फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvENG: रोहित-रहाणे का फ्लॉप शो, एंडरसन की खतरनाक गेंदबाजी, देखें टीम इंडिया की चेन्नई टेस्ट में हार के पांच बड़े कारण

INDvENG: रोहित-रहाणे का फ्लॉप शो, एंडरसन की खतरनाक गेंदबाजी, देखें टीम इंडिया की चेन्नई टेस्ट में हार के पांच बड़े कारण

भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज का पहला मैच अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल...

Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Feb 2021 02:36 PM

भारत की हार के पांच कारण

भारत की हार के पांच कारण1 / 6

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद टीम इंडिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे हो गया है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 578 रन बनाए, जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 337 रन बना सकी। इंग्लैंड ने फॉलोऑन नहीं देने का फैसला लिया और दूसरी पारी में 178 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य दिया। भारतीय टीम दूसरी पारी में 192 रनों पर सिमटी और इंग्लैंड ने मैच 227 रनों से जीता। यह सीरीज दोनों टीमों के लिए बहुत खास है क्योंकि इसका रिजल्ट तय करेगा कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत, इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया में से कौन खेलेगा। टीम इंडिया की इस हार का सबसे बड़ा कारण टॉस हारना रहा, लेकिन टीम के कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे, जिनका नाकामयाबी टीम इंडिया को काफी भारी पड़ी। चलिए एक नजर डालते हैं भारत की हार के पांच कारणों पर-

टॉस गंवाना

टॉस गंवाना2 / 6

इस मैच के साथ भारत में इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में यह मैच खेला गया। मैच के पहले दिन पिच बिल्कुल फ्लैट थी और बल्लेबाजों को इससे काफी मदद मिली। इंग्लैंड का टॉस जीतना उनके लिए सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट रहा। पहले तीन दिन पिच पर गेंदबाज काफी संघर्ष करते दिखे। जो रूट ने जबर्दस्त डबल सेंचुरी ठोकी। पहली पारी में इंग्लैंड ने पहाड़ जैसा 578 रनों का स्कोर बनाया और यहां से ही टीम इंडिया की हार की नींव पड़ चुकी थी।

रूट के खिलाफ अच्छा होमवर्क नहीं

रूट के खिलाफ अच्छा होमवर्क नहीं3 / 6

जो रूट इस सीरीज से पहले श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके आए थे। ऐसे में उनके खिलाफ टीम मैनेजमेंट का होमवर्क काफी कमजोर नजर आया। रोरी बर्न्स और डैन लॉरेंस का विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया जो रूट पर दबाव बनाने में पूरी तरह से नाकाम रही। रूट के खिलाफ अगले टेस्ट में टीम इंडिया को बेहतर होमवर्क के साथ उतरना होगा, वरना वह जिस तरह की फॉर्म में हैं, वह टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए इस सीरीज में बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

कुलदीप यादव का नहीं खेलना

कुलदीप यादव का नहीं खेलना4 / 6

मैच के पहले दिन जब से प्लेइंग इलेवन की घोषणा हुई थी, तब से इस बात पर चर्चा हो रही थी कि कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह क्यों नहीं मिली। कुलदीप अगर इस मैच में खेलते तो वह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते थे। शाहबाज नदीम ने कुल चार विकेट लिए, दोनों पारियों में वह कुछ खास असर नहीं दिखा सके।

रोहित और रहाणे का फेल होना

रोहित और रहाणे का फेल होना5 / 6

बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म लगातार टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा रही है। दोनों ही बल्लेबाज दोनों पारियों में कुछ खास नहीं कर सके। रोहित पारी का आगाज करते हैं, जबकि रहाणे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं, दोनों ही बल्लेबाजों की बैटिंग पोजिशन काफी अहम है। रोहित ने पहली पारी में 6 रन बनाए और दूसरी पारी में 12 रन बनाकर आउट हुए, वहीं रहाणे की बात करें तो पहली पारी में 1 रन बनाने वाले रहाणे दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके।

एंडरसन की जबर्दस्त गेंदबाजी

एंडरसन की जबर्दस्त गेंदबाजी6 / 6

जेम्स एंडरसन की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है, उनकी गेंदबाजी उतनी ही बेहतर होती जा रही है। एंडरसन ने मैच के पांचवें दिन जिस तरह से अपने पहले ही ओवर में शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे को आउट किया, उसने मैच का रुख पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में कर दिया। इसके अलावा उन्होंने ऋषभ पंत को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। एंडरसन के एक ओवर ने पांचवें दिन टीम इंडिया के डिफेंस को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया।