Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs NZ, 1st T20: रोहित-द्रविड़ युग में टी20 में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत

IND vs NZ, 1st T20: रोहित-द्रविड़ युग में टी20 में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत

एजेंसी ,जयपुरEzaz Ahmad
Tue, 16 Nov 2021 03:36 PM
IND vs NZ, 1st T20: रोहित-द्रविड़ युग में टी20 में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत

इस खबर को सुनें

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज में नए सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी। द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे। यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पांड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है। पांड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं। भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक 'पावर हिटर' को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है।

कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे। ऑलस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा। रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है। रविंद्र जडेजा को विश्राम दिये जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि आर अश्विन के अंतिम एकादश में बने रहने की संभावना है।

कप्तान केन विलियमसन को टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये तरोताजा हो सकें। तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे। साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुवाई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है। न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था। इनमें काइल जैमीसन भी शामिल हैं जो केवल अभ्यास मैचों में खेले थे। इस सीररज में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में थोड़ा दिक्कत होती है।

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्गूसन, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी।

epaper

संबंधित खबरें