india vs south africa 2nd test match day 3 ind vs sa 5 talking points of day 3 virat kohli r ashwin keshav maharaj - INDvSA 2nd Test Day-3: ये रहीं दिन की पांच बड़ी बातें, केशव महाराज की जुझारू पारी से लेकर अश्विन के शानदार 'चौके' तक DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSA 2nd Test Day-3: ये रहीं दिन की पांच बड़ी बातें, केशव महाराज की जुझारू पारी से लेकर अश्विन के शानदार 'चौके' तक

भारत ने पहली पारी पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित की थी। तीसरे दिन काफी कुछ खास रहा, केशव महाराज ने 72 रनों की पारी खेली और आर अश्विन ने चार विकेट लिए।

india national cricket team

India vs South Africa 2nd Test Match Day 3: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर सिमट गई और भारत के खाते में पहली पारी के आधार पर 326 रनों की बढ़त आ चुकी है। भारत ने पहली पारी पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित की थी। तीसरे दिन काफी कुछ खास रहा, केशव महाराज ने 72 रनों की पारी खेली और आर अश्विन ने चार विकेट लिए। इसके अलावा ऋद्धिमान साहा और विराट कोहली ने ऐसे कैच लपके, जो देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। एक नजर डालते हैं तीसरे दिन की पांच बड़ी बातों पर-

1- सबसे बड़ा सवाल फॉलोऑन दिया जाएगा या नहीं- भारत के खाते में 326 रनों की बढ़त है और अब भारत दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देता है या नहीं, इसका फैसला चौथे दिन की सुबह होगा। कप्तान विराट कोहली फॉलोऑन देने पर ज्यादा विश्वास नहीं रखते हैं और विराट की कप्तानी में भारत के रिकॉर्ड को भी देखें तो फॉलोऑन नहीं देना टीम को हमेशा रास आया है। ऐसे में विराट चौथे दिन पहले दो सेशन में बल्लेबाजी का फैसला लेकर दक्षिण अफ्रीका को 450-500 का लक्ष्य देने के बारे में सोच सकते हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने छह बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिया है, जिसमें से टीम ने चार मैच जीते और दो मैच ड्रॉ छूटे हैं। वहीं सात बार विराट ने विरोधी टीम को फॉलोऑन नहीं दिया और ऐसे में टीम ने सभी सात मैच जीते हैं।

Click कर देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड...

2- केशव महाराज और वर्नन फिलैंडर की साझेदारी- दक्षिण अफ्रीका के लिए नौवें विकेट के लिए वर्नन फिलैंडर और केशव महाराज ने 109 रनों की साझेदारी निभाई। वर्नन 44 रनों पर नॉटआउट लौटे जबकि केशव महाराज 72 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका ने 8वां विकेट 162 रनों पर गंवाया था और इन दोनों की बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 275 रनों का स्कोर बनाया। केशव महाराज की पारी काफी खास रही। विकेट पर टिककर इन दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान भी किया। आने वाले दो दिनों में बारिश की आशंका भी बनी हुई है ऐसे में इन दोनों का इतनी देर विकेट पर टिकना दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जबरन मैदान में घुसा ये फैन, रोकने के चक्कर में रोहित खुद गिरे- देखें Photos

Day-3 Stumps: द. अफ्रीका 275 रनों पर सिमटा, फॉलोऑन पर फैसला कल

3- कोहली और साहा के स्टनिंग कैच- मोहम्मद शमी की गेंद पर विराट कोहली ने स्लिप में एनरिच नोर्ट्जे का जबर्दस्त कैच लपका। ये कैच थोड़ा लो था और रिऐक्शन टाइम भी काफी कम था। लेकिन कोहली ने जबर्दस्त तरीके से ये कैच लपका और भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। ये दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी का चौथा झटका था। वहीं उमेश यादव की गेंद पर थियोनिस डि ब्रुएन का कैच विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लपका। साहा ने लगभग फर्स्ट स्लिप तक डाइव लगाकर ये कैच लपका था और इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने अपना पांचवां विकेट गंवाया था।

दोनों कैच देखने के लिए यहां क्लिक करें... (BCCI.TV)

4- मैच के दौरान फैन का मैदान में घुसना- मैच के तीसरे दिन मैदान पर ऐसा कुछ देखने को मिला कि हर कोई हैरान रह गया। एक फैन मैच के बीच में सुरक्षा घेरा तोड़कर पहले तो मैदान में घुसा और फिर जाकर रोहित शर्मा के पैरों में गिर गया। हाल कुछ ऐसा हो गया था कि उस फैन को रोकने के चक्कर में रोहित खुद भी मैदान पर गिर पड़े। जल्द ही सुरक्षा दल मैदान में घुसा और इस फैन को बाहर निकालकर ले गया, लेकिन उससे पहले फैन और रोहित शर्मा के बीच जो हुआ उसे देखकर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे भी अपनी हंसी रोक नहीं सके। महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम की सुरक्षा में सेंध लगाने के बाद फैन सीधे रोहित शर्मा के पास पहुंचा, जो उस समय स्लिप में फील्डिंग कर रहे थे और उनके पैर छू लिए। ये घटना उस समय की है, जब सेनुरान मुथुसामी के आउट होने के बाद वर्नन फिलैंडर ने मैदान का रुख किया था।

5- अश्विन का 'चौका'- आर अश्विन एक बार फिर टीम के लिए काफी अहम साबित हुए। पहली पारी में उन्होंने चार विकेट झटके। अश्विन ने 28.4 ओवर में 69 रन खर्चकर चार विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत भी अश्विन ने ही किया। कगीसो रबाडा के अलावा उन्होंने कप्तान फैफ डु प्लेसी, क्विंटन डिकॉक और केशव महाराज के अहम विकेट झटके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs south africa 2nd test match day 3 ind vs sa 5 talking points of day 3 virat kohli r ashwin keshav maharaj