फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs NZ 3rd T20I : क्या खत्म होगा पृथ्वी शॉ का इंतजार?, उमरान की वापसी तय; जानिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

IND vs NZ 3rd T20I : क्या खत्म होगा पृथ्वी शॉ का इंतजार?, उमरान की वापसी तय; जानिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर होने के बाद अब भारत बुधवार को अहमदाबाद में अंतिम टी20 मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम कई अहम बदलाव कर सकती है।

IND vs NZ 3rd T20I : क्या खत्म होगा पृथ्वी शॉ का इंतजार?, उमरान की वापसी तय; जानिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 10:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला बुधवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली भारतीय टीम 12 द्विपक्षीय टी20 घरेलू श्रृंखलाओं में अजेय रहने के गौरवपूर्ण रिकॉर्ड को बरकरार रखने उतरेगी। लेकिन भारत के लिए आसान नहीं होने वाला है। क्योंकि सीरीज के पिछले दो मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने कड़ी टक्कर दी है और आज होने वाले मुकाबले में भी कीवी टीम आसानी से हार नहीं मानने वाली है। हालांकि आखिरी मैच में टीम परफेक्ट इलेवन के साथ उतरी सकती है और ऐसे में तीसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में बदलाव होना तय है। 

पृथ्वी शॉ के पास आखिरी मौका

स्टार सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भारतीय स्क्वॉड में जगह बनाने में कामयाब हुए थे, लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना बाकी है। हालांकि इस बल्लेबाज के लिए राहत की खबर जरूर है, क्योंकि इस सीरीज में भारत का टॉप ऑर्डर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सका है और आखिरी मैच में शॉ के प्लेइंग इलेवन में एंट्री मारने की पूरी उम्मीद है। घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने कारनामों के बावजूद शॉ को कभी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने जौहर दिखाने का मौका नहीं मिला। उन्होंने अपने करियर का जो एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय खेला वहां भी उनकी बल्लेबाजी नहीं आई।

पृथ्वी शॉ को गिल या राहुल त्रिपाठी की जगह टीम में मौका दिया जा सकता है। ईशान किशन पर भी तलवार लटकी हुई है, ऐसे में उनकी जगह भी खतरे में है। वह इस साल 5 टी20 मैच में सिर्फ 63 रन ही बना सके हैं।

टीम प्रबंधन को दीपक हुड्डा को ऊपरी क्रम में जगह देने पर भी विचार करना चाहिए। वर्तमान भारतीय एकादश में उन्हें छठे-सातवें नंबर पर बल्लेबाजी का मौका मिलता है। लेकिन हुड्डा की विशेषज्ञता मध्य ओवरों में स्पिनरों के खिलाफ आक्रामकता दिखाना है।

IND vs AUS 2023: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भरी भारत दौरे के लिए उड़ान, यहां जानें पूरा शेड्यूल और लाइव

उमरान की वापसी तय

अहमदाबाद की लंबी बाउंड्री और तेज गेंदबाजों को मदद करने वाले विकेट को देखते हुए उमरान मलिक की वापसी तय मानी जा रही है। उमरान दूसरे टी20 मैच से बाहर रहे थे। भारत ने लखनऊ टी20 में तेज गेंदबाज की जगह एक एक्सट्रा स्पिनर के साथ उतरने का फैसला किया था। ऐसे में 'कुलचा' की जोड़ी एक बार फिर टूटेगी। 

दूसरी ओर, भारत में ऐतिहासिक टी20 सीरीज जीतने से सिर्फ एक कदम दूर न्यूजीलैंड भी आत्मविश्वास से लबरेज होगा। कप्तान सैंटनर 12 में से 10 टी20 मुकाबले जीतकर अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल रहे हैं। वह भारत को उसी की सरजमीं पर हराकर अपने नाम के साथ एक दुर्लभ सफलता जोड़ना चाहेंगे।

Border Gavaskar Trophy 2023: टेस्ट में सूर्यकुमार यादव का डेब्यू लगभग तय, जानिए नागपुर में कैसे मिल

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: शुभमन गिल/पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें