फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA 2nd Test Day 1 Highlights: केपटाउन में पहले दिन 23 विकेट गिरे, भारत का पलड़ा भारी, सिराज-मुकेश चमके

IND vs SA 2nd Test Day 1 Highlights: केपटाउन में पहले दिन 23 विकेट गिरे, भारत का पलड़ा भारी, सिराज-मुकेश चमके

India vs South Africa 2nd Test Day 1 Highlights: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में स्टंप तक तीन विकेट पर 62 रन बनाए। अफ्रीका 36 रन से पीछे है।

IND vs SA 2nd Test Day 1 Highlights: केपटाउन में पहले दिन 23 विकेट गिरे, भारत का पलड़ा भारी, सिराज-मुकेश चमके
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 Jan 2024 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

IND vs SA 2nd Test Day 1 Highlights: इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड में खेला जा रहा है। बुधवार को मुकाबले के पहले दिन गेंदबाजों का दबदबा रहा और कुल 23 विकेट गिरे। दिन का खेल समाप्त होने पर दक्षिण अफ्रीका का दूसरी पारी में स्कोर 17 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन था। डीन एल्गर ने अपने आखिरी टेस्ट पारी में 12 रन बनाए। टोनी डी जोर्जी और ट्रिस्टन स्टब्स ने एक-एक रन जुटाया। एडेन मार्कराम 36 और डेविड बेडिंघम 7 रन बनाकर नाबाद हैं। मुकेश कुमार ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक शिकार किया। फिलहाल, भारत का पलड़ा भारी है। दक्षिण अफ्रीका अभी 36 रन से पीछे है। 

बता दें कि मोहम्मद सिराज (15 रन देकर 6 विकेट) की कातिलाना बॉलिंग के चलते मेजबान दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 23.2 ओवर में 55 रन ही बना सकी, जो भारत के खिलाफ किसी भी टीम का टेस्ट में सबसे कम स्कोर है। वहीं, भारत ने पहली पारी में 34.5 ओवर 153 रन बनाए। भारत को 98 रन की बढ़त मिली। टीम इंडिया ने अंतिम 6 विकेट 11 गेंदों में बिना कोई रन जोड़े 6 खोए। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली (59 गेंदों में 46) ने बनाए। रोहित शर्मा ने 39 और शुभमन गिल ने 36 रन का योगदान दिया। भारत के 6 खिलाड़ियों का खाता नहीं खुला। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और नांद्र बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए।

India vs South Africa 2nd Test Live Cricket Score
India South Africa 2nd Test Live Hindi Commentary

South Africa vs India, 2nd Test Day 1 Updates

दूसरी पारी

SA 62/3 (17 ओवर)*

पहली पारी

IND 153/10 (34.5 ओवर)

SA 55/10 (23.2)

9:10 PM India vs South Africa Live Score: दिन का खेल समाप्त हो गया है। स्टंप्स के समय एडेन मार्कराम 36 और बेडिंघम 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

9:00 PM India vs South Africa Live Score: दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट ट्रिस्टन स्टब्स के रूप में गिरा है। उन्होंने 14 गेंदों में 1 रन बनाया। स्टब्स के मुकेश ने 16वें ओवर में विकेटकीपर राहुल को लपकवाया।

8:35 PM India vs South Africa Live Score: मुकेश ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया है। उन्होंने 13वें ओवर की पहली गेंद पर टोनी डी जोर्जी को विकेट के पीछे करताया। जॉर्जी ने 7 गेंदों में 1 रन बनाया। मार्कराम 25 रन बनाकर टिके हैं। ट्रिस्टन स्टब्स का खाता खुलना बाकी है।

8:25 PM India vs South Africa Live Score: मुकेश कुमार ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीन एल्गर को आउट किया। एल्गर ने 28 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 12 रन बनाने के बाद कोहली को कैच थमाया। यह उनके टेस्ट करियर की अंतिम टेस्ट पारी थी। उन्होंने मार्कराम के साथ पहले विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। मार्कराम का साथ निभाने के लिए टोनी डी जोर्जी आए हैं।

8:20 PM India vs South Africa Live Score: टीम इंडिया को पहले विकेट की तलाश है। एल्गर और मार्कराम संभलकर खेल रहे हैं। दोनों ने 10 ओवर में 37 रन जुटाए हैं। एल्गर 12 और मार्कराम 22 रन बना चुके हैं।

8:00 PM India vs South Africa Live Score: दक्षिण अफ्रीका ने बिना विकेट खोए 5 ओवर में 19 रन जोड़ लिए हैं। एल्गर 5 और मार्कराम 13 के निजी स्कोर पर हैं।

7:45 PM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी शुरू हो गई है। कार्यवाहक कप्तान डीन एल्गर और एडेन मार्कराम बैटिंग के लिए आए हैं। जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर में 4 रन दिए। मार्कराम ने चौथी गेंद पर चौका मारा।

7:25 PM India vs South Africa Live Score: रबाडा द्वारा डाले गए 35वें ओवर में तीन विकेट गिरे, जिससे भारतीय टीम ऑलराउट हो गई। ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली (46) ने मार्कराम कैच थमाया। मोहम्मद सिराज चौथी गेंद पर रनआउट हुए और पांचवीं गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा मार्कराम के हाथों लपके गए। दोनों का खाता नहीं खुला।

7:15 PM India vs South Africa Live Score: लुंगी एनगिडी ने भारत को 34वें ओवर में तीन झटक दिए। उन्होंने पहली गेंद पर केएल राहुल को विकेट के पीछे  कराया और तीसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा को जानसन को लपकवाया। राहुल ने 33 गेंदों में 8 रन बनाए। जडेजा शून्य पर आउट हुए। अंतिम गेंद पर जसप्रीत बुमराह (0) आउट हुए।

6:50 PM India vs South Africa Live Score: कोहली 31वें टेस्ट अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने 47 गेंदों में 42 रन जुटा लिए हैं। राहुल का 17 गेंदें खेलने के बावजूद खाता नहीं खुला है।

6:35 PM India vs South Africa Live Score: तीसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है। नए सत्र में रबाडा ने पहला ओवर डाला और तीन रन खर्च किए। कोहली ने 25वें ओवर में डबल के अलावा सिंगल निकाला।

6:15 PM India vs South Africa Live Score: दूसरे सेशन का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने इस दौरान 24 ओवर में चार विकेट खोए और 111 रन जोड़े। विराट कोहली 20 रन बनाकर टिके हैं। केएल राहुल का खाता खुलना बाकी है।

6:05 PM India vs South Africa Live Score: बर्गर ने भारत को चौथा झटका दिया है। उन्होंने 23वें ओवर में श्रेयस अय्यर को विकेटकीपर काइल वेरिनी को कैच कराया। अय्यर का खाता नहीं खुला।

5:55 PM India vs South Africa Live Score: भारत ने तीसरा विकेट गंवा दिया है। शुभमन गिल ने 55 गेंदों में 36 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके मारे। गिल को बर्गर ने 21वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने विराट कोहली के साथ 33 रन की पार्टनरशिप की। कोहली के साथ देने के लिए श्रेयस अय्यर उतरे हैं।

5:25 PM India vs South Africa Live Score: भारत को दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा है। वह अर्धसतक से चूक गए। उन्होंने 50 गेंदों में 7 चौकों के जरिए 39 रन की पारी खेली। उन्हें नांद्रे बर्गर ने 15वें ओवर में मार्को जानसन के हाथों लपकवाया। रोहित ने गिल के साथ दूसरे विकेट लिए 55 रन की पार्टनरशिप की। अब गिल (19*) और विराट कोहली (8*) क्रीज पर हैं।

5:10 PM India vs South Africa Live Score: रोहित 17वें टेस्ट अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं। वह 39 रन बना चुके हैं। गिल 14 रन जुटाकर टिके हैं। दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी कंप्लीट हो चुकी है।

4:50 PM India vs South Africa Live Score: भारत ने आठवें ओवर में जाकर 50 का आंकड़ा पार किया। रोहित और गिल ने मोर्चा संभाला हुआ है। रोहित 36 और गिल 6 रन बनाकर खेल रहे हैं।

