फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs ENG: BazBall क्या है? कैसे इसने एजबेस्टन टेस्ट में बजा दी टीम इंडिया की बैंड

IND vs ENG: BazBall क्या है? कैसे इसने एजबेस्टन टेस्ट में बजा दी टीम इंडिया की बैंड

बैजबॉल (Bazball) है क्या और इसने किस तरह से इंग्लैंड टेस्ट टीम की सूरत बदल दी। दरअसल बैजबॉल एक विचारधारा है, जिसका मतलब किसी भी मजबूत विपक्षी टीम के खिलाफ अटैक की रणनीति अपनाई जाए।

IND vs ENG: BazBall क्या है? कैसे इसने एजबेस्टन टेस्ट में बजा दी टीम इंडिया की बैंड
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 Jul 2022 07:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BazBall शब्द कोई बहुत नया नहीं है, लेकिन एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत के खिलाफ खेले गए मैच के चौथे दिन के बाद से यह ट्विटर पर जमकर ट्रेंड करने लगा। इंग्लैंड की टीम ने जिस तरह से 378 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन लंच ब्रेक से पहले ही सात विकेट से जीत दर्ज की, उसे देखकर इस विचारधारा पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम का विश्वास और भी बढ़ जाएगा। चलिए समझते हैं क्या है BazBall और क्यों इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए यह बिल्कुल नया है।

जो रूट बने इंग्लैंड के मैन ऑफ द सीरीज, जानिए कौन बना भारत का 'हीरो'

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने टेस्ट टीम का तख्ता पलट किया। हेड कोच के तौर पर ब्रेंडन मैक्कलम टीम से जुड़े और जो रूट की जगह बेन स्टोक्स को कप्तानी सौंपी गई। मैक्कलम BazBall विचारधारा के जनक कहे जाते हैं।

डेढ़ साल पहले FAB 4 में सबसे पीछे थे रूट, बदला ऐसा गीयर निकले सबसे आगे

मैक्कलम का निकनेम Baz है और उनके इसी निकनेम पर BazBall विचारधारा का इस्तेमाल किया जाने लगा। मैक्कलम का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट को खेलने के तरीके में बदलाव की जरूरत थी। मजबूत विरोधी टीम के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी कर दबाव बनाने की रणनीति का उन्होंने अपने करियर के दौरान इस्तेमाल किया और इसका फायदा भी मिला। अब इंग्लैंड भी BazBall रणनीति पर ही खेल रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप करने के बाद जिस तरह से इंग्लिश टीम ने भारत को हराया BazBall पर दुनिया का भरोसा और भी बढ़ गया है।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।