DA Image
17 फरवरी, 2020|2:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत और न्यूजीलैंड का पहला टी20 मैच आज, ये हो सकता है प्लेइंग XI

virat kohli and kane williamson

India vs New Zealand 1st T20 Match : टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा। इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर यहां टी20 मैच खेल रही है।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को आकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया। टीम ने गुरूवार को अभ्यास किया। दूसरी ओर व्यस्तता के कारण टीम प्रबंधन चयन में निरंतरता लाने में कामयाब रहा है चूंकि विश्व कप से पहले उसे सर्वश्रेष्ठ संयोजन तलाशना है। टी20 विश्व कप इस साल अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा।

शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की चोटों के बावजूद वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अपनी उपयोगिता साबित करके टीम को कमी नहीं खलने दी है। धवन के विकल्प के तौर पर केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद धवन के लौटने पर उनके साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनाई जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। इस बार भी धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और राहुल पारी की शुरूआत करेंगे।

कप्तान कोहली ने संकेत दिया है कि बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं। कोहली के अनुसार राहुल वनडे और टी20 दोनों में विकेटकीपिंग करते रहेंगे। वह टी20 में पारी की शुरूआत करेंगे लेकिन वनडे में मध्यक्रम में ही उतरेंगे। इसके मायने हैं कि तीन मैचों की वनडे सीरीज में रोहित के साथ पृथ्वी शॉ पारी का आगाज कर सकते हैं।

राहुल के विकेटकीपिंग करने पर ऋषभ पंत अंतिम एकादश से जगह खो सकते हैं। मनीष पांडे पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में उतर सकते हैं और श्रेयस अय्यर चौथे स्थान पर रहेंगे। पांडे, अय्यर और पंत ने गुरूवार को नेट्स पर साथ में अभ्यास किया जबकि संजू सैमसन बाद में उतरे। सैमसन का पहले टी20 में खेलना तय नहीं लग रहा।

भारत अगर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरता है और छठे विकल्प के रूप में शिवम दुबे को बाहर रखता है तो पंत और पांडे दोनों अंतिम एकादश में आ सकते हैं। हरफनमौलाओं के रूप में वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा के विकल्प हैं। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2019 विश्व कप के बाद से एक साथ नहीं खेला है। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है और ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से एक का चयन होगा।

न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी20 सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था। उसने श्रीलंका दौरे पर टी20 सीरीज में भी 2-1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई। टी20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद न्यूजीलैंड का मनोबल गिरा हुआ है क्योंकि आस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3-0 से हराया है। इससे केन विलियमसन की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं। न्यूजीलैंड के पास हरफनमौलाओं की कमी नहीं है लेकिन उसे तेज गेंदबाजी विभाग में संतुलन तलाशना होगा। इसमें ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्युसन की कमी खलेगी जो चोट के कारण बाहर है।

एक नजर संभावित प्लेइंग इलेवन पर

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : कोलिन मुनरो, मार्टिन गप्टिल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सीफर्ट, रोस टेलर, कोलिन डि ग्रैंडहोम, डेरेल मिशेल, मिशेल सैंटनर, इश सोढी, टिम साउदी और स्कॉट कगलिन।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs New Zealand First T20 Match at Auckland today this could be the playing XI of both teams