फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटNZvsIND; 3rd ODI: सीरीज कब्जाने उतरेगा भारत, न्यूजीलैंड के पास आखिरी मौका

NZvsIND; 3rd ODI: सीरीज कब्जाने उतरेगा भारत, न्यूजीलैंड के पास आखिरी मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से आगे चल रही भारतीय टीम की नजरें तीसरे मैच में जीत दर्ज कर 3-0 की अजेय बढ़त बनाने पर होगी। अगर भारतीय टीम यह मैच जीतने में कामयाब रहती है तो...

NZvsIND; 3rd ODI: सीरीज कब्जाने उतरेगा भारत, न्यूजीलैंड के पास आखिरी मौका
आईएएनएस।,माउंट माउंगानुई।Mon, 28 Jan 2019 02:18 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से आगे चल रही भारतीय टीम की नजरें तीसरे मैच में जीत दर्ज कर 3-0 की अजेय बढ़त बनाने पर होगी। अगर भारतीय टीम यह मैच जीतने में कामयाब रहती है तो वह न्यूजीलैंड में 10 साल बाद द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतेगी। भारत 1976 से न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज खेल रहा है और यह उसकी आठवीं वनडे सीरीज है। भारत अब तक केवल एक सीरीज जीत पाया है। जब आखिरी बार उसने मार्च 2009 में पांच मैच की वनडे सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड यह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करने की कोशिश करना चाहेगा जो उसके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं है। मेजबान टीम के लिए तीसरे वनडे में भी सबसे बड़ा खतरा भारत के स्पिन गेंदबाजों से है। न्यूजीलैंड की टीम दोनों वनडे में ऑलआउट हुई। उसके 20 में से 14 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने लिए।

IND vs NZ 3rd ODI: सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, कब-कहां-कैसे देखें मैच

हार्दिक पंड्या की वापसी पर रहेंगी सबकी नजरें
कुलदीप यादव ने सीरीज में अबतक दमदार प्रदर्शन करते हुए आठ विकेट लिए हैं। जबकि युजवेंद्र चहल के नाम चार विकेट दर्ज हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी मेजबान टीम के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। उन्होंने भी इस सीरीज में चार विकेट लिए हैं। भारत के बल्लेबाजी की जिम्मेदरी कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ सालमी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा पर होगी। इस सीरीज में विराट कोहली का यह आखिरी मैच है। वह टीम को सीरीज में जीत दिलाकर ही वापस भारत लौटना चाहेंगे। शिखर धवन पहले दो मैचों 141 रन बनाकर सीरीज के टॉप स्कोरर हैं। इस मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या भी वापसी कर सकते हैं। भारतीय कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक टीवी शो के दौरान दिए आप्तिजनक बयान के कारण पांड्या को निलंबित किया था। लेकिन अब उनपर से प्रतिबंध हटा दिया गया है और वह वापसी के लिए तैयार हैं।

न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी उसकी सबसे बड़ी चिंता
न्यूजीलैंड के लिए सरीज में वापसी करना इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि उसके बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। कप्तान केन विलियम्सन के अलावा, कोई भी बल्लेबाज अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाया है। निचले क्रम में डग ब्रेसवेल ने दो मैच में 32 के औसत से 64 रन बनाए हैं और वह तीसरे मैच में अपने प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेंगे। बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी कीवी टीम फिसड्डी रही है और उनके गेंदबाज तीसरे वनडे में इस चीज को बदलना चाहेंगे।

NZvsIND:न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर अपने नागरिकों को जारी की चेतावनी, पढ़ें

दोनों देशों की टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडु, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रैंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, कोलिन डि ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें