DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Match Preview: शिखर की जगह इस खिलाड़ी की टीम इंडिया में होगी वापसी, SA से मिलेगी कड़ी चुनौती

दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया ने जमकर किया अभ्यास
दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया ने जमकर किया अभ्यास

पहले मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया को चयन की दुविधाओं से उबरकर शनिवार से सेंचुरियन शुरू हो रहे दूसरे मुकाबले में पिच की उछाल और दक्षिण अफ्रीका के तेज आक्रमण का बेहतर ढंग से सामना करना होगा। लगातार नौ सीरीज जीतने का भारत का रिकॉर्ड शनिवार को दांव पर होगा चूंकि मेजबान टीम ने पहला टेस्ट 72 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है। 

2nd Test में इस तरकीब का सहारा लेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी, कुछ ऐसे आउट होने से बचेंगे

भारत को 2018-19 में विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेलने हैं और यह उनमें से दूसरा ही टेस्ट है। भारत को सीरीज में बने रहने के लिये यह टेस्ट हर हालत में जीतना होगा। दक्षिण अफ्रीका अगर 2-0 की बढत बना भी लेता है तो भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा।

दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर काफी अभ्यास किया। चेतेश्वर पुजारा ने पहली स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया। वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर बल्लेबाजी की।

SAvIND: ईशांत की गेंदबाजी को भारत के पूर्व खिलाड़ी ने बताया खराब

चेतेश्वर पुजारा और शिखर धवन ने आखिर में सहायक कोच संजय बांगड़ के साथ थ्रो डाउन अभ्यास किया। केएल राहुल, मुरली विजय और पुजारा ने आसपास के नेट पर बल्लेबाजी की। उनके बाद कोहली और रोहित बल्लेबाजी के लिये आये और फिर पांड्या साहा भी उतरे।

अगली स्लाइड में पढ़ें : भारत की जीत के लिए टीम के इन खिलाड़ियों को करना होगा बेहतर प्रदर्शन

धवन की जगह राहुल की मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह
धवन की जगह राहुल की मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह

धवन की जगह राहुल का खेलना तय है। धवन का विदेश में खेले गए 19 टेस्ट में औसत 43-72 है, जो उनके कैरियर के औसत 42-62 से अधिक है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में उनके रिकॉर्ड को देखे तो यह 11 टेस्ट में सिर्फ 27-81 है।  

प्लेइंगXI को लेकर टीम इंडिया में किचकिच जारी, इनका बाहर बैठना लगभग तय

दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट में उनका औसत 18 रहा है और वह एक भी अर्धशतक नहीं बना सके। उनका सर्वोच्च स्कोर यहां 29 रन है जो उन्होंने 2013-14 में बनाया था। यह आंकड़े उनके लिये भी चिंता का सबब है।  

दक्षिण अफ्रीका के चर्चित क्रिकेटर जोंटी रोड्स ने सीएम त्रिवेंद्र रावत

दूसरी ओर राहुल तकनीकी रूप से अधिक सक्षम बल्लेबाज हैं। रोहित और रहाणे में से एक का चयन भी कठिन है हालांकि कोहली ने कहा था कि मौजूदा फॉर्म को देखते हुए पहले टेस्ट में रोहित को चुना गया। रोहित केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन ही बना सके लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि टीम प्रबंधन एक मैच की नाकामी के बाद अपना फैसला बदलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें : इस खिलाड़ी पर होगी गेंदबाजी की अहम जिम्मेदारी

अफ्रीकी टीम में स्टेन की जगह लेगा कौन खिलाड़ी ?
अफ्रीकी टीम में स्टेन की जगह लेगा कौन खिलाड़ी ?

गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या अपनी जगह पक्की कर ही चुके हैं। कोहली को बाकी चार का चयन करना है और इसमें पिच की भूमिका अहम होगी। अगर पिच न्यूलैंड्स की तरह होगी तो भारत एक स्पिनर को बाहर कर सकता है। अब देखना यह है कि कोहली तेज गेंदबाजी आक्रमण में क्या बदलाव करते हैं। उमेश यादव ने गुरूवार को नेट पर गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अभ्यास किया। 

PICS: हाई कमिश्वर के साथ टीम इंडिया का डिनर, FANS ने ऐसे निकाला गुस्सा

बीमारी से उबर चुके ईशांत शर्मा भी लय में दिखे। दोनों मिलकर 115 टेस्ट का अनुभव रखते हैं लेकिन अगर कोहली टीम में बदलाव नहीं करते हैं तो मात्र एक मैच के अनुभव वाले जसप्रीत बुमराह को इन पर तरजीह मिल सकती है।

भारतीय खेमे में जहां ऊहापोह का माहौल है, वहीं दक्षिण अफ्रीका खेमा उतना चिंतित नजर नहीं आया। मेजबान टीम के लिये चिंता का सबब चोटिल डेल स्टेन का विकल्प तलाशना है। युवा लुंगी एंगिडि को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है । हरफनमौला क्रिस मौरिस भी जगह पा सकते हैं।

T20 टूर्नामेंटः विवादित जीत को लेकर मचा बवाल, BCCI ने दिए जांच के आदेश

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान) , शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मरकरम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, टी डे ब्रूइन, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, वेर्नोन फिलैंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि, डुआने ओलिवियर।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs South Africa Match Preview 2nd test match Centurion dhawan rahul