India vs South Africa 2nd T20I Dream11 ind vs sa predicted Playing XI Pitch Report weather forecast team update head to head stats for mohali - INDvsSA: मोहाली टी-20 आज, जानें प्लेइंगXI से पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल तक सबकुछ DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsSA: मोहाली टी-20 आज, जानें प्लेइंगXI से पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल तक सबकुछ

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

india cricket team practice session ahead of the 2nd t20 match against south africa at mohali   phot

India vs South Africa 2nd T20I at Mohali: टीम इंडिया बुधवार (18 सितंबर) को दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेलेगी। इसमें मेजबान टीम का इरादा जीत के साथ सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने का होगा। दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में रविवार (15 सिंतबर) को पहला मैच एक भी गेंद फेंके बिना ही रद्द हो गया था। भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के शानदार समापन के बाद आत्मविश्वास से भरी हुई है। भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप किया था। 

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप में अब भी 12 महीने से अधिक का समय बाकी है, लेकिन कप्तान विराट कोहली पहले ही अपनी योजना बना चुके हैं और उन्होंने बता दिया है कि उन्हें टीम में शामिल युवाओं से क्या उम्मीदें हैं। कप्तान ने साफ कर दिया है कि जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उतरे थे तो उन्होंने अधिक मौके मिलने की उम्मीद नहीं की थी और उनका मानना है कि मौजूदा युवा खिलाड़ियों को भी सीमित मौकों में खुद को साबित करना होगा।

IND v SA: विराट vs रबाडा को लेकर डिकॉक ने दिया ये बड़ा बयान

धवन के लिए 'लकी मैदान'
ओपनर शिखर धवन के पास बड़ी पारी खेलने का मौका होगा। यहां का मैदान धवन को काफी रास आता है। इसी मैदान पर उन्होंने टेस्ट पदार्पण करते हुए 187 रन की पारी खेली थी जबकि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 143 रन बनाए थे हालांकि टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

रिकॉर्ड बुक
4 टी-20 मैच मोहाली में खेले गए, 2 मैच भारत ने खेले, दोनों में जीत मिली
82 रन नाबाद भारत की ओर से विराट कोहली ने सर्वाधिक बनाए
3 विकेट 23 रन पर भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी युवराज सिंह ने की, 2009 में श्रीलंका के खिलाफ
211 रन चार विकेट पर भारत का सर्वाधिक स्कोर, 2009 में श्रीलंका के खिलाफ

मैच का समय
मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा।

शास्त्री के बाद बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने दिया पंत को अल्टीमेटम

मौसम का मिजाज
अच्छी खबर ये है कि मैच के दौरान मोहाली में बारिश की कोई आशंका नहीं है। 18 सितंबर को मौसम में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं होगी। मैच पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। यह मुकाबला शाम सात बजे से खेला जाना है। मैच के वक्त तापमान 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की जानकारी है। इससे पहले धर्मशाला में बारिश की वजह से बिना एक भी गेंद डाले मैच रद्द हो गया था।

पिच रिपोर्ट
मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में पिच को रनों से भरपूर बताया जा रहा है। टी-20 में मोहाली को हमेशा ही हाई स्कोरिंग के लिए जाना जाता है। हालांकि, पिच में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए संभावनाएं हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में मोहाली की पिच को बेस्ट पिच का अवॉर्ड दिया गया था। बीसीसीआई पिचों और मैदानों के चेयरमैन रहे दलजीत सिंह मिड 1990 से स्टेडियम के क्यूरेटर भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां की पिच पहले बॉलर फ्रैंडली थी, लेकिन अब यह बल्लेबाजों के अनुकूल हो गई है। उन्होंने कहा, ''हर पिच की अपनी एक उम्र होती है। 26 साल से अधिक समय से यहां मैच खेले जा रहे हैं। मोहाली के ट्रेक पर बहुत क्रिकेट खेला गया है। इसलिए यह अपना मूलस्वरूप खो रही है। महत्वपूर्ण यह है कि पिच ऐसी हो, जिसमें हर खिलाड़ी के लिए कुछ न कुछ हो। यह अभी सीजन की शुरुआत है।''

कुछ ऐसा हो सकता है दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन:

भारत का संभावित प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

क्या टीम इंडिया का कोच बनना चाहते हैं सौरव गांगुली? जानिए क्या रहा जवाब

दक्षिण अफ्रीका का संभावित प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रीज हैड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसैन, जूनियर डाला, डेविड मिलर, एंडिले फेहुलक्वायो, एनरिक नॉर्ट्जे, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs South Africa 2nd T20I Dream11 ind vs sa predicted Playing XI Pitch Report weather forecast team update head to head stats for mohali