फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटindia vs South Africa 1st Test Match Highlights: भारत का 31 साल पुराना सपना हुआ चकनाचूर, साउथ अफ्रीका ने पारी और 32 रनों से जीता मैच

india vs South Africa 1st Test Match Highlights: भारत का 31 साल पुराना सपना हुआ चकनाचूर, साउथ अफ्रीका ने पारी और 32 रनों से जीता मैच

india vs South Africa 1st Test Match Highlights: सेंचुरियन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारत को पारी और 32 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा।

india vs South Africa 1st Test Match Highlights: भारत का 31 साल पुराना सपना हुआ चकनाचूर, साउथ अफ्रीका ने पारी और 32 रनों से जीता मैच
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Dec 2023 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

india vs South Africa 1st Test Match Highlights: सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। ये मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया। नतीजा साउथ अफ्रीका के पक्ष में रहा। मेजबान टीम ने मैच को पारी और 32 रनों के अंतर से जीता। इसी के साथ भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया। 1992 में पहली बार भारत और साउथ अफ्रीका का सामना टेस्ट में हुआ था और भारत ने कभी भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस सीरीज को भी टीम अपने नाम नहीं कर सकती है, क्योंकि सीरीज का एक ही मैच बाकी है और अगर उस मैच में भारत को जीत मिलती है तो सीरीज ड्रॉ रहेगी और हारने पर मैच 2-0 से हार जाएगी। अगर मैच ड्रॉ रहता है तो फिर भी टीम 1-0 से सीरीज गंवा देगी। 

India vs South Africa 1st Test Match Scorecard

IND vs SA 1st Test Match Hindi Commentary 

IND 245 & 131
SA 408

8:35 PM India vs South Africa Live Score: भारत का आखिरी विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा। वे 76 रन बनाकर मार्को यानसेन की गेंद पर कगिसो रबाडा के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह भारत को पारी और 32 रनों से हार झेलनी पड़ीय़ 

8:19 PM India vs South Africa Live Score: भारत का 9वां विकेट मोहम्मद सिराज के तौर पर गिरा, जो नांद्रे बर्गर का शिकार बने। साउथ अफ्रीका जीत से एक कदम दूर है। 

8:09 PM India vs South Africa Live Score: जसप्रीत बुमराह के रूप में भारत को 9वां झटका लगा। वे रन आउट हो गए, क्योंकि विराट कोहली दो रन चाहते थे। बुमराह ने रन तेज नहीं दौड़ा। 

8:00 PM India vs South Africa Live Score: टीम इंडिया का सातवां विकेट शार्दुल ठाकुर के रूप में गिरा, जो 2 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर डेविड बेडिंघम के हाथों कैच आउट हुए। भारतीय टीम शर्मनाक हार की ओर बढ़ रही है। 

7:55 PM India vs South Africa Live Score: विराट कोहली ने 61 गेंदों में अपना 30वां अर्धशतक टेस्ट क्रिकेट में पूरा किया। वे एक छोर संभाले हुए हैं, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिर रहे हैं। भारत का स्कोर 100 के पार हो गया है। 

7:48 PM India vs South Africa Live Score: भारत को पांचवां झटका केएल राहुल के रूप में लगा। उनको नांद्रे बर्गर ने स्लिप में एडन मार्करम के हाथों कैच आउट कराया और अगली गेंद पर आर अश्विन पवेलियन लौट गए। उनका कैच डेविड बेडिंघम ने पकड़ा। 

7:15 PM India vs South Africa Live Score: भारत को चौथा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। उनको भी मार्को यानसेन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। 

7:05 PM India vs South Africa Live Score: भारत बनाम साउथ अफ्रीका बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के तीसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर से भारत को उम्मीदें हैं, क्योंकि टीम अभी भी 100 रन पीछे है। 

6:45 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे दिन टी ब्रेक हो गया है। भारत ने 3 विकेट खोकर 62 रन बनाए हैं। भारत अभी भी 101 रन पीछे है। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर नाबाद हैं।

6:30 PM India vs South Africa Live Score: शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारत को संभालने की कोशिश की थी और स्कोर को 50 के पार भेजा था, लेकिन गिल को मार्को यानसेन ने यॉर्कर गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस तरह भारत को तीसरा झटका लगा। 

5:55 PM India vs South Africa Live Score: टीम इंडिया को दूसरा झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। नांद्रे बर्गर ने उनको इस पारी में भी फंसाया। अब दोनों ओपनर पवेलियन लौट चुके हैं। 

5:41 PM India vs South Africa Live Score: भारतीय टीम को दूसरी पारी में पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो कगिसो रबाडा की गेंद पर बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। पहली पारी में भी रबाडा ने रोहित का विकेट झटका था। उस पारी में वे कैच आउट हुए थे। 

5:35 PM India vs South Africa Live Score: भारत की दूसरी पारी शुरू हो गई है। यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा क्रीज पर आए। जायसवाल का पहली गेंद पर कैच छूटा। कगिसो रबाडा के ओवर में एडन मार्करम ने दूसरे स्लिप में कैच छोड़ा। 

5:20 PM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका को 9वां झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। उन्होंने नांद्रे बर्गर को बोल्ड कर दिया। कप्तान बावुमा बल्लेबाजी के लिए आए नहीं तो टीम को ऑलआउट मान लिया गया। मार्को यानसेन 84 रन बनाकर नाबाद लौटे। टीम ने 408 रन बनाए और 163 रनों की बढ़त हासिल की। 

4:43 PM India vs South Africa Live Score: भारतीय टीम को तीसरे दिन के दूसरे सेशन की शुरुआत में ही सफलता मिली। कगिसो रबाडा को जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया। भारत को यहां से एक और विकेट साउथ अफ्रीका को समाप्त करने के लिए चाहिए, क्योंकि कप्तान टेम्बा बावुमा शायद ही पहली पारी में बल्लेबाजी करने आएंगे। 

4:02 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे दिन लंच तक साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 392 रन बना लिए हैं। टीम 147 रनों से आगे चल रही है। 

4:00 PM India vs South Africa Live Score: भारत को सातवीं सफलता आर अश्विन ने दिलाई। उन्होंने जेराल्ड कोएट्जी को आउट 19 रन पर सिराज के हाथों कैच आउट कराया। 

3:50 PM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका को छठा झटका जरूर लगा, लेकिन मार्को यानसेन और जेराल्ड कोएट्जी रुकने का नाम नहीं ले रहे। 

3:35 PM India vs South Africa Live Score: भारत को छठी सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई। उन्होंने डीन एल्गर को 185 रनों के निजी स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। यहां से भारत वापसी कर सकता है। हालांकि, बढ़त 110 रनों से ज्यादा की हो चुकी है। 

3:05 PM India vs South Africa Live Score: मार्को यानसेन ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 87 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और ड्रेसिंग रूम से भी उनको सराहना मिली। भारतीय टीम इस समय मुश्किल में है। 

2:45 PM India vs South Africa Live Score: भारतीय टीम बुरी तरह से विकेट की तलाश में है। नई गेंद ले ली गई है। मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह अटैक पर हैं। साउथ अफ्रीका का स्कोर 320 के पार हो गया है।

2:25 PM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका की टीम का स्कोर 300 के पार हो गया है। डीन एल्गर और मार्को यानसेन के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई है। भारतीय टीम अब नई गेंद लेने के बारे में सोचेगी।  

2:05 PM India vs South Africa Live Score: भारत के खिलाफ डीन एल्गर ने 150 रन पूरे कर लिए हैं। 

1:59 PM India vs South Africa Live Score: मार्को येनसन ने प्रसिद्ध कृष्णा को लगाए दो दनदनाते चौके, भारत पर आज भी बॉलिंग चेंज हावी हो रहा है।

1:52 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे दिन के पहले 5 ओवर में भारत ने 10 रन खर्च किए हैं। इस दौरान कुछ गेंदों ने डीन एल्गर और मार्को येनसन को परेशान भी किया। बुमराह-सिराज की शानदार बॉलिंग देख विकेट की खुशबू आने लगी है।

1:42 PM India vs South Africa Live Score: जसप्रीत बुमराह ने 69वें ओवर में मार्को येनसन को आउट करने का मौका बनाया, मगर गेंद विकेट कीपर केएल राहुल के दस्तानों तक नहीं पहुंच पाई। साउथ अफ्रीका को फिलहाल किस्मत का साथ मिल रहा है।

1:30 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे दिन के खेल की शुरुआत हो गई है। जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं। भारत के लिए डीन एल्गर का विकेट सबसे अहम है।

1:13 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले विराट कोहली ने खिलाड़ियों के साथ प्रैप टॉक की और हौसला बढ़ाया। भारत को अगर मैच में अपनी पकड़ बनाए रखनी है तो मेजबानों को जल्द समेटना होगा।

12:50 PM India vs South Africa Live Score: भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर आकर वॉर्म अप शुरू कर दिया है। कोहली कुछ थ्रोडाउन ले रहे हैं जबकि बुमराह और सिराज कुछ स्पॉट बॉलिंग कर रहे हैं।

12:40 PM India vs South Africa Live Score: आज तीसरे दिन सेंचुरियन में अच्छी धूप खिली हुई है, मैच समय पर शुरू होने की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। आज के दिन 98 ओवर फेंके जाएंगे।

11:58 AM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका की नजरें आज लीड को 100 के पार ले जाने पर होगी। अगर डीन एल्गर क्रीज पर जमे रहे तो यह काम काफी आसान होने वाला है।

11:30 AM India vs South Africa Live Score: जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के अलावा बाकी दो तेज गेंदबाजों को भी दमखम दिखाने की जरूरत है। आज मैच का तीसरा दिन है तो रोहित शर्मा का भी ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं।

10:45 AM India vs South Africa Live Score: 11 रनों की बढ़त के साथ साउथ अफ्रीका तीसरे दिन का खेल शुरू करेगा। भारत के लिए आज के दिन सबसे बड़ी विकेट डीन एल्गर की रहेगी जो 140 रन बनाकर नाबाद हैं।

इस मुकाबले की बात करें तो साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। कप्तान टेम्बा बावुमा का ये फैसला सही साबित भी हुआ था, क्योंकि भारत ने केएल राहुल के शतक के दम पर 245 रन बनाए थे। इसके बाद जब साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पहला विकेट जल्दी गिरा, लेकिन जिस तरह से डीन एल्गर ने बैटिंग की, उन्होंने मैच का रुख पलट दिया। आखिरी सीरीज खेल रहे एल्गर ने अब तक 140 रन बना दिए हैं। डेविड बेडिंघम ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन एक छोर पर डीन एल्गर का टिके रहना साउथ अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा पॉजिटिव है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें