फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs SA 2nd T20I Highlights: रिंकू-सूर्या की फिफ्टी गई बेकार, भारत ने गंवाया दूसरा टी20, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में बनाई बढ़त

IND vs SA 2nd T20I Highlights: रिंकू-सूर्या की फिफ्टी गई बेकार, भारत ने गंवाया दूसरा टी20, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में बनाई बढ़त

India vs South Africa 2nd T20I Highlights: साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दूसरा टी20 मुकाबला अपने नाम कर लिय। यह मैच गकेबरहा के मैदान पर खेला गया। साउथ अफ्रीका ने 152 रन का टारगेट चेज किया।

IND vs SA 2nd T20I Highlights: रिंकू-सूर्या की फिफ्टी गई बेकार, भारत ने गंवाया दूसरा टी20, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में बनाई बढ़त
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Dec 2023 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs South Africa 2nd T20I Highlights: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में 5 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बनाए। साउथ अफ्रीका को गकेबरहा के मैदान पर 15 ओवर में 152 रन का संशोधित टारगेट मिला, जो उसने 7 गेंद बाकी रहते चेज कर लिया। साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। डरबन में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन रीजा हेंड्रिक्स ने बनाए। उन्होंने 27 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्की की बदौलत 49 रन की तूफानी पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने तेज आगाज किया। हेंड्रिक्स और मैथ्यू ब्रीट्जके (16) ने पहले विकेट के लिए 2.3 ओवर में 42 रन जुटा लिए।  ब्रीट्जके रनआउट हुए। इसके बाद, हेंड्रिक्स ने कप्तान एडेन मार्कराम (30) के साथ 54 रन की अहम साझेदारी की। हेनरिक क्लासेन (7) ने सस्ते में विकेट गंवाया। डेविड मिलर ने 17 रन का योगदान दिया। मिलर ने ट्रिस्टन स्टब्स (नाबाद 14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन की पार्टनरशिप कर भारत से मैच छीन लिया। एंडिले फेहलुकवायो (नाबाद 10) ने छक्का लगाकर साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई। भारत के लिए मुकेश कुमार ने दो जबकि मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिला का खाता नहीं खुला। कप्तान सूर्यकुमार यादव (56) ने तिलक वर्मा (29) ने तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। सूर्या और रिंकू के बीच चौथे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। सूर्या ने 36 गेंदों की पारी में 5 चौके और 3 छक्के ठोके। जितेश शर्मा (1) का बल्ला नहीं चला। रिंकू ने रविंद्र जडेजा (19) के साथ छठे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। भारतीय पारी के आखिरी ओवर में बारिश ने खलल डाला और उसके बाद खेल शुरू नहीं हो सका। रिंकू ने 39 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 9 चौके और 2 छक्क जमाए। रिंकू की यह पहली टी20 अंतरराष्ट्रीय फिफ्टी है। साउथ अफ्रीका की ओर से कोएत्जी ने तीन विकेट लिए। मार्को जानसेन, लिजाद विलियम्स,तबरेज शम्सी और मार्कराम ने एक-एक विकेट हासिल किया।

India vs South Africa 2nd T20I Live Cricket Score
India vs South Africa 2nd T20I Live Hindi Commentary

SA 154/5 (13.5 ओवर)

IND 180/7 (19.3 ओवर)

12:30 AM- साउथ अफ्रीका ने दूसरा टी20 5 विकेट से अपने नाम कर लिया।फेहलुकवायो ने जडेजा के खिलाफ विजयी छक्का लगाया। फेहलुकवायो 10 और स्टब्स 14 रन बनाकर नाबाद लौटे।

12:20 AM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका ने पांचवां विकेट डेविड मिलर के तौर पर खोया। मिलर ने 12 गेंदों में 17 रन बनाए। उन्होंने एक चौका और एक सिक्स जमाया। उन्हें मुकेश कुमार ने 13वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। स्टब्स 9 और फेहलुकवायो 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

12:01 AM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका का चौथा विकेट हेनरिक क्लासेन के रूप में गिरा है। उन्हें सिराज ने 10वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। क्लासेन ने 5 गेंदों में 7 रन जुटाए। डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स क्रीज पर हैं।

11:55 PM IND vs SA LIVE Score- मुकेश कुमार ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने आठवें ओवर में कप्तान एडेन मार्कराम (17 गेंदों में 30, चार चौके, एक सिक्स) को सिराज के हाथों कैच कराया। उन्होंने हेंड्रिक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप की। कुलदीप यादव ने नौेवें ओवर में हेंड्रिक्स को आउट किया। हेंड्रिक्स ने 27 गेंदों में 49 रन जोड़कर सूर्या को कैच थमाय दिया। उन्होंने 8 चौके और एक सिक्स मारा।

11:40 PM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका ने पावरप्ले में तूफानी बैटिंग की। मेजबान टीम ने शुरुआती 6 ओवर में 78 रन बटोरे। हेंड्रिक्स 40 और कप्तान मार्कराम 17 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

11:25 PM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका का पहला विकेट मैथ्यू ब्रीट्जके के रूप में गिरा है। वह जडेजा द्वारा डाले गए तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट हो गए। उन्होंने 7 गेंदो में 16 रन बनाए। ब्रीट्जके ने एक चौका और एक सिक्स मारा। उन्होंने हेंड्रिक्स के संग पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े।

11:15 PM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका की पारी शुरू हो चुकी है। मैथ्यू ब्रीट्जके और रीजा हेंड्रिक्स बैटिंग के लिए आए हैं। भातर के लिए अर्शदीप सिंह ने पहला ओवर डाला और 14 रन खर्च किए। हेंड्रिक्स ने तीन चौके समेत 13 रन बनाए। ब्रीट्जके ने सिंगल निकाला।

11:05 PM IND vs SA LIVE Score- साउथ अफ्रीका को 152 रन का लक्ष्य मिला है।

10:55 PM IND vs SA LIVE Score- बारिश रुक गई है। कुछ देर में मुकाबला शुरू हो सकता है।

10:15 PM IND vs SA LIVE Score- कोएत्जी ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद रविंद्र जडेजा (14 गेंदों में 19, एक चौका, एक सिक्स) को आउट किया। उन्होंने अगली गेंद पर अर्शदीप सिंह का शिकार किया, जिनका खाता नहीं खुला। 19.3 ओवर का खेल होने के बाद बारिश तेज हो गई। ऐसे में फिलहाल मैच रोक दिया गया है। रिंकू सिंह 68 रन बनाकर नाबाद हैं।

10:10 PM IND vs SA LIVE Score- मार्कारम ने 19वें ओवर में 16 रन दिए। रिंकू ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का मारा। रिंकू 68 और जडेजा 17 रन बनाकर टिके हैं।

10:00 PM IND vs SA LIVE Score- भारत ने पांचवां विकेट जितेश शर्मा के तौर पर खोया। उन्होंने 3 गेंदों में सिर्फ एक रन बनाया। जितेश को मार्कराम ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। रिंकू सिंह ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर सिंगल निकालकर पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक कंप्लीट किया। उन्होंने 30 गेंदों में फिफ्टी जमाई। रिंकू फिलहाल 14 और रविंद्र जडेजा 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

9:45 PM IND vs SA LIVE Score- भारत को बड़ा झटका लगा है। कप्तान सूर्यकुमार यादव 36 गेंदों में 56 रन जोड़कर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के मारे। सूर्या को तबरेज शम्सी ने 14वें ओवर में जानसेन के हाथों लपकवाया। उन्होंने रिंकू सिंह (34) के संग चौथे विकटे के लिए 70 रन की पार्टनरशिप की। रिंकू का साथ देने के लिए जितेश शर्मा आए हैं।

9:30 PM IND vs SA LIVE Score- सूर्यकुमार ने अर्धशतक जड़ दिया है। उन्होंने 29 गेंदों में यह आंकड़ा छुआ। भारत ने 11वें ओवर में 100 रन कंप्लीट किए। रिंकू 17 के निजी स्कोर पर हैं।

9:18 PM IND vs SA LIVE Score- सूर्यकुमार 17वें टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने 36 रन बना लिए हैं। रिंकू 7 रन बनाकर सूर्या का साथ निभा रहे हैं।

9:03 PM IND vs SA LIVE Score- भारत का तीसरा विकेट तिलक वर्मा के रूप में गिरा है। तिलक को गेराल्ड कोएत्जी ने अपना शिकरा बनाया। उन्होंने छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में डीप थर्डमैन पर जानसेन को कैच दिया। तिलक ने 20 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 29 रन बनाए। उन्होंने सूर्यकुमार के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। सूर्या 22 और रिंकू सिंह 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत ने पावरप्ले में 59 रन जुटाए।

8:53 PM IND vs SA LIVE Score- भारत को जानसेन द्वारा डाले गए तीसरे ओवर में 19 रन मिले। तिलक ने जानसेन की कुटाई की। तिलक 22 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। वहीं, सूर्यकुमार ने चौथे ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। वह 14 रन बनाकर खेल रहे हैं।

8:45 PM IND vs SA LIVE Score- भारत को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा है। ओपनर गिल भी शून्य पर पवेलियन लौटे। उन्हें लिजाद विलियम्स ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। गिल अंदर की ओर आई गेंद पर चूक गए। उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  

8:35 PM IND vs SA LIVE Score- टीम इंडिया ने खराब शुरुआत की है। यशस्वी जायसवाल बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें मार्को जानसेन ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। यशस्वी ने बैकवर्ड प्वाइंट पर डेविड मिलर को कैच थमाया। शुभमन गिल का साथ देने के लिए तिलक वर्मा उतरे हैं। जानसेन ने पहले ओवर में तीन रन दिए, जिसमें दो वाइड के हैं। तिलक ने आखिरी गेंद पर सिंगल निकाला।

8:25 PM IND vs SA LIVE - भारतीय कप्तान सूर्यकुमार ने टॉस गंवाने के बाद कहा कि हम असमंजस में थे कि क्या करें, लेकिन अब पहले बल्लेबाजी का मौका मिलने पर बहुत खुश हैं। यह गेम हर किसी खिलाड़ी के लिए एक अवसर है। वर्ल्ड कप अभी भी 5-6 महीने दूर है। आनंद लीजिए, यही टीम के लिए संदेश है।

8:15 PM IND vs SA LIVE - साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: मैथ्यू ब्रीट्जके, रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, एंडिले फेहलुकवायो, गेराल्ड कोएत्जी, लिजाद विलियम्स, तबरेज शम्सी।

8:10 PM IND vs SA LIVE - भारत की प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार।

8:00 PM IND vs SA LIVE - साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

7:50 PM IND vs SA LIVE - खिलाड़ी फिलहाल मैदान पर हैं और वार्मअप कर रहे हैं।

7:35 PM IND vs SA LIVE - दूसरे टी20 पर बारिश का खतरा बना हुआ है। लेकिन फिलहाल गकेबरहा में बारिश नहीं हो रही है। अगर मौसम ठीक रहा तो टॉस निर्धारित समय पर होगा।

7:10 PM IND vs SA LIVE -ऋतुराज गायकवाड़ टी20 इंटनेरनशनल में चौकों की फिफ्टी कंप्लीट करने की ओर हैं। उन्हें ऐसा करने के लिए एक चौके की जरूरत है।

6:35 PM IND vs SA LIVE -सूर्यकुमार यादव टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हजारी बनने की दहलीज पर हैं। उन्हें यह आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 15 रन की दरकार है।

6:05 PM IND vs SA LIVE -  सूर्या की अगुवाई में भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से कब्जा जमाया। सूर्या ने भारतीय खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया सीरीज की तरह ही साउथ अफ्रीका के विरुद्ध भी बेखौफ क्रिकेट खेलने की सलाह दी है।

5:35 PM IND vs SA LIVE - वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की हार के बाद शुभमन गिल और रविंद्र जडेजा की यह पहली सीरीज है। ऐसे में भारतीय प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिल सकता है। जेडेजा इस सीरीज में उपकप्तान हैं।

5:05 PM IND vs SA LIVE - आज भारत की ओस कौन पारी का आगाज करेगा, सभी की नजरें इस बात पर होंगी। भारतीय टीम में फिलहाल चार ओपनर्स हैं। शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ के अलावा ईशान किशन भी ओपनिंग करते हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ईशान को वन डाउन चांस मिला था।

4:35 PM IND vs SA LIVE -  बताया जा रहा है कि तेज गेंदबाज दीपर चाहर पिता की तबीयत खराब होने की वजह से अब तक टीम से नहीं जुड़े हैं।

4:05 PM IND vs SA LIVE - इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका टी20 हेड-टू-हेड की बात करें तो दोनों की 24 मैचों में भिड़ंत हुई है।। भारत ने 13 जबकि साउथ अफ्रीका ने 10 मुकाबले जीते। एक मैच का नतीजा नहीं निकला।

भारत का स्क्वॉड: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रविंद्र जडेजा, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, दीपक चाहर, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा।

साउथ अफ्रीका स्क्वॉड: एडेन मार्कराम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जके, ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, डोनोवन फरेरा, लिजाद विलियम्स, गेराल्ड कोएट्जी, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी, ओटनील बार्टमैन, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, मार्को जेनसन।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें