फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटअंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान? आज हो जाएगा फैसला

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान? आज हो जाएगा फैसला

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से है। अगर पाक यहां कंगारुओं को धूल चटाता है तो फाइनल में उनकी भिड़त भारत से हो सकती है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान? आज हो जाएगा फैसला
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 08:34 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट का टूर्नामेंट तब तक अधूरा माना जाता है जब तक फैंस को भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत देखने को नहीं मिलती। यह राइवलरी किसी भी टूर्नामेंट चार चांद लगाने का काम करती है। इस समय साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 खेला जा रहा है और इस टूर्नामेंट का करवां अब अपने अंतिम पड़ा पर पहुंच गया है, मगर फैंस को अभी तक इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को नहीं मिला है। पिछले कुछ सालों में ऐसा बहुत ही कम हुआ है जब भारत और पाकिस्तान की टीमों ने किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया हो और दोनों टीमों की भिड़ंत ना हुई हो। ऐसे में अब फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि फाइनल में तो इन दोनों टीमों को वह एक दूसरे के खिलाफ जरूर देखें, लेकिन क्या ये संभव है? आइए जानते हैं-

Australia U19 vs Pakistan U19 Live Telecast: ऑस्ट्रेलिया वर्सेस पाकिस्तान U19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव

गत चैंपियन भारत के साथ साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया था। पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से रौंदकर लगातार 5वीं बार खिताबी जंग में अपनी जगह बनाई है।

वहीं दूसरा सेमीफाइनल आज ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है। अगर इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम कंगारुओं को चित करने में कामयाब रहती है तो फाइनल में उनका मुकाबला भारत से होगा। वहीं, अगर पाकिस्तान की टीम को मुंह की खानी पड़ती है तो फैंस को इस बार पूरे टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की भिड़त देखने को नहीं मिलेगी।

यूं ही नहीं यारों के यार कहलाते माही...अब कुछ इस अंदाज में दी दोस्ती की मिसाल; जीता फैंस का दिल

सुपर-6 में एक ग्रुप में होने के बावजूद क्यों नहीं हुआ इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच?

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत ग्रुप स्टेज से हुई थी। भारत ग्रुप-ए में था तो पाकिस्तान ग्रुप डी में। दोनों टीमों ने अपने-अपने ग्रुप के सभी मुकाबले जीतकर अगले राउंड यानी कि सुपर-6 के लिए क्वालीफाई किया था। सुपर-6 में 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया था। भारत और पाकिस्तान की टीमें इस दौरान एक ही ग्रुप में थी। हालांकि नियमों के चलते एक ही ग्रुप में होने के बावजूद भारत और पाकिस्तान की टीमें एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेली थी।

IND vs ENG: विराट कोहली का तीसरे और चौथे टेस्ट से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका, लेकिन...: नासिर हुसैन

क्या थे नियम?

आईसीसी के नियमों के अनुसार सुपर-6 में शामिल टीमें ग्रुप स्टेज में साथ रही टीमों के खिलाफ फिर से मैच नहीं खेलेगी, वहीं अन्य ग्रुप की सेम पोजिशन की टीम के खिलाफ भी उनका मुकाबला नहीं होगा।

उदाहरण के लिए- ग्रुप स्टेज से भारत के साथ आयरलैंड और बांग्लादेश ने सुपर-6 के लिए क्वालीफाई किया था। भारत इन दोनों टीमों के खिलाफ पहले ही मैच खेल चुका था इस वजह से सुपर-6 में भारत ने इन दोनों टीमों के खिलाफ मैच नहीं खेला। वहीं भारत और पाकिस्तान अपने-अपने ग्रुप के टॉप पर रहकर सुपर-6 में पहुंची थी। ऐसे में नियमों के अनुसार दोनों टीमों के बीच मुकाबला नहीं हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें