फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटRECORD BOOK: विराट ने तेंदुलकर को छोड़ा पीछे, बस PAK को छोड़ बाकी देशों में जड़ी सेंचुरी

RECORD BOOK: विराट ने तेंदुलकर को छोड़ा पीछे, बस PAK को छोड़ बाकी देशों में जड़ी सेंचुरी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच गुरुवार को डरबन में खेला गया। भारत ने इस मैच को छह विकेट से जीता। मैच के दौरान कई पुराने रिकॉर्ड्स टूटे और नए रिकॉर्ड्स...

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,डरबनFri, 02 Feb 2018 11:30 AM

INDvSA जानें पूरी RECORD BOOK

INDvSA जानें पूरी RECORD BOOK1 / 4

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच गुरुवार को डरबन में खेला गया। भारत ने इस मैच को छह विकेट से जीता। मैच के दौरान कई पुराने रिकॉर्ड्स टूटे और नए रिकॉर्ड्स बने। कप्तान विराट कोहली ने एक मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। विराट ने वनडे करियर की 33वीं सेंचुरी जड़ी, जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए ये उनकी 20वीं सेंचुरी थी। सचिन इस मामले में विराट के काफी पिछड़ गए हैं।

विराट ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 20वीं सेंचुरी जड़ी, जिसमें से 18 बार भारत ने मैच जीता है, जबकि दो बार टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा विराट अब जिस-जिस देश में वनडे खेल चुके हैं, वहां सेंचुरी जड़ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका में ये उनकी पहली वनडे सेंचुरी थी। विराट ने भारत में 14, बांग्लादेश में पांच, ऑस्ट्रेलिया में चार, श्रीलंका में चार, वेस्टइंडीज में दो, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक सेंचुरी ठोकी है।

विराट के अलावा तेंदुलकर और जयसूर्या ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने देश 10 फुल मेंबर देशों में से नौ के खिलाफ सेंचुरी ठोकी है। तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज में कभी वनडे सेंचुरी नहीं ठोकी, तो वहीं जयसूर्या जिम्बाब्वे में कभी सेंचुरी नहीं जड़ पाए। विराट ने पाकिस्तान में कोई सेंचुरी नहीं जड़ी है, क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान में कोई वनडे मैच खेला ही नहीं है।

INDvSA: भारत की जीत के बाद विराट ने कहा कुछ ऐसा, दिल जीत लेगी उनकी ये बात

PICS: उधर विराट ने जड़ी सेंचुरी और इधर अनुष्का ने किया कुछ ऐसा कि सब कहने लगे Awwwww

INDvSA: विराट ने नहीं सुनी धौनी की बात, रोहित की बात मानकर पड़ा पछताना

आगे की स्लाइड में जानें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने क्या करिश्मा कर दिखाया...

कुलदीप और चहल का 'बवाल'

कुलदीप और चहल का 'बवाल'2 / 4

कुलदीप यादव (34/3) और युजवेंद्र चहल (45/2) ने मिलकर 20 ओवर में 79 खर्चकर कुल पांच विकेट झटके। इन दोनों ने महज 3.95 के इकॉनमी रेट से रन दिए। ये महज दूसरा मौका था, जब दक्षिण अफ्रीका में दो स्पिनरों ने मिलकर पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए। इससे पहले 2001 में सेंचुरियन में खेले गए वनडे में हरभजन सिंह (27/3), अनिल कुंबले (42/2) और वीरेंद्र सहवाग (24/2) ने मिलकर सात विकेट लिए थे।

आगे की स्लाइड में जानें रहाणे ने इस मैच में क्या रिकॉर्ड्स बनाए...

खास क्लब में शामिल हुए रहाणे

खास क्लब में शामिल हुए रहाणे3 / 4

रहाणे ने 79 रनों की पारी खेली। इस तरह से उन्होंने लगातार पांच वनडे सेंचुरी जड़ डाली हैं। रहाणे इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में चार हाफसेंचुरी जड़ चुके थे। इस तरह से वो सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की इस खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं। विराट इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने दो बार लगातार पांच हाफसेंचुरी जड़ी हैं।

आगे की स्लाइड में जानें दक्षिण अफ्रीका का कौन सा रिकॉर्ड टूटा...

टूटी दक्षिण अफ्रीका की विनिंग स्ट्रीक

टूटी दक्षिण अफ्रीका की विनिंग स्ट्रीक4 / 4

इस हार से पहले दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू मैदान पर लगातार 17 जीत दर्ज की थी। इस तरह से विराट एंड कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोक दिया। दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी मैच गंवाया था। इतना ही नहीं डरबन में ये दक्षिण अफ्रीका की भारत के खिलाफ पहली हार भी है।