फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND w vs PAK w : पाकिस्तान ने भारत को 13 रन से हराया, हरमनप्रीत कौर की टीम 124 रन पर सिमटी

IND w vs PAK w : पाकिस्तान ने भारत को 13 रन से हराया, हरमनप्रीत कौर की टीम 124 रन पर सिमटी

पाकिस्तान ने शुक्रवार को विमेंस एशिया कप 2022 के 13वें मुकाबले में भारत को 13 रन से हराया। पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 138 रन दिए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम 124 रन सिमट गई।

IND w vs PAK w : पाकिस्तान ने भारत को 13 रन से हराया, हरमनप्रीत कौर की टीम 124 रन पर सिमटी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Oct 2022 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Pakistan Live Score, Women's Asia Cup T20 2022: पाकिस्तान ने भारत को महिला एशिया कप के 13वें मुकाबले में 13 रन से हरा दिया है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान से भिड़ने से पहले कोई मैच नहीं हारी थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निदा दार के नाबाद अर्धशतक के बावजूद महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में भारत के खिलाफ छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी। इसके जवाब में भारतीय टीम 19.4 ओवर में सभी विकेट खोकर सिर्फ 124 रन ही बना सकी।

महिला टी-20 एशिया कप में लगातार तीन मैच अपने नाम करने वाली भारतीय टीम शुक्रवार को अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ दवाब में नजर आयी और इसका खामियाजा उसे हार के साथ चुकाना पड़ा। सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर पाकिस्तान द्वारा जीत के लिए दिए गए लक्ष्य 138 रन का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 19.4 ओवर के खेल में 124 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी और उसे 13 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

गेंदबाजी में औसत प्रदर्शन कर पाकिस्तान टीम को 137 रन बनाने का मौका देने वाली भारतीय टीम ने बल्ले से भी स्तरहीन प्रदर्शन किया और नियमित अंतराल में विकेट गंवाने का सिलसिला जारी रहा। मात्र 65 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद क्रीज पर आयी कप्तान हरमनप्रीत (12) ने भी अपने प्रशंसकों को निराश किया। विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष ने निचले क्रम में आकर 13 गेंदो पर 26 रन बनाये मगर तब तक जीत टीम इंडिया के हाथों से लगभग फिसल चुकी थी। 

पाकिस्तान ने भारत को खेल के हर विभाग में पछाड़ते हुए अहम जीत हासिल की। नसरा संधू ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि सादिया इकबाल और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाली निदा डार को दो दो विकेट मिले। इसके अलावा नसरा संधू के चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत पाक विकेटकीपर मुनीबा अली ने पूजा वस्त्रकार को रन आउट किया।     

इससे पहले निदा दार के नाबाद अर्धशतक के बावजूद पाकिस्तानी टीम शुक्रवार को महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में भारत के खिलाफ छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी। पाकिस्तानी बल्लेबाजों का हालांकि चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ यह सुधरा प्रदर्शन रहा। उसे गुरूवार को थाईलैंड से हारकर उलटफेर का सामना करना पड़ा था। निदा ने अपने पांवों का अच्छा इस्तेमाल किया, विशेषकर स्पिनरों के खिलाफ। उन्होंने 37 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 56 रन बनाये। उनके अलावा पाकिस्तान की कप्तान बिसमाह मारूफ ने 32 रन का योगदान दिया। इन दोनों ने 58 गेंद में 76 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी निभायी।

भारतीय गेंदबाजों में दीप्ति शर्मा सबसे सफल रहीं जिन्होंने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये। दीप्ति ने पहले पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज मुनीबा अली (17 रन) को स्टंप आउट कराया और फिर दो गेंद बाद ओमेमा सोहिल को शून्य पर पगबाधा आउट किया।  बिस्माह भी आठ रन पर भाग्यशाली रहीं जब अंपायर ने राजेश्वरी गायकवाड़ की पगबाधा की अपील को ठुकरा दिया। वह पगबाधा आउट दिख रही थीं। पाकिस्तान ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 61 रन बनाये। निदा ने पारी को कुछ लय प्रदान की, उन्होंने डी हेमलता पर एक चौका और एक छक्का जड़ा जिससे इस ओवर में 15 रन बने। दीप्ति के अलावा पूजा वस्त्राकर ने दो और रेणुका सिंह ने एक विकेट लिया। भारतीय क्षेत्ररक्षण भी कई मौकों पर लचर रहा जिसमें स्थानापन्न शेफाली वर्मा ने स्टंपिंग का आसान मौका भी गंवाया।
 

Ind W vs Pak W T20 Asia Cup Match LIVE Updates

PAKW 137/6 (20)

INDW 124/10 (19.4)

04:14 PM पाकिस्तान ने भारत को 13 रनों से हरा दिया है। 

04:05 PM पाकिस्तान ने आखिरी के ओवरों में भारत के कई विकेट झटक लिए हैं। टूर्नामेंट में भारत अपनी पहली हार के करीब पहुंच गया है।

03:55 PM कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में भारत को सातवां झटका लगा है। निदा दार ने  उन्हें कैच आउट करवाया। कप्तान ने 12 गेंद में 12 रन बनाए।

03:50 PM भारत को अब आखिरी के पांच ओवरों में जीत के लिए 48 रनों की दरकार है। यहां से मैच और भी ज्यादा रोमांचक होता जाएगा। 

03:45 PM भारत की पारी के 14 ओवर समाप्त हो चुके हैं। इस समय स्कोर 77 रन पर 5 विकेट है। यहां से जीत के लिए 36 गेंदों में 61 रन बनाने हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा क्रीज पर हैं।

03:38 PM पूजा के बाद हेमलता से उम्मीद थी कि वे अच्छी पारी खेलेंगी, लेकिन वो स्पिनर को स्कूप शॉट लगाने के चक्कर में क्लीन बोल्ड हो गईं। हेमलता ने 22 गेंदों में 20 रन बनाए। यहां से भारत के लिए जीतना काफी कठिन है।

पाकिस्तान की कप्तान बिसमाह मारूफ ने भारत के खिलाफ महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने अभी तक टूर्नामेंट में अपने तीनों मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान पिछले मैच में थाईलैंड से हार गया था। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अंतिम एकादश में वापसी की है। उन्हें किरण नवगिरे की जगह टीम में लिया गया है। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को अंतिम एकादश में स्थान नहीं मिला है। वह पिछले मैच में भी नहीं खेली थी। स्नेह राणा की जगह राधा यादव को टीम में लिया गया है। पाकिस्तान ने कैनात इम्तियाज और डायना बेग की जगह बाएं हाथ के स्पिनर सादिया इकबाल और ऐमान अनवर को टीम में रखा है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान महिला (प्लेइंग इलेवन): मुनीबा अली (विकेटकीपर), सिदरा अमीन, बिस्माह मरूफ (कप्तान), निदा डार, आयशा नसीम, आलिया रियाज, ओमैमा सोहेल, ऐमान अनवर, सादिया इकबाल, तुबा हसन, नशरा संधू

भारत महिला (प्लेइंग इलेवन): स्मृति मंधाना, सब्भिनेनी मेघना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दयालन हेमलता, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।