फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटNZvsIND: इयान चैपल को पीछे छोड़ श्रेयस अय्यर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

NZvsIND: इयान चैपल को पीछे छोड़ श्रेयस अय्यर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का शानदार फॉर्म जारी है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मॉनगनुई के बे ओवल में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। श्रेयस ने अब तक 17 वनडे...

NZvsIND: इयान चैपल को पीछे छोड़ श्रेयस अय्यर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 11 Feb 2020 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का शानदार फॉर्म जारी है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मॉनगनुई के बे ओवल में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। श्रेयस ने अब तक 17 वनडे मैचों में 49 से ज्यादा के औसत से एक सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट गेंद दर गेंद बेहतर होता रहा है। 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में अर्धशतक जड़कर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान चैपल को पीछे छोड़ते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। 

वनडे इंटरनेशनल में 50+ स्कोर बनाने के मामले में श्रेयस अय्यर के पर्सेंटेज सबसे ज्यादा हैं। इस मामले में उन्होंने इयान चैपल का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला है। कम से कम 10 पारियां खेलने के बाद उन्होंने 56.25 फीसदी 50+ स्कोर बनाया है। 

New Zealand vs India 3rd ODI Match: श्रेयस अय्यर ने विराट कोहली, शिखर धवन और सिद्धू को छोड़ा पीछे, इस मामले में बने नंबर-1 भारतीय बल्लेबाज

कम से कम 10 पारियों में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का प्रतिशत
56.2 (9/16): श्रेयस अय्यर (भारत)
50.0 (8/16): इयान चैपल (ऑस्ट्रेलिया)
50.0 (5/10): आकिब इलियास (ओमान)
44.5 (8/18): अंशुमान रथ (हांगकांग)
43.7 (7/16): रॉसी वान डार डुसेन (दक्षिण अफ्रीका)

श्रेयस अय्यर ने 63 गेंद में 62 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े। पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली के आउट होने के बाद अय्यर और राहुल ने पारी को संवारा। दोनों ने डटकर बल्लेबाजी की और अय्यर ने 52 गेंद में 50 रन बनाए, जो इस सीरीज में उनका तीसरा 50 से अधिक का स्कोर है। अय्यर ने अबतक न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में शानदार परफॉर्मेंस दिया है। पहले वनडे में उन्होंने 103 और दूसरे में 52 रनों की पारी खेली थी। 

श्रेयस अय्यर काफी संयोजित नजर आ रहे थे, लेकिन 162 के कुल योग पर जेम्स नीशम की एक गेंद पर खराब शाट खेलकर वह अपना विकेट गंवा बैठे। बता दें कि पिछले कुछ वक्त से भारत नंबर 4 पोजिशन को लेकर काफी दुविधा में नजर आ रहा था। इस नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक को आजमाया गया, लेकिन कोई भी अपना दावा मजबूत नहीं कर सका। 

U19 WC INDvBAN: फाइनल मैच के बाद हुए झगड़े के बाद तीन बांग्लादेशी और दो भारतीय खिलाड़ियों को ICC ने सुनाई कड़ी सजा

श्रेयस अय्यर ने बहुत कम वक्त में नंबर 4 के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है। उनकी पारियों को देखकर कहा जा सकता है कि भारत की नंबर 4 पोजिशन की समस्या का समाधान अब हो गया है। 

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल के बाद से श्रेयस अय्यर का बैंटिंग एवरेज आजमाए गए सभी बल्लेबाजों में बेस्ट हैं। उन्होंने 56.80 औसत से वनडे में रन बनाए हैं, जबकि इस मामले में दिनेश कार्तिक (52.80), महेंद्र सिंह धोनी (45.00), अंबाती रायडू (42.18) और अंजिक्य रहाणे (35.00) उनसे काफी पीछे हैं। 2019 से नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए भी श्रेयस अय्यर का बल्लेबाजी औसत इन सभी बल्लेबाजों से अच्छा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें