फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में बना LIVE Streaming का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने करोड़ लोगों ने एकसाथ देखा मैच

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में बना LIVE Streaming का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने करोड़ लोगों ने एकसाथ देखा मैच

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में LIVE Streaming का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच को एकसाथ 5.3 करोड़ लोगों ने देखा, जो पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच बन गया है। 

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में बना LIVE Streaming का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने करोड़ लोगों ने एकसाथ देखा मैच
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में कई रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड बने। विराट कोहली ने 50वां वनडे इंटरनेशनल शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, जबकि मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप में फाइव विकेट हॉल प्राप्त करने वाले गेंदबाज बने। इसके अलावा कई और रिकॉर्ड भी इस इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में बने। इसके इतर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड मैदान के बाहर बना, जो दर्शकों ने मिलकर बनाया। 

दरअसल, इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल मैच दुनिया का सबसे ज्यादा एकसाथ देखा जाने वाला क्रिकेट मैच बन गया है। इसी वर्ल्ड कप के दौरान इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड लीग मैच में विराट कोहली के शतक तक पहुंचने के दौरान 4.3 करोड़ लोग डिज्नी प्लस हॉटस्टार एप और वेबसाइट पर लाइव मुकाबला देख रहे थे। वहीं, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ये संख्या 10 मिलियन और बढ़कर 5.3 मिलियन हो गई। 

वर्ल्ड कप 2023 में 3.5 करोड़ कनकरंट व्यूअरशिप इंडिया वर्सेस पाकिस्तान लीग मैच के दौरान दर्ज की गई, जबकि इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड लीग मैच के दौरान ये संख्या 4.4 करोड़ के आसपास पहुंची, जबकि सेमीफाइनल मैच में ये आंकड़ा 5 करोड़ को भी पार कर दिया। ये एक ग्लोबल रिकॉर्ड बन गया है, क्योंकि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने लाइव स्ट्रीमिंग देखी है। 

प्रोफेसर हफीज को मिली पाकिस्तान क्रिकेट टीम में बड़ी जिम्मेदारी, मिकी आर्थर का 'WFH' खत्म

इस उपलब्धि से बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी खुश हैं। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के एक्स हैंडल को रिट्वीट करते हुए लिखा, "इतिहास फिर से लिखा गया, नए माइलस्टोन बनाए गए! जैसे ही टीम इंडिया जोरदार अंदाज में फाइनल में पहुंची, भारतीय प्रशंसकों ने इस जीत को वाकई खास बना दिया। रोमांचक सेमीफाइनल मैच को 5.3 करोड़ से अधिक लोगों ने हॉटस्टार पर एकसाथ मैच देखा। इससे क्रिकेट इतिहास में अब तक की सबसे अधिक दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड बन गया।" 

इस मुकाबले की बात करें तो भारतीय टीम ने विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के दमदार शतकों, शुभमन गिल के अर्धशतक और रोहित शर्मा के साथ-साथ केएल राहुल की तूफानी पारी के दम पर 397 रनों का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम मोहम्मद शमी के सात विकेटों के चलते 327 रनों पर ढेर हो गई और मुकाबला 70 रनों से हार गई। कीवी टीम के लिए डेरिल मिचेल ने शतक जड़ा और अर्धशतक कप्तान केन विलियमसन के बल्ले से आया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें