फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमोहम्मद शमी, रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक...भारत ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बना दिए ये धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक...भारत ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बना दिए ये धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs NZ Semi Final Full List of Records: वर्ल्ड कप नॉक आउट में भारत और न्यूजीलैंड ने रनों का अंबार लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दोनों टीमों ने कुल 724 रन बनाए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक...भारत ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बना दिए ये धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 06:40 AM
ऐप पर पढ़ें

IND vs NZ Semi Final Full List of Records: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार रात वर्ल्ड कप 2023 का जो सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया, इससे अच्छा मैच नॉक आउट में शायद ही फैंस को देखने को मिलेगा। विराट कोहली ने जहां अपने वनडे करियर का ऐतिहासिक 50वां शतक जड़ा, वहीं मोहम्मद शमी ने 7 विकेट हॉल लेकर कीवी टीम की कमर ही तोड़ दी। इस मैच में दोनों टीमें 300 से अधिक रन बनाने में कामयाब रही। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में दबाव दोनों टीमों पर होता है, ऐसे में मैच में 724 रन बन जाए तो फैंस के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है। इसके अलावा भी इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में कई रिकॉर्ड्स बने जिसमें कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी शामिल हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

विराट कोहली, मोहम्मद शमी या श्रेयस अय्यर... वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में किसे मिला प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड? जानें

- वर्ल्ड कप नॉक आउट में भारत और न्यूजीलैंड ने रनों का अंबार लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दोनों टीमों ने कुल 724 रन बनाए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले 2015 क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने मिलकर 643 रन बनाए थे। वहीं वर्ल्ड कप के इतिहास का ये दोनों टीमों द्वारा बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा टोटल है। इसी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में खेले गए लीग मैच के दौरान कुल 771 रन बने थे, वहीं साउथ अफ्रीका और श्रीलंका ने दिल्ली में 754 रन जोड़े थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, तीन बार 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बने

- भारत की यह वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 10वीं जीत है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। 2003 में भारत लगातार 9 मैच जीते थे। भारत अब इस मामले में ऑस्ट्रेलिया से पीछे रह गया है जिसने 2003 और 2007 वर्ल्ड कप के दौरान लगातार 11-11 जीत दर्ज की थी। अगर टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 की खिताबी जंग भी जीतने में कामयाब रहती है तो वह ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

- रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2023 में छक्को की झड़ी लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। रोहित वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे अधिक 28 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप के दौरान 26 बार सीधा गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया था।

IND vs NZ Semifinal: टीम इंडिया की यादगार जीत के पांच हीरो, कोहली और शमी के अलावा इन्होंने मचाया धमाल

- रोहित शर्मा इसी के साथ वर्ल्ड कप करियर में 50 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बनें।

- विराट कोहली ने भी सेमीफाइनल में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब सबसे अधिक 50 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

- इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में 700 रनों का आंकड़ा भी पार किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ 117 रनों की पारी खेलने के बाद कोहली के खाते में 711 रन हो गए हैं। वह वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सचिन तेंदुलकर (673) का रिकॉर्ड तोड़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

- विराट कोहली का यह एक वर्ल्ड कप एडिशन में 8वां 50 से अधिक का स्कोर था, इस मुकाम तक भी पहुंचने वाले वह दुनिया के पहले बैट्समैन बने हैं।

50वां वनडे शतक लगाने पर विराट कोहली के करियर को लेकर सौरव गांगुली ने दिया बड़ा बयान, कहा-अभी खत्म नहीं हुआ है करियर

- मोहम्मद शमी ने अपने 7 विकेट हॉल के साथ कई रिकॉर्ड्स बनाए। वह वर्ल्ड कप नॉक आउट में 7 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने। शमी का यह वर्ल्ड कप करियर में चौथा 5 विकेट हॉल था। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले भी दुनिया के पहले ही गेंदबाज हैं, उनके पीछे मिचेल स्टार्क हैं जिनके नाम वर्ल्ड कप में 3 बार 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड है।

- इस 7 विकेट हॉल के साथ शमी ने वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। शमी को यहां तक पहुंचने के लिए 17 पारियां लगी और उन्होंने स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें