फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट26 जनवरी के दिन क्रिकेट में नया इतिहास रचने को तैयार है 'विराट सेना'

26 जनवरी के दिन क्रिकेट में नया इतिहास रचने को तैयार है 'विराट सेना'

भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में कभी 26 जनवरी को वनडे मैच नहीं जीता है और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में मिली एकतरफा जीत से उत्साहित टीम इंडिया शनिवार को 26 जनवरी के दिन मेजबान टीम के खिलाफ होने...

26 जनवरी के दिन क्रिकेट में नया इतिहास रचने को तैयार है 'विराट सेना'
एजेंसी,माउंट माउंगानुईSat, 26 Jan 2019 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में कभी 26 जनवरी को वनडे मैच नहीं जीता है और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में मिली एकतरफा जीत से उत्साहित टीम इंडिया शनिवार को 26 जनवरी के दिन मेजबान टीम के खिलाफ होने वाले दूसरे वनडे मुकाबले में देश को जीत का तोहफा देने के मजबूत इरादे से उतरी है। दूसरे वनडे के बाद सीरीज का तीसरा वनडे भी माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर खेला जाएगा। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। नेपियर में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल कर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस मैच में भारत की कोशिश अपनी बढ़त को 2-0 करने की है तो वहीं किवी टीम बराबरी करना चाहेगी। 

VIDEO: माउंट माउंगानुई में इस खास अंदाज में हुआ टीम इंडिया का स्वागत

बता दें कि भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था और उसके बाद से भारत ने कभी 26 जनवरी को वनडे मैच नहीं जीता है। लगातार इतिहास के नए अध्याय रच रही कप्तान विराट कोहली की सेना अब 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन भी नया इतिहास रचना चाहेगी।

भारत ने नेपियर में पहला वनडे बड़ी आसानी से 85 गेंद शेष रहते आठ विकेट से जीत लिया था और अब उसकी नजरें इस बढ़त को दोगुना करने पर लगी होंगी जबकि मेजबान टीम पहले वनडे की हार को भूलते हुए सीरीज में वापसी करना चाहेगी।

सीरीज शुरू होने से पहले दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की सम्भावना बताई जा रही थी लेकिन पहले वनडे में मेजबान टीम के बल्ले और गेंद से प्रदर्शन को देखकर ऐसा नहीं लगा कि वह भारत को चुनौती देने की स्थिति में है। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ उतरने से पहले श्रीलंका को 3-0 से फतह किया था लेकिन नेपियर में कीवी प्रदर्शन में कोई गंभीरता नहीं दिखाई दी।

हार्दिक पांड्या की होगी टीम में वापसी, केएल राहुल India A के लिए खेलेंगे

भारत ने गेंदबाजी में उम्दा प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 38 ओवर में ही 157 रन पर निपटा दिया था और यह लक्ष्य ऐसा था, जिसे हासिल करने में भारतीयों को कोई परेशानी नहीं हुई। न्यूजीलैंड को फरवरी 2017 के बाद से पहली बार घरेलू सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा और यह करारी हार मेजबानों को झकझोरने के लिए काफी होनी चाहिए। भारतीय टीम को दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के पलटवार से सतर्क रहना होगा।

टीमें इस प्रकार हैं : 

टीम इंडिया प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप
यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड प्लेइंग XI: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम,
डग ब्रेसवेल, लॉकी ​फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें