फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvENG: धोनी की कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली

INDvENG: धोनी की कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी को होगा। सीरीज के पहले दो मैच चेन्नई में खेले जाने हैं। इस सीरीज के दौरान विराट कोहली के पास मौका होगा कि वह टेस्ट कप्तानी में महेंद्र...

INDvENG: धोनी की कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 29 Jan 2021 12:59 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी को होगा। सीरीज के पहले दो मैच चेन्नई में खेले जाने हैं। इस सीरीज के दौरान विराट कोहली के पास मौका होगा कि वह टेस्ट कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डालें। होम ग्राउंड पर टेस्ट सीरीज की बात करें तो फिलहाल विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी एक खास मामले में बराबरी पर हैं। दोनों की कप्तानी में भारत ने होम ग्राउंड पर 9-9 टेस्ट सीरीज जीती हैं।

IND vs ENG: सीरीज रिजल्ट को लेकर गौतम गंभीर ने की भविष्यवाणी

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदान पर कुल 21 टेस्ट मैच जीते हैं, वहीं विराट कोहली की बात करें तो वह इस मामले धोनी से एक जीत पीछे हैं। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर कुल 20 टेस्ट मैच जीते हैं। इस सीरीज में अगर भारत दो टेस्ट मैच भी जीत लेता है, तो विराट कोहली होम ग्राउंड पर टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान हो जाएंगे। इस मामले में तीसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं, जबकि चौथे नंबर पर सौरव गांगुली। अजहर की कप्तानी में टीम इंडिया ने होम ग्राउंड पर 13 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि गांगुली की कप्तानी में होम ग्राउंड पर भारत ने 10 मैचों में जीत दर्ज की है।

पनेसर ने बताए टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी, विराट का नहीं लिया नाम

सीरीज में जीत की बात करें तो विराट और धोनी इस मामले में बराबरी पर हैं, अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत यह सीरीज जीत लेता है, तो विराट कोहली होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान हो जाएंगे। इस मामले में दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली हैं। इन दोनों की कप्तानी में भारत ने 6-6 होम सीरीज अपने नाम की हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें