2013 में पदार्पण किया था। इसे घरेलू क्रिकेट में फ्लैट पिच माना जाता है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट में मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, बीते 26 प्रथम श्रेणी मैचों में से इस मैदान पर 10 खिलाड़ियों ने 150 से ज्यादा का निजी स्कोर किया है। इसके अलावा, तीन दोहरे और दो तिहरे शतक भी इस मैदान पर लग चुके हैं। 26 में से 13 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। 

इस पिच पर रहा है बल्लेबाजों का बोलबाला
इस मैदान ने अभी तक चार वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है, जिसमें से तीन में पहली पारी में 280 से ज्यादा का स्कोर बना है। ये आंकड़े बताते हैं कि यहां बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में हालांकि इस पिच ने उलटा व्यवहार किया था। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs South Africa Pune pitch in focus as curator Pandurang Salgaonkar gets ready for 2nd Test