DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1.5 लाख रुपए में बिकी भारत-पाक मैच में इस्तेमाल हुई गेंद

इंग्लैंड एवं वेल्स में जारी विश्व कप से भारतीय टीम बाहर हो चुकी है। भारत ने इस विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लीग स्तर पर एक बेहतरीन जीत दर्ज की थी।

india vs pakistan  afp

क्रिकेट विश्व कप-2019 खत्म होने को है और हर कोई इसकी यादों को संजोना चाह रहा होगा। यादों को अपने जेहन में संजोने की कीमत कुछ भी नहीं लेकिन अगर आप इन्हें 'मेमोराबिला' के रूप में अपने ड्राइंगरूम में संजोना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

इंग्लैंड एवं वेल्स में जारी विश्व कप से भारतीय टीम बाहर हो चुकी है। भारत ने इस विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लीग स्तर पर एक बेहतरीन जीत दर्ज की थी। डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर 89 रनों से हराया था। अब अगर आप इस मैच में उपयोग में लाई गई गेंद को अपने पास रखना चाहते हैं तो आपको करीब 1.50 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे लेकिन अफसोस यह गेंद हॉटसेलिंग रही और मैच समाप्त होने के साथ ही बिक चुकी है।

धौनी पर ICC के कमेंट से भड़के फैन्स, जमकर सुनाई खरी-खरी

आईसीसी विश्व कप-2019 से जुड़े मेमोराबिला की बिक्री कर रहे आधिकारिक वेबसाइट-ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए उस यागदार मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी गई थी और इसे आधिकारिक तौर पर 2150 डॉलर में बेचा गया, जो 1.50 लाख रुपए के करीब है।

इसी तरह, इसी मैच में टॉस के लिए उपयोग में लाए गए सिक्के की कीमत 1450 डॉलर (करीब एक लाख रुपए) लगी। यही नहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का स्कोरशीट 1100 डॉलर (77 हजार रुपए) में बिका।

ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम से खरीदारी करने के लिए आपको ठीक उसी तरह वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद लॉगइन करना होगा, जैसे अन्य ऑनलाइन मार्किटप्लेस पर करते हैं। इसके बाद अपनी पसंद की मेमोराबिला चुनने के बाद अपना पेमेंट ऑप्शन चुनना होगा और फिर अपना पता मेमोराबिला की डिलिवरी के लिए देना होगा। इस वेबसाइट पर आप मास्टरकार्ड, वीजा औ पेपल के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं। पोर्टल पर रिटर्न और एक्सचेंज की शतेर्ं साफ दी गई हैं और यह आईसीसी का आधिकारिक पार्टनर है। इसका मतलब यह है कि यहां मिलने वाली चीजें ऑरिजिनल हैं।

इस वेबसाइट पर भारत से जुड़ी 27 चीजें (गेंद, सिक्के और स्कोरशीट) दी गई हैं लेकिन अब सिर्फ तीन चीजें बिक्री के लिए बची हैं। भारत ने इस विश्व कप में कुल 9 मैच (8 लीग स्तर पर और एक सेमीफाइनल) खेले हैं। इन सभी मैचों में उपयोग में लाई गई गेंद, सिक्का और स्कोरशीट को ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम पर रखा गया है। भारत का लीग स्तर पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाला मैच रद्द हो गया था।

INDvsNZ: रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में हार के दो दिन बाद बयां किया दर्द, पढ़कर आंखें हो जाएंगी नम

सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों से हार मिली थी। इस मैच में उपयोग में लाई गई गेंद 850 डॉलर (59,500), टॉस में उपयोग में लाया गया सिक्का 350 डॉलर (24,500 रुपए) और स्कोरशीट 400 डॉलर (28,000 रुपए) में इस वेबसाइट से हासिल किया जा सकता है। भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराया था। इस मैच की गेंद 600 डॉलर (42,000 रुपए) में बिक चुकी है। 

पाकिस्तान के साथ हुए मैच के बाद भारत से जुड़ी वस्तुओं की सबसे अधिक कीमत ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच की रखी गई थी। भारत ने यह मैच जीता था। इस मैच की गेंद 1050 डॉलर (73500 रुपए), स्कोरशीट 450 डॉलर (31500 रुपए) और सिक्का 500 डॉलर (35,000 रुपए) में बिके। इसी तरह अफगानिस्तान के साथ हुए मैच की गेंद की कीमत 901 डॉलर (63000 रुपए) रखी गई थी, जो अब बिक चुकी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Pakistan world cup 2019 match ball sold for whopping Rs 1 5 lakh