4:35 PM India vs South Africa Live Score: भारत ने 5 ओवर में 31 रन जोड़ लिए हैं। रोहित 17 और गिल 4 के निजी स्कोर पर हैं। गिल ने चौथे ओवर में एनगिडी पर चौका लगाकर अपना खाता खोला।

4:25 PM India vs South Africa Live Score: भारत को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा है। उन्हें कगिसो रबाडा ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। यशस्वी का सा खेलने के बावजूद खाता नहीं खुला। रोहित (14*) का साथ देने के लिए शुभमन गिल आए हैं।

4:15 PM India vs South Africa Live Score: भारत की पहली पारी का आगाज हो गया है। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। कगिसो रबाडा ने पहले ओवर में लेग बाइ के 4 रन दिए।

4:00 PM India vs South Africa Live Score: दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी लंच से पहले 23.2 ओवर में 55 रन पर सिमट गई। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कातिलना सिक्स जड़ा। उन्होंने 9 ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने दो-दो शिकार किए। दक्षिण अफ्रीका के लिए काइल वेरिन ने सबसे ज्यादा 15 रन जुटाए। डेविड बेडिंघम ने 12 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। मेजबानों को पहला झटका  सिराज ने एडन मार्क्रम (2) को आउट करके दिया। सिराज ने 6ठें ओवर में डीन एल्गर (4) को बोल्ड कर उन्हें भी पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह ने ट्रिस्टन स्टब्स (3) को आउट किया। सिराज ने 10वें ओवर में टोनी जॉर्जी (2) को पवेलियन भेजा। सिराज ने 16वें ओवर में दो विकेट लेकर पांच विकेट हॉल पूरा किया। सिराज ने डेविड (12) और मार्को (0) को आउट किया। सिराज ने अपने नौवें ओवर में काइल वेरेयन को आउट करके छठा विकेट हासिल किया। मुकेश ने केशव महाराज (3) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने नंद्रे बर्गर (4) को 23वें ओवर में आउट किया। कगिसो रबाडा (5) आउठ होने वाले आखिरी प्लेयर है। वह मुकेश के जाल में फंसे।

3:35 PM India vs South Africa Live Score: दक्षिण अफ्रीका की पारी 55 रन पर सिमट गई है। रबाडा (5) आउट होने वाले आखिरी प्लेयर रहे। उन्हें मुकेश ने पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका दिया था। उन्होंने 23वें ओवर में  नंद्रे बर्गर (4) का शिकार किया। 

3:18 PM India vs South Africa Live Score: तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपने पहले ही ओवर में केशव महाराज को आउट कर दिया है। महाराज 13 गेंद में तीन रन ही बना सके। 

3:06 PM India vs South Africa Live Score: मोहम्मद सिराज ने नौवें ओवर में काइल वेरेयन को आउट करके मैच में छठी सफलता हासिल की है। साउथ अफ्रीका की टीम 18 ओवर में सात विकेट गंवा दिए हैं।

2:50 PM India vs South Africa Live Score: दक्षिण अफ्रीका ने 16वें ओवर में ही छठा विकेट गंवा दिया है। मोहम्मद सिराज ने आठवें ओवर में पांच विकेट हासिल कर लिए हैं। 

2:50 PM India vs South Africa Live Score: मोहम्मद सिराज ने अपने आठवें ओवर में डेविड को आउट करके चौथा विकेट लिया है। 

2:38 PM India vs South Africa Live Score: भारत ने पहले सेशन में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। सिराज ने तीन और बुमराह ने एक विकेट हासिल किया है।

2:20 PM India vs South Africa Live Score: मोहम्मद सिराज को मैच में तीसरी सफलता मिली है। सिराज ने टोनी जॉर्जी को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। जॉर्जी 17 गेंद में दो रन ही बना सके। 

2:12 PM India vs South Africa Live Score: जसप्रीत बुमराह को पहली सफलता मिली है। उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स को आउट किया। स्टब्स तीन रन ही बना सके।

1:56 PM India vs South Africa Live Score: मोहम्मद सिराज ने अपनी आग उगलती गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है। सिराज ने एल्गर को 4 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। भारत की रणनीतियां आज मैदान पर सफल होती दिखाई दे रही है। 8 के स्कोर पर साउथ अफ्रीका ने खोया दूसरा विकेट।

1:45 PM India vs South Africa Live Score: मोहम्मद सिराज ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर एडन मार्क्रम को 2 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। टीम इंडिया को कुछ ऐसी ही शुरुआत की उम्मीद थी। बुमराह-सिराज बेहतर रिधम में दिख रहे हैं।

1:38 PM India vs South Africa Live Score: जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर से दो रन दिए, वहीं दूसरे छोर से गेंदबाजी की शुरुआत मोहम्मद सिराज ने की और 1 ही रन खर्च किया। इन दोनों से ही भारत को पहले विकेट की आस होगी।

1:31 PM India vs South Africa Live Score: एडेन मार्क्रम और डीन एल्गर की सलामी जोड़ी साउथ अफ्रीका की पारी का आगाज करने मैदान पर उतर चुकी है। जसप्रीत बुमराह पहला ओवर डालेंगे।

1:25 PM India vs South Africa Live Score: भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें राष्ट्रगान के लिए मैदान पर उतर चुकी है। कुछ ही देर में मैच शुरू होगा।

1:08 PM India vs South Africa Live Score: रोहित शर्मा ने प्लेइंग-11 में दो बदलाव किए हैं। आर अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा टीम में आए हैं, वहीं शार्दुल ठाकुर की जगह मुकेश कुमार को जगह मिली है।

1:00 PM India vs South Africa Live Score: साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार

साउथ अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (डब्ल्यू), मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी

12:49 PM India vs South Africa Live Score: दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका टीम की कमान डीन एल्गर संभालेंगे। यह उनका साउथ अफ्रीका के लिए आखिरी टेस्ट भी है। इसके बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 

12:25 PM India vs South Africa Live Score: इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट डेढ बजे से शुरू होना है जबकि टॉस आधे घंटे पहले होगा। दोनों टीमें मैदान पर पहुंच गई है और प्रैक्टिस कर रही है।

11:52 AM India vs South Africa Live Score: केपटाउन टेस्ट में रोहित शर्मा दो बदलाव कर सकते हैं। प्लेइंग 11 में रविंद्र जडेजा के साथ मुकेश कुमार को जगह मिल सकती है। इनके आने से शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा का कटेगा।

11:20 AM India vs South Africa Live Score: सेंचुरियन टेस्ट की हार के साथ भारत का साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना इस बार भी अधूरा रह गया। केपटाउन में अब टीम इंडिया की नजरें सीरीज को बराबरी पर खत्म करने पर होगी।

भारत के लिए केपटाउन 30 साल से अभेद्द किला रहा है। भारत ने 1993 से अब तक यहां 6 टेस्ट मैच खेले हैं और कोई जीत दर्ज नहीं की। टीम इंडिया को इस दौरान चार मर्तबा हार मिली और दो मुकाबले ड्रॉ रहे। स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा केपटाउन में उतरे सकते हैं। वह पहले टेस्ट में पीठ दर्द के कारण नहीं खेले थे। भारत की प्लेइंग इलेवन इसके अलावा आवेश खान या मुकेश कुमार में से किसी एक की एंट्री हो सकती है। पहले मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को बाहर बैठना पड़ सकता है। उन्होंने सेंचुरियन में टेस्ट डेब्यू पर  20 ओवर में 93 रन लुटाए। हालांकि, भारतीय कप्तान ने कहा है कि कृष्णा की क्षमता पर उन्हें पूरा भरोसा है।

साउथ अफ्रीका का स्क्वॉड: डीन एल्गर (कप्तान), काइल वेरेन (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, टोनी डी जोर्जी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंगम, मार्को जानसन, कैगिसो रबाडा, जुबैर हमजा, वियान मुल्डर, ट्रिस्टन स्टब्स, नांद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी, केशव महाराज।

भारत का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, रविंद्र जडेजा, श्रीकर भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें