फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIndia vs Pakistan मैचों के दौरान की टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सी, एक फैन की बल्ले से हो चुकी है कुटाई

India vs Pakistan मैचों के दौरान की टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सी, एक फैन की बल्ले से हो चुकी है कुटाई

India vs Pakistan मैचों के दौरान कई बार कॉन्ट्रोवर्सी देखने को मिली, लेकिन उनमें से टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सीज के बारे में जान लीजिए। एक फैन की बल्ले से कुटाई भी हो चुकी है, जो इंजमाम उल हक ने की थी।  

India vs Pakistan मैचों के दौरान की टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सी, एक फैन की बल्ले से हो चुकी है कुटाई
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

T20 World Cup 2024 का आज यानी 9 जून को सबसे ज्यादा चर्चित मुकाबला खेला जाएगा। ये मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच है, जो न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच से पहले, मैच के दौरान और मैच के बाद ऐसा लगता है कि दोनों टीमों के खिलाड़ी या फैंस आपस में कहीं भिड़ ना जाएं। हालांकि, ऐसा कम ही बार होता है। 90 के दशक और 2011 तक बहुत बार भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच कोई ना कोई कॉन्ट्रोवर्सी हुई है, लेकिन पिछले 10-12 साल में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला है। अब आप इस नए मैच से पहले जान लीजिए कि दोनों देशों के बीच टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सी कौन सी रही हैं। 

1. सहवाग वर्सेस अख्तर

वीरेंद्र सहवाग अक्सर पाकिस्तान के दौरे का जिक्र करते रहते हैं, जब उन्होंने शोएब अख्तर को बोला था कि बाप-बाप होता है और बेटा-बेटा...सहवाग ने ऐसा इसलिए कहा था, क्योंकि सहवाग को अख्तर बाउंसर मार रहे थे तो सहवाग ने कहा था कि आप सचिन को बाउंसर फेंकिए। अख्तर ने ऐसा किया तो सचिन ने बाउंड्री जड़ दी। इसी के बाद सहवाग ने अख्तर से बाप-बेटे वाली बात कही थी। हालांकि, शोएब अख्तर इसको नकारते हैं और कहते हैं कि उन्होंने ऐसा कहा होता तो मैं चुप थोड़े बैठता। 

WI vs UGA: 39 रन पर ढेर हुआ युगांडा, मगर नहीं टूटा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड; वेस्टइंडीज ने भी रचा इतिहास

2. गंभीर वर्सेस अफरीदी

जब-जब इंडिया वर्सेस पाकिस्तान की बात होती है तो गौतम गंभीर का नाम सभी की जुबां पर होता है, क्योंकि गंभीर के एक नहीं, बल्कि कई किस्से पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं। गंभीर और अफरीदी के बीच एक वनडे मैच में 2007 में धक्का-मुक्की हो गई थी। इसकी शुरुआत शाहिद अफरीदी ने की थी और इसका जवाब गंभीर ने उसी तरह दिया था। अंपायरों के बीच-बचाव के बाद ही मामला शांत हुआ था। उनका एक और किस्सा 2010 का कामरान अकमल से जुड़ा है। उस समय अकमल बहुत अपील कर रहे थे तो ड्रिंक्स के दौरान गंभीर और कामरान के बीच तू-तू मैं-मैं हो गई थी। धोनी ने मामला सुलझाया था। 

3. वेंकटेश प्रसाद वर्सेस आमिर सोहेल

1996 के वर्ल्ड कप मैच में भारत के तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और पाकिस्तान के बल्लेबाज आमिर सोहेल के बीच तू-तू, मैं-मैं हो गई थी। सोहेल ने वेंकटेश के खिलाफ कुछ रन बनाने के बाद प्रसाद को कुछ बोला था। इसका जवाब जब वेंकटेश ने दिया तो आमिर ने बोला कि वे अगली गेंद स्टैंड्स में मारेगा, लेकिन वेंकटेश ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी थीं। इसके बाद पवेलियन लौटते समय भी दोनों के बीच गाली-गलौज देखने को मिली थी। 

तेल लगाओ डाबर का, विकेट गिराओ बाबर का...Ind vs Pak मैच से पहले क्या बोल गए ऋषभ पंत?

4. इंजमाम वर्सेस इंडियन फैन

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने 1997 में कनाडा में खेले गए सहारा फ्रेंडशिप कप के दौरान एक भारतीय फैन पर बल्ला चलाया था। एक फैन इंजमाम को माइक्रोफोन पर आलू...आलू...कहकर चिढ़ा रहा था। इंजमाम से रहा नहीं गया और उन्होंने अपनी टीम के 12वें खिलाड़ी से बल्ला मंगाया और ब्रेक के दौरान दर्शकदीर्घा में धुसकर फैन की बल्ले से पिटाई कर दी। 

5. हसन अली का बयान

भारत के खिलाफ 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली पाकिस्तान की टीम के हौसले भारत के खिलाफ 2018 के एशिया कप मैच से पहले बुलंद थे। यहां तक कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले हसन अली ने ये दावा किया था कि वे भारत को अकेले ऑलआउट कर सकते हैं। हालांकि, हसन अली टूर्नामेंट के दो मैचों में भारत के खिलाफ एक भी विकेट नहीं चटका सके। इसके लिए उनकी खूब आलोचना हुई। यहां तक कि पाकिस्तानी फैंस ने भी उनको खूब सुनाया था।