DA Image
21 जनवरी, 2020|4:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsSA: बेंगलुरु टी-20 में ऋषभ पंत को मिलेगा मौका या बैठना होगा बाहर?

मेजबान टीम के लिए हालांकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में देखना होगा कि पंत इस महत्वपूर्ण मैच में कप्तान का भरोसा जीत पाते हैं या प्रबंधन उन्हें बाहर बैठाता है।

indian batting coach vikram rathour and cricketer rishabh pant during a practice session ahead of th

India vs South Africa 2019, 3rd T20I at Bengaluru: भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को अपने विजय अभियान को बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। विराट की अगुआई में भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज में 3-0 से टी-20 सीरीज जीती थी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश से रद्द रहने के बाद भारत ने दूसरा मैच मोहाली में सात विकेट से जीता था। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम का मानना है कि भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण है लेकिन उसे हराया जा सकता है। ऐसे में मेहमान टीम मैच जीतकर सीरीज बराबरी करने की पूरी कोशिश करेगी। 

मेजबान टीम के लिए हालांकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने पिछले मैच में केवल चार रन बनाए थे। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पहले ही यह चुके हैं कि पंत को लापरवाह क्रिकेट खेलने से बचना होगा। पंत अब इस मैच में अपनी फॉर्म तलाशने की कोशिश करेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों के बातचीत की थी और खिलाड़ियों को, खासकर पंत को कुछ सलाह भी दी थी। 

INDvsSA, 3rd T20I: बेंगलुरु में बारिश बनेगी विलन? जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

ऋषभ पंत पर होगी माथापच्ची
मोहाली में अनुभवी शिखर धवन और कप्तान विराट की पारियों से टीम ने जीत सुनिश्चित की थी। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चार रन बनाकर आउट हो गए। सीरीज शुरू होने से पहले भी कोच रवि शास्त्री पंत के शॉट्स चयन पर सवाल उठा चुके हैं। ऐसे में देखना होगा कि पंत इस महत्वपूर्ण मैच में कप्तान का भरोसा जीत पाते हैं या प्रबंधन उन्हें बाहर बैठाता है।

विराट पर निर्भरता कम करनी होगी
टीम की बल्लेबाजी अब भी विराट पर काफी हद तक निर्भर दिख रही है जो मोहाली में शीर्ष स्कोरर थे। वह नाबाद 72 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर 'मैन ऑफ द मैच' बने थे। दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा, आंदिले फेहलुखकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस जैसे गेंदबाजों के सामने रोहित, विराट और शिखर की तिकड़ी रन बनाने में सक्षम है जबकि निचले क्रम पर श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या अच्छे स्कोरर हैं। पंत वापसी कर पाते हैं तो मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी। वहीं निचलेक्रम पर लेफ्ट आर्म स्पिनर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा टीम के मजबूत खिलाड़ी हैं।

INDvsSA 3rd T20: जानिए कब और कहां देख सकते हैं तीसरे टी-20 मैच की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप टीम इंडिया का ध्यान
भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अगले वर्ष होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप के मद्देनजर अब फटाफट प्रारूप पर अधिक ध्यान लगा रही है और इसी दिशा में अपनी तैयारियों के चलते टीम में कई नये युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। पिछले मैच में वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी की गेंदबाजी संतोषजनक रही थी और उनसे और बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी।

युवा गेंदबाज कर रहे प्रभावित
तेज गेंदबाजों दीपक और नवदीप ने मैच में दो और क्रमश: एक विकेट निकाला था और जसप्रीत बुमराह तथा भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में दोनों गेंदबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। वहीं, नियमित स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव की गैर मौजूदगी में सुंदर का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा जिन्हें स्पिन गेंदबाजी में एक भावी विकल्प माना जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs South Africa 3rd T20I Preview All eyes on Rishabh Pant for team india playing xi ahead of bengaluru match