फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs New Zealand: ये 7 रिकॉर्डस होंगे खिलाड़ियों के निशाने पर

India vs New Zealand: ये 7 रिकॉर्डस होंगे खिलाड़ियों के निशाने पर

क्रिकेट फैन्स के लिए आगामी सीजन शानदार होने जा रहा है। वनडे में दूसरी रैंक पर चल रही इंडिया और तीसरी रैंक वाली न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज बुधवार (23 जनवरी) से शुरू हो रही है। आईसीसी...

India vs New Zealand: ये 7 रिकॉर्डस होंगे खिलाड़ियों के निशाने पर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 22 Jan 2019 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट फैन्स के लिए आगामी सीजन शानदार होने जा रहा है। वनडे में दूसरी रैंक पर चल रही इंडिया और तीसरी रैंक वाली न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज बुधवार (23 जनवरी) से शुरू हो रही है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मद्देनजर दोनों टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगी। पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में होने वाला है। 

भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को और न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया है। भारत की ओर से विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा और भारतीय गेंदबाजों पर नजर रहेगी तो न्यूजीलैंड की टीम केन विलियम्सन, मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर पर नजर रखेगी। इस सीरीज के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ी 7 रिकॉर्डस तोड़ सकते हैं। आइए एक नजर उन रिकॉर्डस पर डालते हैं, जो टूटने की कगार पर खड़े हैं:

INDvsNZ: छोटे मैदान पर भारतीय गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा, कब-कहां-कैसे देखें नेपियर वनडे

1. जडेजा को 2000 रन पूरे करने के लिए चाहिए 10 रन
रवींद्र जडेजा भारत के शायद सबसे उपयोगी ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। वह गेंद से अच्छा प्रदर्शन करते हैं और जरूरत पड़ने पर रन भी बना सकते हैं। जडेजा को वनडे क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे करने के लिए महज 10 रनों की जरूरत है। 

2. शमी 100 विकेट से एक विकेट दूर
विश्व कप 2019 से पहले ही मोहम्द शमी ने खासी सुर्खियां बटोर ली हैं। 2015 के विश्व कप में भी शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी। वह दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। भाग्य एक बार फिर से उन पर मेहरबान है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में जसप्रीत बुमराह को विश्राम दिया गया और हार्दिक पांड्या के निलंबन के कारण उन्हें प्लेइंग 11 में खेलने का मौका मिला। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने उम्दा गेंदबाजी की। वह 100 वनडे विकेट से केवल एक विकेट दूर हैं। लिहाजा यह उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वह इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे।

INDvsNZ: नेपियर 1600वां मैच खेलने उतरेगा भारत, ये मुकाम करेगा हासिल
 
3. 294 रन बनाकर टेलर बन सकते हैं टॉप स्कोरर
न्यूजीलैंड के खिलाड़ी रॉस टेलर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले साल उन्होंने 11 मैचों में 639 रन बनाए। उनका औसत 91 का रहा। 34 वर्षीय टेलर का विश्व कप 2015 के बाद से दूसरा सबसे अधिक औसत रहा है। भारत के खिलाफ सीरीज में टेलर की नजर 294 रन बनाने पर रहेगी। यदि वह ऐसा कर लेते हैं तो वह न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। मैक्लीन में यदि वह 50या उससे अधिक रन बनाते हैं तो वह 7 लगातार अर्द्धशतक बनाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। 

4. धवन पूरे कर सकते हैं 5 हजार रन
शिखर धवन ने 2010 में वनडे में डेब्यू किया था। इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह 2012-13 से लगातार बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज वनडे में 5000 रन पूरे करने से 10 रन दूर है। 33 वर्षीय शिखर वनडे में अब तक 118 पारियों में 4990 रन बना चुके हैं। 10 रन बनाने के बाद वह चौथे सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे और इस मामले में ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ देंगे। 

5. किसी भारतीय कप्तान ने नहीं लगाया शतक 
यह चौंकाने वाला तथ्य है कि किसी भी भारतीय कप्तान ने अब तक न्यूजीलैंड में शतक नहीं बनाया है। हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड में तीन शतक लगाए हैं, लेकिन वह 'रैड चैरी' हैं। सफेद बॉल से महेंद्र सिंह धौनी का औसत 90 है, लेकिन उनका अधिकतम स्कोर 85 नाबाद है। 

300 से ज्यादा स्कोर बनने पर घबराने की जरूरत नहीं: विराट कोहली

6. 4 रन बनाकर विराट बन जाएंगे न्यूजीलैंड में टॉप स्कोरर 
विराट कोहली का न्यूजीलैंड में रिकॉर्ड शानदार रहा है। बुधवार को वह इस रिकॉर्ड को और बेहतर कर सकते हैं। वह केवल चार और रन बनाकर न्यूजीलैंड में अधिकतम स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके साथ ही वह दो शतक बना कर न्यूजीलैंड में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

7. धौनी तोड़ सकते हैं सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड
महेंद्र सिंह धौनी इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज को भी धौनी अपने लिए यादगार बना सकते हैं। इस सीरीज में उनके पास सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के एक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा। भारत की ओर से न्‍यूजीलैंड में वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में धौनी इस समय तीसरे स्‍थान पर हैं. इस मामले में पहले स्‍थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्‍होंने न्‍यूजीलैंड में 18 मैचों में 652 रन बनाए हैं जबकि वीरेंद्र सहवाग 12 वनडे मैचों में 598 रनों के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं। धौनी ने न्‍यूजीलैंड में खेले गए 10 मैचों में 456 रन बनाए हैं। सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के लिए धोनी को 197 रन की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें