फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsNZ:  न्यूजीलैंड का टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर, भारत को मिली शर्मनाक हार

INDvsNZ:  न्यूजीलैंड का टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर, भारत को मिली शर्मनाक हार

न्यूजीलैंड ने बुधवार (6 फरवरी) को वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को 80 रनों से हरा दिया। यह भारत की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है। इसी के साथ न्यूजीलैंड...

INDvsNZ:  न्यूजीलैंड का टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर, भारत को मिली शर्मनाक हार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,वेलिंग्टनWed, 06 Feb 2019 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड ने बुधवार (6 फरवरी) को वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को 80 रनों से हरा दिया। यह भारत की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 219 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 19.2 ओवरों में 139 रनों पर ढेर हो गई। 

ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से हराने वाली भारतीय टीम गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमतर साबित हुई। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर युवा सेइफर्ट सेइफर्ट के 43 गेंद में आक्रामक 84 रन की मदद से चार विकेट खोकर 219 रन बनाए। इससे पहले रनों के अंतर से भारत की सबसे बड़ी हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मई 2010 में ब्रिजटाउन में थी, जब उसे 49 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। 

INDvsNZ: विजय शंकर ने कोलिन मुनरो का पकड़ा हैरतअंगेज कैच, देखें VIDEO

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने टी-20 में अपना अभी तक का सर्वोच्च स्कोर बनाया। इससे पहले उसका टी-20 में सर्वोच्च स्कोर 219 रन था। 

भारत की शुरुआत ही बेहद खराब रही और विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। टिम साउदी ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा(एक) तीसरे ही ओवर में साउदी की गेंद पर लोकी फर्ग्युसन को कैच देकर लौटे। शिखर धवन और विजय शंकर ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े जो भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी।

धवन 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 29 रन बनाकर फर्ग्युसन का शिकार हुए। भविष्य के महेंद्र सिंह धौनी कहे जा रहे ऋषभ पंत के लिए यह सुनहरा मौका था लेकिन चार रन बनाकर वह मिशेल सेंटनर का शिकार हुए सेंटनर ने शंकर (18 गेंद में 27 रन) को भी कोलिन डि ग्रांडहोमे के हाथों लपकवाया। निचले क्रम में क्रुणाल पांड्या (20) को छोड़कर कोई दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। जुलाई के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी करने वाले धौनी 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 31 गेंद में 39 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था।

INDvsNZ: मैदान पर टिम सेइफर्ट से नाराज हुए क्रुणाल पांड्या, देखें VIDEO

इससे पहले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 43 गेंद में 84 रन बनाए, जिसकी मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 219 रन का स्कोर बनाया। टी20 क्रिकेट में सेइफर्ट का पिछला सर्वोच्च स्कोर 14 रन था। उसे आज कोलिन मुनरो के साथ पारी का आगाज करने भेजा गया। दोनों ने सिर्फ 8.2 ओवर में 86 रन जोड़कर टीम को आक्रामक शुरुआत दी। 

सेइफर्ट ने अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए। सेइफर्ट ने भुवनेश्वर कुमार को मिडविकेट पर छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। दूसरी ओर मुनरो ने खलील अहमद को लगातार दो छक्के लगाए। न्यूजीलैंड ने पहले चार ओवर में 44 रन जोड़े।

सेइफर्ट को क्रुणाल पांड्या के ओवर में जीवनदान मिला जब विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी ने उनका कैच छोड़ा। उसने हार्दिक पांड्या के ओवर में भी एक छक्का और चौका जड़ा। आखिर में इस खतरनाक साझेदारी को क्रुणाल ने तोड़ा जब मुनरो ने डीप में विजय शंकर को कैच थमाया। इसके बाद भी सेइफर्ट ने रनगति कम नहीं होने दी और क्रुणाल को दो छक्के लगाये। आम तौर पर किफायती गेंदबाजी करने वाले स्पिनर युजवेंद्र चहल भी महंगे साबित हुए और चार ओवर में 35 रन दे डाले। 

दिनेश कार्तिक ने लपका 'सीरीज का सबसे शानदार कैच', देखें VIDEO

खलील ने हालांकि सेइफर्ट को शतक नहीं जमाने दिया और क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा। कप्तान केन विलियमसन ने बाद में 22 गेंद में 34 और स्कॉट कुगेलिन ने सात गेंद में नाबाद 20 रन बनाए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें