फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटटेस्ट सीरीज में फतह के बाद नए 'मिशन' में जुटे कप्तान विराट कोहली, कुछ ऐसी हैं तैयारियां

टेस्ट सीरीज में फतह के बाद नए 'मिशन' में जुटे कप्तान विराट कोहली, कुछ ऐसी हैं तैयारियां

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का अब अगला मिशन टी-20 सीरीज है। भारत के कप्तान विराट कोहली के सामने विपक्षी टीम वही है लेकिन उनका कप्तान बदल गया...

Mohan Kumarलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 11 Mar 2021 01:55 PM

टी-20 सीरीज के लिए तैयार है टीम इंडिया

टी-20 सीरीज के लिए तैयार है टीम इंडिया1 / 6

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का अब अगला मिशन टी-20 सीरीज है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के सामने विपक्षी टीम वही है लेकिन उनका कप्तान बदल गया है। टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड जो रूट की कप्तानी में खेला था, लेकिन लिमिटेड ओवर में टीम की कमान इयोन मोर्गन की हाथों में होगी।

सीरीज में टी-20 वर्ल्ड कप की टीम चुनने पर रहेगी नजरें

सीरीज में टी-20 वर्ल्ड कप की टीम चुनने पर रहेगी नजरें2 / 6

यह सीरीज दोनों टीमों के लिए इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से काफी अहम है।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) विश्व कप के मद्देनजर पूरी तरह फिट खिलाड़ियों की तलाश में है। ऐसे में जो भी खिलाड़ी पांच मैचों की इस टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करेगा, उसके निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप की टीम में शामिल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

पहले मैच से पहले विराट ने की जमकर प्रैक्टिस

पहले मैच से पहले विराट ने की जमकर प्रैक्टिस3 / 6

इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले टी-20 के पहले मैच से पहले विराट कोहली ने जमकर बैटिंग प्रैक्टिस की। साथ ही वे यहां फुटबॉल भी खेलते नजर आए। विराट ने प्रैक्टिस की कुछ चुनिंदा तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की हैं। 

विराट कोहली पहले मैच में बना सकते हैं टी-20 का खास रिकॉर्ड

विराट कोहली पहले मैच में बना सकते हैं टी-20 का खास रिकॉर्ड4 / 6

विराट कोहली के नाम इस समय टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक 2928 रन दर्ज हैं। ऐसे में अगर वे इस टी-20 सीरीज के पहले मैच में 72 रन बनाते हैं तो उनके नाम क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। इसके अलावा विराट इस सीरीज में अपने करियर का पहला टी-20 इंटरनेशनल शतक भी लगाना चाहेंगे। 

टी-20 मुकाबलों में 50-50 का है रिकॉर्ड

टी-20 मुकाबलों में 50-50 का है रिकॉर्ड5 / 6

भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मुकाबलों में 50-50 का रिकॉर्ड है। दोनों के बीच अब तक 14 मैच हुए हैं, जिसमें भारत ने सात जीते हैं और सात हारे हैं। वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टी-20 सीरीज की बात की जाए तो यह 2016-17 में खेली गई थी, जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।

पिछले सात टी-20 सीरीज में नहीं हारी टीम इंडिया

पिछले सात टी-20 सीरीज में नहीं हारी टीम इंडिया6 / 6

भारत अपनी पिछली सात टी-20 सीरीज से अजेय है, जिनमें से एक सीरीज ड्रॉ रही है। भारत ने अपनी पिछली सात सीरीज में वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के साथ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था।