DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  NZvsIND 2nd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत पर मंडराया हार का खतरा

क्रिकेटNZvsIND 2nd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत पर मंडराया हार का खतरा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan
Sun, 01 Mar 2020 01:10 PM
indian cricket team photo ht
1 / 2indian cricket team photo ht
india new zealand 2nd test day 2 live updates
2 / 2india new zealand 2nd test day 2 live updates

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को दूसरी पारी में छह विकेट पर 90 बनाए। पहली पारी में सात रन की बढ़त हासिल करने वाली टीम इंडिया की कुल बढ़त 97 रन की हो गई है। दिन का खेल खत्म होने पर हनुमा विहारी पांच जबकि ऋषभ पंत एक रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट चटकाए। इससे पहले न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते भारत की पहली पारी मात्र 242 रनों पर समेट दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से नाकाम रहे और महज 3 रन ही बना पाए। ओपनर पृथ्वी शॉ ने अच्छी पारी खेली और 54 रन बनाए। वहीं चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने टेस्ट करियर में पहली बार पांच विकेट लिए। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 235 रन बनाए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4 जबकि जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए।

CLICK HERE FOR FULL CRICKET SCORECARD

CLICK HERE FOR HINDI COMMENTARY

ALL UPDATES:

11.34 AM: क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। भारत की हालत खस्ता है। टीम ने 89 रनों पर अपने छह विकेट गंवा दिए हैं। टीम की न्यूजीलैंड पर कुल बढ़त 97 रनों की है। हनुमा विहारी 5 जबकि ऋषभ पंत 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

11.28 AM: भारत का लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी है। नाइट वॉचमैन के रूप में खेलने आए उमेश यादव ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसी के साथ टीम इंडिया ने 100 रन से पहले 6 विकेट गंवा दिए हैं। ऋषभ पंत और हनुमा विहारी क्रीज पर है। 

11.20 AM: भारतीय बल्लेबाजों का दूसरी पारी में भी खराब प्रदर्शन जारी है। टीम के अहम बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए हैं। इसी के साथ भारत ने पांचवां विकेट खो दिया है। भारत का स्कोर 85-5 है और टीम के पास बस 92 रनों की बढ़त है।

11.05 AM: नील वैगनर ने टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को बोल्ड कर भारत को चौथा झटका दिया। रहाणे ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया जिसमें एक चौके की मदद से 9 रन बनाए। टीम का स्कोर 76-4 है।

10.40 AM: पुजारा-रहाणे की जोड़ी धीरे-धीरे ही सही लेकिन पारी को आगे बढ़ा रही है। टीम ने विराट के बाद कोई विकेट नहीं गंवाया है। इस दौरान नील वैगनर की गेंद पर कोलिन डि ग्रैंडहोम ने अजिंक्य रहाणे का कैच टपकाया। भारत का स्कोर इस समय 68-3 है। टीम की कुल बढ़त 75 रनों की हो गई है।

10.10 AM: न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने कप्तान विराट कोहली (14) को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा दिया है। इसी के साथ भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है। इस पारी के साथ ही विराट के खराब दौरे का भी अंत हो गया है। इस दौरे पर विराट ने टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज के कुल 10 मैचों में बस एक फिफ्टी जड़ी। 

10.00 AM: भारतीय टीम के 50 रन पूरे हो गए हैं। क्रीज पर विराट कोहली और पुजारा मौजूद हैं। भारत को यहां एक बड़ी साझेदारी की जरूरत है।

09.43 AM: 12 ओवरों के बाद भारत का स्कोर 40-2 है। क्रीज पर इस समय विराट कोहली 4 जबकि चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की कुल बढ़त 47 रनों की हो गई है।

09.28 AM: दूसरी पारी में भारत की खराब शुरुआत हुई है। भारत के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी मयंक अग्रवाल की तरह जल्दी आउट हो गए। उन्होंने 24 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए। भारत का स्कोर 26-2 है। 

08.58 AM: कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को आउट कर भारत को दूसरी पारी में पहला झटका दिया। मयंक सिर्फ तीन रन बना सके। उनका विकेट 8 रन के स्कोर पर गिरा।

08.52 AM: भारत की दूसरी पारी शुरू हो गई है। पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने भारतीय पारी का आगाज किया हैै। कीवी टीम की ओर से गेंदबाजी की कमान टिम साउदी ने संभाली है।

08.32 AM: भारत के बनाए 242 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रनों पर खत्म हो गई है। पहली पारी के आधार पर भारत को सात रनों की लीड हासिल हुई है। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए जबकि जसप्रीत बुमराह को तीन विकेट मिले।

08.21 AM: मोहम्मद शमी ने इस पारी का अपना तीसरा विकेट लेते हुए नील वैगनर को पवेलियन भेजा। रवींद जडेजा ने उनका शानदार कैच पकड़ा। कीवी टीम ने 228 के स्कोर पर अपना नौवां विकेट गंवाया। वैगनर ने जैमीसन के साथ नौवें विकेट के लिए 51 रन जोड़े।

08.03 AM: कीवी गेंदबाज काइल जैमीसन गेंद से जलवा दिखाने के बाद अब बल्ले से बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अब तक 54 गेंदों पर खेली गई 37 रनों की पारी में पांच चौके लगाए हैं। उनकी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कीवी टीम भारत से अब बस 32 रन पीछे हैं।

07.33 AM: रवीेंद्र जडेजा ने ऑलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम को क्लीन बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। ग्रैंडहोम ने 26 रनों की पारी खेली। भारत अभी भी न्यूजीलैंड से 65 रन आगे है। जडेजा को इस पारी का दूसरा विकेट मिला।

06.56 AM: जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में पहले बीजे वॉटलिंग को आउट किया और उसके बाद टिम साउदी को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कीवी टीम को सातवां झटका दिया। यह बुमराह का तीसरा विकेट है। कीवी टीम का स्कोर 153-7 है। 

06.54 AM: जसप्रीत बुमराह ने लंच के बाद भारत को जल्दी विकेेट दिलाते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वॉटलिंग को पवेलियन की राह दिखाई। रवींद्र जडेजा ने उनका शानदार कैच पकड़ा। 

06.40 AM: क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन के लंच-ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो गया है। न्यूजीलैंड का स्कोर 142-5 है। भारत कीवी टीम से अभी 100 रन आगे है। 

06.00 AM: क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन का लंच ब्रेक हो गया है। यह पूरा सेशन भारत के नाम रहा है। टीम इंडिया ने इस सेशन में 79 रन कीवी टीम को बनाने दिए और पांच विकेट झटक लिए। ्क्रीज पर इस समय बीजे वॉटलिंग और कोलिन डि ग्रैंडहोम कीे जोड़ी है।

05.49 AM: मोहम्मद शमी ने 45.4 ओवर्स में हेनरी निकल्स (14) को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया। विराट ने निकल्स का बेहतरीन कैच पकड़ा। इस पर अंपायरों ने कैच काे थर्ड अंपायर से चेक भी करवाया। 46 ओवर्स के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 137/5 है।

05.38 AM: तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी इस पारी में अपना खाता खोलते हुए टिक कर खेल रहे टॉम लाथम को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। लाथम के रूप में भारत को बड़ा विकेट नसीब हुआ है। 

05.16 AM: टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपना 100वां टेस्ट खेलने वाले रॉस टेलर इस टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके और 15 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बने। उमेश यादव ने उनका बेहतरीन कैच लपका। न्यूजीलैंड का स्कोर 109-3 है। 

05.00 AM: टॉम लाथम इस समय काफी बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने स्ट्रेट ड्राइव मारकर अपनी टीम का स्कोर 100 के पार कर दिया है। 

04.26 AM: आउट ऑफ फॉर्म चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कीवी कप्तान केन विलियमसन का विकेट झटक न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। विलियमसन भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तरह तीन रन बना पाए। न्यूजीलैंड का स्कोर 69-2 है। 

04.11 AM: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने टीम को पहली सफलता दिलाते हुए सलामी बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा। टॉम का विकेट 66 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने अपनी पारी में 77 गेंदों पर 30 रन बनाए। 

04.00 AM: भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च टेस्ट का आज दूसरा दिन है। न्यूजीलैंड टीम दिन की शुरुआत 63-0 के स्कोर से करेगी। भारत की तरफ से गेंदबाजी की कमान उमेश यादव संभालेंगे।

संबंधित खबरें