India vs South Africa 3rd test Rohit Sharma equal sunil gavaskar record becomes 2nd Indian opener to achieve this milestone - INDvsSA: गावस्कर के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे भारतीय बने रोहित शर्मा DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsSA: गावस्कर के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे भारतीय बने रोहित शर्मा

India vs South Africa: रांची में रोहित शर्मा ने 3 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अपना तीसरा शतक जडा़ और इसी के साथ एक बार फिर से कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए। 

rohit sharma  pti

India vs South Africa, 3rd Test at Ranchi Day 1: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में एक बार फिर से शतक जड़ा। झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की खराब शुरुआत के बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला। रांची में रोहित शर्मा ने 3 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अपना तीसरा शतक जडा़ और इसी के साथ एक बार फिर से कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए। 

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक पूरा किया। मौजूदा सीरीज में रोहित का यह तीसरा शतक है। वह एक टेस्ट सीरीज में तीन या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर यह कारनामा किया था। 

10-4-10-8, देखें भारत के 296वें टेस्ट खिलाड़ी बने शाहबाद नदीम के कमाल के आंकड़े

कुछ ऐसा है रिकॉर्ड:
भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज (1970/71)- सुनील गावस्कर- 4 मैच- 8 पारी- 4 शतक 
भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज (1978/79)- सुनील गावस्कर- 6 मैच- 9 पारी- 4 शतक 
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज (1977/78)- सुनील गावस्कर- 5 मैच- 9 पारी- 3 शतक 
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज (2019/20)- रोहित शर्मा- 3 मैच- 4 पारी- 3 शतक 

इसी के साथ रोहित ने अपने टेस्ट करियर में 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे, लेकिन उनके नाम अब 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। उनके नाम 10 अर्धशतक भी हैं। 

बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत काफी ज्यादा खराब रही। भारत को 12 रन के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा, जब मयंक अग्रवाल 10 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। कगिसो रबाडा ने मयंक को आउट करने के बाद भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में दिया। पुजारा बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इस वक्त भारत की स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर मात्र 16 रन था। इसके बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए, लेकिन ज्यादा नहीं टिक पाए। एनरिक नोर्टजे ने विराट को 12 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी।

युवराज ने 'दादा' को बधाई देने के बहाने कसा BCCI पर तंज, गांगुली ने दिया जबाव

हालांकि, इसके बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाल लिया है। खबर लिखे जाने तक भारत का स्कोर 58 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 224 रन है। रोहित शर्मा 164 गेंदों में 117 रन और अजिंक्य रहाणे 135 गेंदों में 83 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs South Africa 3rd test Rohit Sharma equal sunil gavaskar record becomes 2nd Indian opener to achieve this milestone