फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs SA: विराट कोहली, केएल राहुल को तीसरे टी20 मैच से आराम, गेंदबाजों काे दिखाना होगा दम

IND vs SA: विराट कोहली, केएल राहुल को तीसरे टी20 मैच से आराम, गेंदबाजों काे दिखाना होगा दम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अंतिम मैच के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और उप-कप्तान लोकेश राहुल को आराम देने का फैसला किया है।

IND vs SA: विराट कोहली, केएल राहुल को तीसरे टी20 मैच से आराम, गेंदबाजों काे दिखाना होगा दम
Ezaz Ahmadएजेंसी,इंदौरMon, 03 Oct 2022 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

कागजों पर भले ही यह महज औपचारिकता का मुकाबला हो लेकिन भारतीय गेंदबाजों को मंगलवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के अंतिम मैच में एक बार फिर कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अंतिम मैच के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और उप-कप्तान लोकेश राहुल को आराम देने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टी20 के बाद कोहली और राहुल मुंबई में टीम से साथ जुड़ेंगे जहां से टीम को छह अक्टूबर को टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होना है।

विराट कोहली नहीं खेलेंगे तीसरा T20I, सीरीज के बीच मुंबई रवाना

उम्मीद है कि स्टैंड बाई बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अंतिम टी20 में कोहली की जगह लेंगे। राहुल को भी आराम दिए जाने के बाद सूर्यकुमार यादव या फिर ऋषभ पंत को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है। टीम में कोई दूसरा रिजर्व बल्लेबाज नहीं है और ऐसे में शाहबाज अहमद या दो तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज या उमेश यादव में से किसी एक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। 12 महीने पहले टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने लंबा सफर तय किया है और अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है। 

टीम में अधिकतर बल्लेबाज वही हैं जो यूएई में पिछले टूर्नामेंट में खेले थे लेकिन जिस चीज ने अंतर पैदा किया है वह रवैये में बदलाव है। आईसीसी प्रतियोगिता से पहले भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में हैं। लोकेश राहुल ने रविवार को आक्रामक अर्धशतक जड़कर अपने स्ट्राइक रेट से जुड़ी चिंताओं को दूर किया। एशिया कप से विराट कोहली ने 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और इस दौरान तीन अर्धशतक के अलावा शतक भी जड़ा।

VIDEO- नाक से बहता रहा खून पर मैदान पर डटे रहे रोहित शर्मा

 

ऋषभ पंत को सीरीज में अब तक बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है। दिनेश कार्तिक को दूसरे टी20 में सात गेंद खेलने को मिली और वह भी बल्लेबाजी का अधिक समय मिलने की उम्मीद कर रहे होंगे। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी से गेंदबाजी में भारत की समस्या और बढ़ गई हैं विशेषकर डेथ ओवरों में। यह स्टार तेज गेंदबाज हालांकि अगर टी20 विश्व कप के लिए फिट नहीं होता है तो भारत को उनका विकल्प ढूंढना होगा। विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल दीपक चाहर ने नई गेंद से प्रभावित किया है लेकिन पारी के अंतिम ओवरों में उनकी गेंदबाजी को लेकर सवालिया निशान है।

अर्शदीप ने नई और पुरानी गेंद दोनों से प्रभावित किया है लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में वह काफी महंगे साबित हुए। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस दौरान तीन नोबॉल भी फेंकी। चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल उतने प्रभावशाली नहीं लगे हैं और वांछित नतीजे हासिल नहीं कर पाए हैं। लाल गेंद के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अब तक सीरीज में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं और टीम को बीच के ओवरों में उनसे विकेट की उम्मीद होगी। बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज को होल्कर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है। । 

दोनों टीमें: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज। 

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, कागिसो प्रिटोरियस रबाडा, रिले रोसौव, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper