India vs New Zealand reserve day World Cup 2019 semifinal know about manchester weather forecast for today - INDvsNZ, 1st Semi Final: आज ऐसा रहेगा मैनचेस्टर का मौसम, क्या पूरा होगा अधूरा मैच? DA Image
20 फरवरी, 2020|5:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsNZ, 1st Semi Final: आज ऐसा रहेगा मैनचेस्टर का मौसम, क्या पूरा होगा अधूरा मैच?

India vs New Zealand: इस विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। रिजर्व डे का अर्थ होगा कि पहले दिन जहां से मैच छूटा है, अगले दिन वहीं से शुरू होगा।

india vs new zealand

India vs New Zealand, ICC World Cup 2019: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्वकप (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मंगलवार (9 जुलाई) को बारिश के कारण सस्पेंड हो गया। अब इस बचे हुए सेमीफाइनल मैच को बुधवार (10 जुलाई) को पूरा किया जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले सेमीफाइनल में उस समय बारिश से बाधा पड़ी जब न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बनाए थे। खेल रुकने के बाद बारिश भी नहीं रुकी और अंपायरों ने खेल होने की कोई उम्मीद ना देखकर खेल को निलंबित करने का फैसला किया। आज मैच वहीं से शुरु होगा, जहां न्यूजीलैंड की पारी थमी थी। न्यूजीलैंड पांच विकेट पर 211 रन के स्कोर से अपनी पारी आगे बढ़ाएगा और 50 ओवर पूरे करेगा। 

जानें आज कैसा रहेगा मैनचेस्टर का मौसम
मैनचेस्टर में आज के मौसम को लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि आज भी मौसम कुछ साफ रहने की उम्मीद नहीं है। बुधवार को भी पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और कुछ वक्त के लिए तेज बारिश भी हो सकती है। हालांकि, बारिश के बीच मौसम साफ होने की उम्मीद भी जताई जा रही है। 

INDvsNZ: आज खेला जाएगा अधूरा मैच, जानें कब-कहां-कैसे देखें

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, मैच मैनचेस्टर में लोकल समय के अनुसार बुधवार को सुबह 11 बजे (मैनचेस्टर के समय के मुताबिक) तक धूप खिली रहेगी। बीच-बीच में हल्के बादल आने की भी आशंका है। लेकिन 12 बजे के करीब बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। इसके बाद 1 बजे से धूप नहीं रहेगी और लगातार बादल छाए रहेंगे। 

india vs new zealand  icc world cup 2019  1st semifinal  accuweather

हालांकि, सुबह आई एक और रिपोर्ट के मुताबिक, आज मैनचेस्टर में बारिश की उम्मीद नहीं है। ओल्ड ट्रैफर्ड में आज बारिश के आसार 0% to 10%  हैं। पूरे दिन बादल छाए रहेंगे, भारी बारिश की उम्मीद है। इसी बारिश के बीच कुछ समय रोशनी बनी रहने की भी संभावना है। इस बात के पूरे चांस है कि आज डकवर्थ लुईस नियम से मैच का फैसला हो जाएगा।

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल का यह चौथा मैच होगा जो रद्द हो सकता है। अब तक तीन मैच बिना एक गेंद फेंके रद्द हो चुके हैं। 1992 और 2003 के विश्व कप में जितने मैच रद्दे हुए हैं, उनका रिकॉर्ड 2019 का विश्व कप पहले ही तोड़ चुका है। 

अगर मैच धुला तो ये होगा नतीजा
यदि मैच पूरा नहीं होता और रद्द हो जाता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा। क्योंकि भारत के अंक तालिका में 15 और न्यूजीलैंड के 11 अंक हैं। यदि 15 या उससे कम ओवरों का मैच होता है तो दर्शकों के पूरे पैसे वापस करने का आईसीसी का प्रावधान है।

ICC CWC 2019: बारिश ने रोकी टीम इंडिया की रफ्तार, न्यूजीलैंड के साथ आधा सेमीफाइनल आज

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे 
इस विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। रिजर्व डे का अर्थ होगा कि पहले दिन जहां से मैच छूटा है, अगले दिन वहीं से शुरू होगा। यदि मैच टार्ई होता है तो उसके लिए सुपर ओवर का भी प्रावधन रखा गया है। पिछली बार 2007 के विश्व कप में वेस्टइंडीज में, रिजर्व डे रखा गया था। इससे पहले 1999 में रिजर्वडे था। केवल दो मैचों में इसका प्रयोग हुआ। एक ने भारत को और दूसरे ने इंग्लैंड को बाहर कर दिया था। 

आज ऐसी होगी ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच
ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच स्लोअर होती जा रही है। न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 211 रन बनाए हैं। इसके बाद खेल नहीं हो पाया। मैच अधिकारियों को उम्मीद है कि बुधवार को ड्राई पिच मिलेगी, ताकि भारत अपनी पारी आगे बढ़ा पाए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs New Zealand reserve day World Cup 2019 semifinal know about manchester weather forecast for today