india vs south africa 2nd test match day 1 here are 5 talking points mayank agarwal virat kohli rohit sharma cheteshwar pujara - INDvSA 2nd Test Day-1: ये रहीं दिन की पांच बड़ी बातें, मयंक की सेंचुरी से लेकर प्लेइंग XI में भारत ने क्यों किया बदलाव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSA 2nd Test Day-1: ये रहीं दिन की पांच बड़ी बातें, मयंक की सेंचुरी से लेकर प्लेइंग XI में भारत ने क्यों किया बदलाव

वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों विकेट कगीसो रबाडा ने ही लिए हैं। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने 108 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान विराट कोहली 63 रन बनाकर नॉटआउट लौटे हैं।

mayank agarwal and virat kohli  pti

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 273 रन बना लिए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों विकेट कगीसो रबाडा ने ही लिए हैं। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने 108 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान विराट कोहली 63 रन बनाकर नॉटआउट लौटे हैं।

चलिए एक नजर डालते हैं मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातों पर-

1- प्लेइंग इलेवन में चौंकाने वाला बदलाव- भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। कप्तान विराट कोहली ने बताया कि प्लेइंग इलेवन में उमेश यादव को हनुमा विहारी की जगह शामिल किया गया है। इसका कारण भी बताया। विराट ने कहा कि हमारी बैटिंग 8वें नंबर तक अच्छी है, आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की मौजूदगी से बल्लेबाजी में गहराई नजर आती है और इसके अलावा इन दोनों के टीम में रहने से तीसरे स्पिनर की जरूरत नजर नहीं आती है। तेज गेंदबाजी में उमेश यादव के आने से मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा का लोड शेयर हो जाएगा।

2- रोहित का जल्द आउट होना- सीरीज के पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकी। पुणे टेस्ट में भी उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो महज 14 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित जब आउट हुए, उस समय भारत का स्कोर 25 रन ही था। ऐसे में मयंक की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई।

3- मयंक का अनोखा रिकॉर्ड- मयंक अग्रवाल ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाते हुए 195 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली। मयंक ने इस दौरान चेतेश्वर पुजारा और फिर कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर साझेदारी निभाई और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। सेंचुरी बनाने के साथ मयंक भारत के ऐसे दूसरे सलामी बल्लेबाज बन गए, जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों में सेंचुरी ठोकी है। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ वीरेंद्र सहवाग ही कर सके हैं। इससे पहले मयंक ने विशाखापट्टनम टेस्ट में 215 रनों की पारी खेली थी।

पाकिस्तान में विराट को खेलते हुए देखना चाहता है ये फैन- फोटो वायरल

2nd Test Match: मयंक अग्रवाल ने इस खास मामले में की वीरेंद्र सहवाग की बराबरी

4- विराट की फॉर्म में वापसी- लिमिटेड ओवर में तो विराट बढ़िया फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन टेस्ट में उनकी फॉर्म कुछ हिली हुई नजर आई थी। सीरीज के पहले टेस्ट में विराट 20 रन बनाकर पहली पारी में आउट हुए थे, जबकि दूसरी पारी में 31 रनों पर नॉटआउट लौटे थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट ने 51, 9, 76 और 0 रनों की पारी खेली थी। विराट अच्छे टच में नजर आ रहे हैं, 105 गेंद पर 63 रन बना चुके हैं। अब ऐसे में देखना होगा क्या वो इस पारी को सेंचुरी में तब्दील कर पाते हैं या नहीं।

5- पुजारा की बैक टू बैक फिफ्टी- टीम इंडिया के स्टार टेस्ट बल्लेबाज पुजारा वेस्टइंडीज दौरे पर चारों पारी में जूझते नजर आए थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो फॉर्म में वापसी कर चुके हैं। विशाखापट्टनम टेस्ट में दूसरी पारी में 81 रन बनाने के बाद पुजारा ने इस मैच की पहली पारी में 58 रनों की पारी खेली। पुजारा की फॉर्म भारत के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में काफी अहम साबित हो सकती है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs south africa 2nd test match day 1 here are 5 talking points mayank agarwal virat kohli rohit sharma cheteshwar pujara