फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटइंडिया वर्सेस पाकिस्तान 'महामुकाबला' आज, दोनों टीमों के इन स्टार खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान 'महामुकाबला' आज, दोनों टीमों के इन स्टार खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

India vs Pakistan Asia Cup 2023: वनडे एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की अभी तक कुल 13 बार भिड़ंत हुई है जिसमें 7 बार भारत ने जीत दर्ज कर अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं 5 बार पाकिस्तान जीता है।

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान 'महामुकाबला' आज, दोनों टीमों के इन स्टार खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें
Lokesh Kheraएजेंसी, भाषा,पालेकलSat, 02 Sep 2023 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडिया और पाकिस्तान के बीच आज यानी शनिवार 2 सितंबर को एशिया कप 2023 का महामुकाबला खेला जाना है। टीम इंडिया बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज करेगी, वहीं पाकिस्तान का यह एशिया कप 2023 में दूसरा मैच होगा। पाकिस्तान ने नेपाल के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था जहां उन्होंने 238 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी। हालांकि उनका असली टेस्ट आज भारत के खिलाफ होना है। पाकिस्तान का रिकॉर्ड एशिया कप में टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है। वनडे एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की अभी तक कुल 13 बार भिड़ंत हुई है जिसमें 7 बार भारत ने जीत दर्ज कर अपना दबदबा बनाया हुआ है। इसके अलावा यह एशिया कप दोनों टीमों के लिए विश्व कप के ड्रेस रिहर्सल की तरह रहेगा जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का सामना हारिस रऊफ और शाहीन शाह अफरीदी की अगुवाई में पाकिस्तान के धुरंधर तेज आक्रमण से होगा। एशिया कप 50 ओवरों के प्रारूप में हो रहा है जो अक्टूबर नवंबर में भारत में होने वाले विश्व कप में भाग ले रही टीमों की तैयारी के लिये अहम होगा। वहीं आयोजकों और क्रिकेटप्रेमियों के लिये भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला सब मुकाबलों से बढ़कर रहता आया है। 

IND vs PAK हाई वोल्टेज मैच से पहले विराट कोहली का दिखा पाकिस्तानी प्लेयर्स से याराना, PCB ने शेयर किया वीडियो

भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को आज भी पिछले साल टी20 विश्व कप में मेलबर्न में रऊफ की गेंद पर कोहली का शानदार शॉट याद होगा। वहीं पाकिस्तानी प्रशंसक भी भूले नहीं होंगे जब शाहीन की तेज रफ्तार गेंदों का सामना करने में नाकाम रहे रोहित LBW आउट हो गए थे। 

इस तरह के प्रदर्शन ही खिलाड़ियों को लीजैंड बनाते हैं और एशिया कप में दोनों टीमों के सितारों के पास अपने अपने देश में लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचने का एक और मौका होगा। वैसे मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया है जिससे दोनों टीमों के प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी फिरने की भी आशंका है। 

यहां तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान ने... कप्तान रोहित शर्मा ने महामुकाबले से पहले कहीं 5 बड़ी बातें

भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि विराट, रोहित और शुभमन गिल की तिकड़ी रऊफ, शाहीन और नसीम शाह का डटकर सामना कर सके। मौसम को देखते हुए पावरप्ले में पाकिस्तानी तिकड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। 

दोनों टीमों के मध्यक्रम को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति है। पहले दो मैचों से बाहर हुए केएल राहुल की गैर मौजूदगी ने भारत की परेशानियां बढ़ा दी है। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है लेकिन चौथे और पांचवें नंबर को लेकर अभी कुछ तय नहीं है। 

किशन ने कभी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी नहीं की है और मध्यक्रम में उसका औसत 22.75 ही है। दूसरी ओर पाकिस्तान टीम में कोई फिटनेस समस्या नहीं है लेकिन वनडे में खिलाड़ियों में पास अनुभव नहीं है। विश्व कप 2019 के बाद से पाकिस्तान ने सिर्फ 29 वनडे खेले जबकि भारत ने 57 मैच खेले हैं। 

पाकिस्तान ने 29 में से 12 मैच इसी साल खेले। उसके शीर्ष तीन बल्लेबाज बाबर आजम (689 रन), फखर जमन (593 रन) और इमामुल हक (361 रन) ने लगातार रन बनाये हैं। उसामा मीर, सऊद शकील और आगा सलमान हालांकि लगातार अच्छा खेलने में नाकाम रहे हैं। 

रोहित शर्मा की बात सच निकली तो एशिया कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, जानिए ऐसा क्या बोल गए कप्तान

सातवें नंबर के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद और आठवें नंबर पर उतरने वाले शादाब खान पर अक्सर रनगति बढ़ाने की जिम्मेदारी आती रही है। इफ्तिखार ने नेपाल के खिलाफ शतक भी जमाया जबकि पिछले सप्ताह शादाब ने अफगानिस्तान के खिलाफ 48 रन बनाये। मध्यक्रम को लेकर भारत और पाकिस्तान की स्थिति कमोबेश समान है। 

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी से भारतीय आक्रमण मजबूत हुआ है। दोनों ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला में काफी गेंदबाजी की लेकिन देखना होगा कि 50 ओवरों के प्रारूप में वह कैसा खेलते हैं। ऐसे में मोहम्मद शमी को तरजीह दी जा सकती है।

पाकिस्तान के शाहीन, नसीम और रऊफ मिलकर इस साल 49 विकेट ले चुके हैं। ऐसे में उछालभरी पालेकल की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों की असल परीक्षा होगी। स्पिन में रविंद्र जडेजा का चयन तय है जो सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। 

कुलदीप यादव और अक्षर पटेल में से भारत को सोच समझकर चुनना होगा। कुलदीप ने इस साल 11 वनडे में 22 विकेट लिये हैं जबकि अक्षर ने छह मैचों में तीन ही विकेट चटकाये हैं। पाकिस्तान के शादाब ने आठ मैचों में 11 विकेट लिये हैं। 

भारत और पाकिस्तान के स्क्वॉड इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल , शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन। 

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, इमामुल हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी , सऊद शकील, तैयब ताहिर। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें