फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsSA: टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज

INDvsSA: टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज

India vs South Africa, 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला है। मैच के चौथे दिन रोहित शर्मा ने शानदार 127 रन की पारी...

INDvsSA: टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 06 Oct 2019 05:38 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs South Africa, 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला है। मैच के चौथे दिन रोहित शर्मा ने शानदार 127 रन की पारी खेली। रोहित टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। अभी तक सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा था, जिसने पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर शतक और अर्धशतक जड़ा था, लेकिन रोहित ने दोनों पारियों में शतक जड़कर इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। वेस्ट इंडीज गॉर्डन ग्रीनिज ने अपने पहले मैच में बतौर ओपनर अर्धशतकीय और शतकीय (93 और 107) पारी खेली थी। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने इतिहास रचते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए हैं।

रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। खास बात यह है कि रोहित ने पहली बार बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए यह मुकाम हासिल किया है। 32 साल के रोहित ने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल की। भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट मैच खेल चुके रोहित का यह पांचवां शतक है। क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप में रोहित का 177 रन सर्वोच्च स्कोर है। 

INDvsSA: रोहित शर्मा ने पिच पर पुजारा को कहा कुछ ऐसा, बेन स्टोक्स ने कर दिया ट्रोल

टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले भारतीय:

विजय हजारे
सुनील गावस्कर (3 बार)
राहुल द्रविड़ (2 बार)
विराट कोहली
अजिंक्य रहाणे
रोहित शर्मा

अजिंक्य रहाणे के लिए आई बड़ी खुशखबरी, पत्नी राधिका ने दिया बेटी को जन्म

सुनील गावस्कर के बाद दूसरे भारतीय 
पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के बाद रोहित शर्मा ऐसे दूसरे भारतीय ओपनर हैं, जिन्होंने एक टेस्ट में दो शतक जड़े हैं। 

रोहित शर्मा ने बनाया ये स्पेशल रिकॉर्ड
इसके साथ ही रोहित शर्मा टेस्ट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने ओपनिंग करते हुए पहली बार में ही दो शतक जड़े हैं।

हार्दिक पांड्या के पीठ की सर्जरी रही सफल, लिखी ये इमोशनल पोस्ट

बता दें कि रोहित ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 149 गेंदों में 127 रनों की शानदार पारी खेली। इसमें उन्होंने 10 चौके और 7 छक्के जड़े। इससे पहले 176 रनों की पारी खेलते हुए रोहित ने 244 गेंदों में खेली थी। इस पारी में उन्होंने 23 चौके और 6 छक्के जड़े थे। रोहित और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215 और 7) दोनों ने मिलकर मैच में 525 रन बनाये। यह पहला अवसर है जबकि भारतीय सलामी जोड़ी ने एक मैच में 500 से अधिक रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट में यह कुल मिलाकर तीसरा अवसर है। 

हनुमा विहारी के बढ़िया प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा का टेस्ट करियर खत्म सा लग रहा था। लेकिन जब उन्हें ओपनर के रूप में प्रमोट किया गया तो उन्होंने दिखाया कि क्यों वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें