Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड ने भारत के हाथों से छीनी जीत, ड्रॉ रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड ने भारत के हाथों से छीनी जीत, ड्रॉ रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीEzaz Ahmad
Mon, 29 Nov 2021 04:32 PM
Ravindra Jadeja with Ajinkya Rahane Photo-BCCI
1/ 3Ravindra Jadeja with Ajinkya Rahane Photo-BCCI
Team India Photo-twitter
2/ 3Team India Photo-twitter
Ravichandran Ashwin
3/ 3Ravichandran Ashwin

इस खबर को सुनें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा है। टीम इंडिया के पास कानपुर टेस्ट जीतने का अच्छा मौका था, लेकिन वह जीत से एक विकेट दूर रह गई। एजाज पटेल और रचिन रविंद्र की जोड़ी 52 गेंदों तक विकेट पर खड़ी रही और टीम इंडिया जीत से चूक गई। मैच के आखिरी दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन बनाने थे, लेकिन टीम 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी। भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने चार और आर अश्विन ने तीन विकेट चटकाए। इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।  

CLICK HERE FOR FULL  SCORECARD

CLICK HERE FOR FULL HINDI COMMENTARY

LIVE UPDATES:

4.25 PM: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहा है। भारतीय गेंदबाज लगभग 9 ओवरों में न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट नहीं झटक सके।

3.58 PM: जडेजा ने जैमीसन के बाद टिम साउदी को भी पवेलियन भेजते हुए अपनी टीम की जीत को करीब ला दिया है। न्यूजीलैंड का स्कोर इस समय 155-9 है। 

3.47 PM: रविंद्र जडेजा ने काइल जैमीसन को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई है। इसी के साथ भारत यह मैच अपने नाम करने के काफी करीब पहुंच गया है। न्यूजीलैंड का स्कोर 147-8 है। 

3.35 PM: 83 ओवरों के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 143-7 है। आज के दिन के अभी 12 ओवरों का खेल बाकी है और भारत को यह मुकाबला जीतने के लिए 3 विकेट चाहिए।

3.21 PM: आर अश्विन ने टॉम ब्लंडेल को क्लीन बोल्ड कर न्यूजीलैंड को सातवां झटका दिया है। कीवी टीम को यह झटका 138 रनों के स्कोर पर लगा है। भारत को यहां से जीत के लिए 3 विकेट चाहिए।

3.15 PM: 77 ओवरों के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 138-6 है। इस समय क्रीज पर रचिन रविंद्र और टॉम ब्लंडेल की जोड़ी मौजूद है। इस समय आज के दिन के 18 ओवरों को खेल बाकी है।

2.53 PM: भारत को आखिरकर कीवी कप्तान केन विलियमसन का विकेट मिल गया है। उन्हें रविंद्र जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया है। इस बड़े विकेट के साथ ही भारत की जीत लगभग तय हो गई है। न्यूजीलैंड का स्कोर 128-6 है।

2.50 PM: न्यूजीलैंड की पारी के 69 ओवरों का खेल हो चुका है। टीम ने यहां 5 विकेट के नुकसान पर 128 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड को यहां से जीत के लिए 156 रनों की जरूरत है, जबकि भारत को पांच विकेट चाहिए।

2.35 PM: तीसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने टी-ब्रेक के तुरंत बाद हेनरी निकोल्स को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। भारत को जीत के लिए अब पांच विकेट चाहिए।

2.15 PM: चायकाल से ठीक पहले रविंद्र जडेजा ने रॉस टेलर (2) को आडट करके भारत को चौथी सफलता दिलाई है। चायकाल तक न्यूजीलैंड ने चार विकेट पर 125 रन बना लिए हैं और उसे अभी मैच जीतने के लिए 159 रन और बनाने हैं। इस समय ​कप्तान केन विलियमसन 24 रन बनाकर खेल रहे हैं। रॉस टेलर के आउट होते होते ही टी की घोषणा हो गई। भारत की ओर से आर अश्विन ने अबतक दो विकेट चटकाए हैं।

1.47 PM: लैथम के आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर बल्लेबाजी के लिए आए हैं। उनके साथ कप्तान विलियमसन क्रीज पर मौजूद है। 56 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 120 रन है। कीवी टीम को अभी मैच जीतने के लिए 164 रन की दरकार है जबकि भारत को सात विकेट की जरूरत है। 

1.45 PM:  लैथम के आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर बल्लेबाजी के लिए आए हैं। उनके साथ कप्तान विलियमसन क्रीज पर मौजूद है। 

1.45 PM:  रविचंद्रन अश्विन ने टॉम लैथम को बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। लैथम ने 146 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 52 रन बनाए। 

1.25 PM: विलियम समरविल के आउट होने के बाद कप्तान केन विलियमसन और टॉम लैथम संभल कर खेल रहे हैं। 52 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 111 रन है। कीवी टीम को मैच जीतने के लिए अभी 173 रन बनाने हैं। टॉम लैथम अर्धशतक बना चुके हैं और ​कप्तान केन विलियमसन भी उनका अच्छा साथ दे रहे हैं।

12.20 PM: विलियम समरविल के आउट होने के बाद कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजी के लिए आए हैं। 37 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 80 रन है। कीवी टीम को मैच जीतने के लिए अभी 204 रन बनाने हैं। टॉम लैथम 35 रन पर और ​कप्तान केन विलियमसन 1 रन पर नाबाद हैं।

12.10 PM: दूसरे सेशन का खेल शुरू होते ही भारत को विकेट मिल गया है। उमेश यादव ने विलियम समरविल को कैच आउट कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। समरविल ने 110 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 36 रन की पारी खेली। 

11.30 AM: भारत पहले सेशन में लंच तक कोई विकेट नहीं चटका पाया। भारत को मैच जीतने के लिए 9 विकेट की और जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत के लिए 205 रन और बनाने हैं। टॉम लैथम 35 रन पर और विलियम समरविल 36 रन पर नाबाद है। न्यूजीलैंड का स्कोर 35 ओवर के बाद एक विकेट पर 79 रन है। 

10.50 AM: पहले सेशन के एक घंटे बाद भी न्यूजीलैंड ने कोई विकेट नहीं गंवाया है। भारत को मैच जीतने के लिए 9 विकेट की और जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत के लिए 250 से भी कम और बनाने हैं। टॉम लैथम 21 रन पर और विलियम समरविल 26 रन पर नाबाद है। 22 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का विकेट एक विकेट पर 53रन है। 

10.10 AM: पहले सेशन के आधे घंटे में न्यूजीलैंड ने कोई विकेट नहीं गंवाया है। भारत को मैच जीतने के लिए 9 विकेट की और जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत के लिए 250 रन और बनाने हैं। टॉम लैथम 10 रन पर और विलियम समरविल 18 रन पर नाबाद है। 14 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का विकेट एक विकेट पर 32 रन है। 

09.30 AM: पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को पहले सोशन खेल शुरू हो गया है। भारत को मैच जीतने के लिए 9 विकेट की और जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत के लिए 280 रन और बनाने हैं। कीवी टीम ने 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट पर 4 रन बना लिए हैं। टॉम लैथम और विल यंग दो-दो रन से आगे खेल रहे हैं।

09.15 AM: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। अब से कुछ देर में पांचवें और अंतिम दिन का खेल शुरू होना है। भारत को मैच जीतने के लिए 9 विकेट की और जरूरत है। कीवी टीम ने 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट पर 4 रन बना लिए हैं। टॉम लैथम और विल यंग दो-दो रन बनाकर नाबाद हैं।  

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड ने भारत के हाथों से छीनी जीत, ड्रॉ रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें