फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsNZ: छोटे मैदान पर भारतीय गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा, कब-कहां-कैसे देखें नेपियर वनडे

INDvsNZ: छोटे मैदान पर भारतीय गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा, कब-कहां-कैसे देखें नेपियर वनडे

बेहद सफल और ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलियाई दौर के बाद भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड पहुंच गई है, जहां दोनों टीमें पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी। जिसका पहला मैच मैक्लीन पार्क मैदान पर बुधवार (23 जनवरी) को खेला...

INDvsNZ: छोटे मैदान पर भारतीय गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा, कब-कहां-कैसे देखें नेपियर वनडे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 23 Jan 2019 06:36 AM
ऐप पर पढ़ें

बेहद सफल और ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलियाई दौर के बाद भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड पहुंच गई है, जहां दोनों टीमें पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी। जिसका पहला मैच मैक्लीन पार्क मैदान पर बुधवार (23 जनवरी) को खेला जाएगा। यह दौरा हालांकि भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा। उसकी दो वजह हैं। एक कीवी टीम अपने घर में संतुलित भी और खतरनाक भी। दूसरा कारण यहां के छोटे मैदान जहां भारतीय गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा होगी। 

कीवी टीम के गेंदबाजों को अपने घर में रन बचाने का अनुभव है, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को इसके लिए नए तरीके निकालने होंगे। ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर काफी बड़े होते हैं और वहां गेंदबाजों को फायदा मिलता है, लेकिन न्यूजीलैंड में छोटे मैदानों के कारण गेंदबाजों को काफी मार पड़ती है। 

INDvsNZ: नेपियर 1600वां मैच खेलने उतरेगा भारत, ये मुकाम करेगा हासिल

छोटे मैदानों का फायदा अगर मेजबान टीम को है तो भारतीय बल्लेबाजों को भी होगा। भारतीय बल्लेबाज यह साबित कर चुके हैं कि वह किसी भी मैदान पर रन बना सकते हैं। अब ऐसे में भारतीय गेंदबाजों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

जानिए, कब-कहां और कैसे देख सकते हैं पहला वनडे मैच
- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच बुधवार (23 जनवरी) को खेला जाएगा।
- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे नेपियर के मैक्लीन क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।
- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे भारतीय समयानुसार सुबह 07:30 बजे शुरू होगा।
- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे का सीधा प्रसारण स्टार स्पोट्र्स, डीडी स्पोट्र्स, पर देख सकते हैं।
- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी।

300 से ज्यादा स्कोर बनने पर घबराने की जरूरत नहीं: विराट कोहली

फॉर्म में लौट आए हैं धौनी
मध्यक्रम में भारत के लिए सबसे अच्छी बात है कि महेंद्र सिंह धौनी और केदार जाधव की फॉर्म भी लौट आई है और इन्हीं दोनों के दम पर भारत ने मेलबर्न में खेले गए निणार्यक मुकाबले में जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में भारत की जीत की अहम वजह धोनी का तीनों मैचों में अर्धशतक रहा था। धौनी से उसी फॉर्म को बरकरार रखने की उम्मीद होगी। साथ ही जाधव भी अपने बल्ले की चमक को बरकरार रख विश्व कप के लिए दावे को मजबूत करना चाहेंगे। 

स्पिनरों के लिए आसान नहीं होगी सीरीज
भारत ने मेलबर्न में जो टीम उतारी थी, उसमें बदलाव की संभावना कम ही है। युजवेंद्र चहल ने छह विकेट लेकर कमाल दिखाया था। चहल का न्यूजीलैंड की जमीन पर भी अहम रोल होगा। उनके अलावा 'चाइनामैन' कुलदीप यादव की इस सीरीज में मुख्य भूमिका में होंगे। दोनों में से किसे अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है यह देखना होगा।

INDvsNZ: विराट कोहली ने मैच से पहले गेंदबाजों को दी ये सलाह

रवींद्र जडेजा का स्थान टीम में लगभग तय है। इन तीनों स्पिनरों के लिए यह दौरा किसी भी लिहाज से आसान नहीं रहने वाला है, क्योंकि छोटे मैदान पर बल्लेबाज अमूमन स्पिनरों को निशाना बनाने की रणनीति अपनाते हैं जो एक तरह से सरल भी होती है। जडेजा के पास अनुभव है लेकिन कुलदीप और चहल को इस मुश्किल की हल निकालना होगा। 

भुवी-शमी पर शुरुआती विकेट की जिम्मेदारी
भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी के कंधों पर भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को संभालने और शुरुआती विकेट दिलाने की जिम्मेदारी होगी। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में शुरुआती सफलताएं दिलाकर भारत को हर मैच में मजबूत किया था। विजय शंकर ने मेलबर्न में पदार्पण किया था। बल्ले से उन्हें मौका नहीं मिला था, लेकिन गेंद से उन्हें ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था। कोहली टीम में संतुलन बनाए रखने के लिए शंकर को मौका दे सकते हैं। 
 
टीमें इस तरह हैं: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, विजय शंकर, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रैंट बाउल्ट, डग ब्रैसवेल, कोलिन डि ग्रांडहोम, लौकी फग्यूर्सन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें